Nishtha SEC Module 7 Answer Key “विद्यालयी प्रक्रियाओं में जेंडर समावेशन”
प्रश्न- 1. जेंडर समावेशी विद्यालय परिवेश निर्मित करने में प्रधानाध्यापकों को निम्नलिखित में से किस उपायों को अपनाना चाहिए-
- सभी जेंडर को समान अवसर प्रदान करना और विद्यालय प्रवेश की आवर्ती रूप से जनरल ऑडिटिंग करवाना,
- सुरक्षा के अधिक उपायों को सुनिश्चित करके,
- लड़कों को जनरल मुद्दों और किस प्रकार की है उनके व्यवहार और सोच को प्रभावित करता है के प्रति अभिमुख करना
- सहायक कर्मचारियों समेत सभी कर्मचारियों को जेंडर संवेदनशील बनाना|
प्रश्न- 2. जेंडर निष्पक्ष समुदाय विकसित करने के लिए अधिक ध्यान दिया जाना चाहिए-
- लड़कों पर
- लड़कियों पर
- माता-पिता पर
- लड़को लड़कियां ट्रांसजेंडर बच्चों और माता-पिता समेत पूरे समुदाय पर
प्रश्न- 3. निम्नलिखित में से कौन-सा जेंडर भेदभाव का प्रकार नहीं है-
- सार्वजनिक स्थानों पर आसमान पहुंच
- पुरुषों और महिलाओं के लिए समान वेतन का प्रावधान
- लड़कों और लड़कियों की डिजिटल अधिगम के लिए असमान पहुंच
- महिला भ्रूण हत्या
प्रश्न- 4. निम्नलिखित में से कौन सा वाक्य लड़कियों और ट्रांसजेंडर बच्चों में अधिगम परिवेश के अलगाव की भावनाओं को दूर करने में सहायक हो सकता है-
- भूमिकाओं और जिम्मेदारियों के चयनात्मक विवरण के संदर्भ में अध्यापकों का भेदभाव पूर्ण व्यवहार
- विषय वस्तु को पहचानने में अक्षमता
- महिलाओं और ट्रांसजेंडर बच्चों का निष्क्रिय भूमिकाओं में प्रतिनिधित्व
- अधिगम सामग्रियों और शिक्षा शास्त्रीय प्रतिक्रियाओं में लड़कियों और ट्रांसजेंडर बच्चों का सकारात्मक और समान प्रतिनिधित्व
प्रश्न- 5. निम्नलिखित में से कौन सा कथन लड़कों /पुरुषों के लिए जेंडर रूढ़ि नहीं है-
- लड़के/ पुरुष खाना पका सकते हैं और घर की देखभाल कर सकते हैं
- लड़के /पुरुष खिलाड़ी और पहलवान होते हैं
- लड़कों/ पुरुषों को लड़कियों महिलाओं से अधिक शिक्षित होना चाहिए
- लड़के /पुरुष कारों से खेलते हैं
प्रश्न- 6. शब्द जेंडर का अर्थ है-
- श्रम का समान विभाजन
- एक सामाजिक संरचना
- महिलाओं और पुरूषों में जनन क्षमताओं के संदर्भ में जैविक अंतर
- जेंडर और लिंग (सेक्स) एक ही है
प्रश्न- 7. निम्नलिखित में से कौन सा कथन लड़कियों महिलाओं के लिए जेंडर रूढ़ि नहीं है-
- लड़कियां महिलाएं पतली और आकर्षक होनी चाहिए
- लड़कियों महिलाओं में नेतृत्व कौशल होते हैं और वह किसी भी व्यवसाय पेश में उत्कृष्ट हो सकती हैं
- लड़कियां महिलाएं सही निर्णय नहीं ले पाती हैं
- लड़कियां महिलाएं बातूनी होती हैं
प्रश्न- 8. निम्नलिखित में से कौन सा उदाहरण महिला अधिकारों के लिए सत्य नहीं है-
- उन्हें वेतन का समान अधिकार नहीं है
- उनको शिक्षा तक समान पहुंच का अधिकार नहीं है
- उनको वोट देने की स्वतंत्रता है
- उनको बोलने की स्वतंत्रता है
प्रश्न- 9. विद्यालय के कार्यक्रमों में सामान्यतः लड़कियां मुख्य अतिथि को गुलदस्ता भेंट करती हैं या ने लिखित में से किसका उदाहरण है
- अप्रत्यक्ष /प्रच्छन्न पाठ्यचर्या
- जेंडर सकारात्मकता
- जेंडर नकारात्मकता
- विद्यालय के गतिविधियों में बच्चों की भागीदारी
प्रश्न- 10. निम्नलिखित में से किस गतिविधि को पुरुष प्रधान गतिविधि नहीं माना जाता-
