स्वयं अधिगम सामग्री (SLM) का अध्ययन करते समय मन मानचित्रण और संकल्पना मानचित्रण के निर्माण में संज्ञानात्मक कौशल एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं। जब शिक्षार्थी SLM पढ़ते हैं, तो उनसे अपेक्षा की जाती है कि वे बेहतर और अधिक प्रभावी सीखने के लिए जानकारी को अपने अनुभवों से समझें, अवधारणा बनाएं और संबंधित करें।
संकल्पना मानचित्रण – संकल्पना मानचित्रण अधिगम के लिए एक आलेखी उपकरण है, जिसे नोवाक और गोविन द्वारा विकसित किया गया है। एक संकल्पना मानचित्रण अवधारणाओं के बीच सघन संबंधों को दिखाने के लिए एक आरेख है। वे ज्ञान को व्यवस्थित करने और उसको निरूपित करने के लिए चित्रमय चित्र हैं। एक संकल्पना मानचित्र विचारों, छवियों, अवधारणाओं या शब्दों के बीच संबंधों को निरूपित करता है, क्योंकि रोड मैप राजमार्गों और कस्बों के स्थानों का प्रतिनिधित्व करता है। एक संकल्पना मानचित्र में, प्रत्येक शब्द या अवधारणा दूसरे से जुड़ी होती है और मूल शब्द, छवि या अवधारणा से जुड़ी होती है। अवधारणा मानचित्रों की सहायता से, शिक्षार्थी तार्किक सोच और अध्ययन कौशल विकसित कर सकते हैं जो संज्ञानात्मक कौशल का हिस्सा हैं।
संकल्पना मानचित्र सार्थक अधिगम का पता लगाते हैं। अधिगम की गतिविधियों में संकल्पना मानचित्रण उपकरण को अनुकूलित करना और उसका पालन करना किसी भी संदर्भ में सार्थक रूप से सीखना है। इस प्रकार, अधिगम एक अनूठी और सृजनात्मक घटना बन जाती है।
एक विशेष विषय में ज्ञान और संबंधों को सुव्यवस्थित तथा निरूपित करने के लिए आलेखीय साधनों का प्रयोग संकल्पना मानचित्र के रूप में जाना जाता है।
स्मृति-सहायक – स्मृति-सहायक एक ऐसा उपकरण है जो कुछ तथ्यों या बड़ी मात्रा में जानकारी को याद रखने में मदद करता है।
अग्रवर्ती आयोजक मॉडल – डेविड औसुबेल द्वारा विकसित अग्रवर्ती आयोजक मॉडल का उद्देश्य शिक्षकों को बड़ी मात्रा में सूचना को यथासंभव सार्थक और कुशलता से व्यवस्थित और संप्रेषित करने में मदद करना है।
खंड – खंड को एक समूह में संयुक्त समान इकाइयों के संग्रह के रूप में परिभाषित किया गया है। यह जानकारी के बड़े टुकड़ों को याद करना आसान बनाता है।