- ग्राम पंचायत का मुखिया होना
- विद्यालयों में पढ़ाना
- दुकान का स्वामित्व और व्यवसाय के लेनदेन व्यापार करना
- खेत की जुताई और बुवाई
प्रश्न- 11. विद्यालय में निम्नलिखित में से कौन सा गतिविधि जेंडर भेदभाव को नहीं प्रदर्शित करता है-
- लड़कों को फुटबॉल और क्रिकेट खेलने की अनुमति दी जाती है
- लड़कियों को गृह विज्ञान विषय लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है
- लड़कों और लड़कियों को मध्यान्ह भोजन परोसने की जिम्मेदारी समान रूप से दी जाती है
- अध्यापक विज्ञान से संबंधित सभी प्रश्न सामान्यतः लड़कों से पूछते हैं
प्रश्न- 12. निम्नलिखित में से कौन सा पहलू विद्यालय प्रवेश की जेंडर ऑडिटिंग का भाग नहीं बनाता है-
- माता-पिता संभावित नियोक्ताओं और समुदाय के व्यक्तियों की भागीदारी
- अलग-अलग जेंडर के लिए सुरक्षित पहुंच और सुरक्षा एवं बचाव
- परामर्श परामर्श और सहायक सेवाएं प्रदान करना
- जेंडर हिस्सा और भेदभाव के विरुद्ध शून्य सहनशीलता नीति ना होना
प्रश्न- 13. प्रच्छन्न /अप्रत्यक्ष पाठ्यचर्या के विषय में निम्नलिखित में से क्या सत्य नहीं है-
- लड़कों और लड़कियों को भिन्न कार्य सौपना प्रत्यक्ष पाठ्यचर्या का एक भाग है
- जेंडर प्रच्छन्न अप्रत्यक्ष पाठ्यचर्या का अपरिहार्य घटक है
- इसका अर्थ कक्षा में संरचनाबद्ध तरीके से अधिकारिक लिखित और अभीष्ट पाठों मूल्यों और मानकों को पढ़ाया जाना
- यह वह है जिसे विद्यार्थी विद्यालय में ग्रहण करते हैं जो उनके अध्ययन के औपचारिक पाठ्यक्रम का भाग हो सकता है या नहीं हो सकता है
प्रश्न- 14. हम किस प्रकार विषयों को जेंडर संवेदी तरीके से पढ़ाए जाने को सुनिश्चित कर सकते हैं-
- जेंडर रूढ़ि बद्ध भूमिकाओं में पुरुषों महिलाओं और ट्रांसजेंडर के चित्रों को प्रदर्शित करके
- राजनीतिक सामाजिक सांस्कृतिक और पर्यावरणीय पर क्रियाओं में महिलाओं की भागीदारी और योगदान की अनदेखी करना
- जेंडर से संबंधित सामाजिक रुप से गढ़े गए विचारों संस्थानों और प्रथाओं पर विषयों में ही प्रश्न करना
- सभी जेण्डरो की भागीदारी का कम प्रतिनिधित्व
प्रश्न- 15. जेंडर समानता के सिद्धांत का अर्थ है-
- सभी पुरुषों के साथ एक जैसा व्यवहार
- सभी महिलाओं के साथ एक जैसा व्यवहार
- ट्रांसजेंडर बच्चों के साथ एक जैसा व्यवहार
- सभी जेंडर पुरुषों महिलाओं और ट्रांसजेंडर व्यक्तियों के साथ एक जैसा व्यवहार
प्रश्न- 16. कक्षा 9 की पाठ्य पुस्तकों में कुछ उदाहरण हैं जो महिलाओं को शिक्षकों और चिकित्सकों के रूप में जबकि पुरुषों को इंजीनियर और राजनीतिक नेता के रूप में प्रदर्शित करते हैं इस प्रकार के चित्रण से निम्न को बढ़ावा मिलने की संभावना है-
- जेंडर भेदभाव
- जेंडर समावेशन
- जेंडर रूढ़ियां
- लड़कियों के सशक्तिकरण
प्रश्न- 17. जेंडर विभाजन……… हैं-
- कार्यबल भागीदारी का विभाजन
- समाज द्वारा पुरुषों महिलाओं और ट्रांसजेंडर को असमान भूमिकाएं प्रदान करना
- भिन्न जेंडर के बीच जैविक अंतर
- शारीरिक गुणों के आधार पर विभाजन
प्रश्न- 18. जेंडर संवेदी पाठ्यचर्या मांग करती है-
- उस भाषा की जो जनरल रूढ़ियों को प्रबलीकृत करती है
- पुरुषों की उपलब्धियों को महत्व देने की
- कक्षा में जेंडर लिंग और जेंडर पहचान पर चर्चा की
- विश्व के विभिन्न भागों में हुई महिला आंदोलनों के बहिष्करण की
प्रश्न- 19. निम्नलिखित विशेषताओं में से कौन सी विद्यालयों में हिंसा के लिए शून्य सहनशीलता को सुनिश्चित करने में सहायक है-
- सुरक्षित भौतिक बुनियादी ढांचा सख्त आचार संहिता नीति और सशक्त निगरानी तंत्र
- विद्यालय में सुधार के कम साधन
- अप्रशिक्षित विद्यालय और सहायक कर्मचारी गण
- विद्यालय गतिविधियों में अभिभावकों और समुदायों की कोई भागीदारी नहीं होना
प्रश्न- 20. निम्नलिखित में से किसे प्रजातंत्र के लिए चुनौती नहीं माना जा सकता-
- पर्यावरणीय निम्नीकरण
- महिलाओं का राजनीतिक प्रतिनिधित्व
- पुरुषों और महिलाओं के लिए असमान वेतन
- शैक्षिक संसाधनों तक पहुंच का अभाव
प्रश्न- 21. भारतीय समाज में सामाजिक प्रतिमान और मूल्य………तंत्र द्वारा नियंत्रित होते हैं-
- मातृसत्तात्मकता
- वंश सत्तात्मक
- पितृसत्तात्मक और मातृसत्तात्मक
- पितृसत्तात्मकता
प्रश्न- 22. कोई शिक्षक किस प्रकार जेंडर हितेषी कक्षा सुगम बना सकता है-
- सभी जेंडर के विद्यार्थियों को बगैर किसी संकोच के बोलने के लिए प्रोत्साहित करके
- सिर्फ एक तरफा संवाद करके और सभी जेंडर के विद्यार्थियों की व्यक्तिगत आवश्यकताओं पर ध्यान नहीं देकर
- अलग अलग विद्यार्थियों के बारे में जेंडर भेदभाव करके और व्यक्तिगत राय बनाकर
- लड़कों को माध्यमिक स्तर पर विज्ञान और गणित विषय लेने के लिए प्रेरित करके
प्रश्न- 23. निम्नलिखित में से कौन सी कक्षा में अध्यापक की भूमिका का भाग नहीं है-
- ऐसा स्थान सुनिश्चित करना जहां विद्यार्थी रूढ़ियों पर प्रश्न कर सकते हैं
- बच्चों को अपनी भावनाओं को सुरक्षित रूप से व्यक्त करने के लिए स्थान प्रदान करना
- भागीदारी वाले शिक्षण और अधिगम को प्रोत्साहित करना
- विद्यार्थी के गृह कार्य को करना
प्रश्न- 24. जेंडर सामाजिक विज्ञान के शिक्षण अधिगम में जेंडर परिपेक्षयो प्रभावी समाकलन विद्यार्थियों को सक्षम बनाएगा-
- सामाजिक राजनीतिक और आर्थिक मुद्दों को समीक्षात्मक रूप से परखने और असमानता के विभिन्न पहलुओं पर आपत्ति करने में
- अध्यापकों और सहपाठियों के साथ संवाद बातचीत की कौशलों को बढ़ाने में
- प्रयोगशाला में परीक्षणों को करने के कौशल को बेहतर बनाने में
- अपना कैरियर सोच समझकर चुनने में
प्रश्न- 25. जेंडर भूमिकाओं का अर्थ है-
- ऐसी भूमिकाएं जो समय के साथ नहीं बदल सकती हैं
- पुरुषों और महिलाओं के अधिकार
- सामाजिक मानकों पर आधारित सीखा हुआ व्यवहार
- पुरुषों और महिलाओं के बीच जैविक अंतरों के आधार पर भूमिकाओं का निर्धारण
प्रश्न- 26. निम्नलिखित में से कौन सा वाक्य जैविक है-
- पुरुषों से सशक्त होने और परिवार की देखभाल करने का दायित्व होता है
- परिवार में कमाने वाला सदस्य पुरुषों को होना चाहिए
- महिलाओं को मासिक चक्र के दौरान अधिक पीड़ा होती है
- महिलाएं जन्मजात पालक होती हैं
प्रश्न- 27. किशोरावस्था जीवन चक्र की एक महत्वपूर्ण और जटिल अवस्था है निम्नलिखित में से कौन से सोच व्यवहार किशोरों में उत्कंठा और ग्लानि को दूर करने में सहायक हो सकता है-
- उनको स्वतंत्र रूप से करने के लिए सुरक्षित स्थान प्रदान करना और उनकी समस्याओं को धैर्य पूर्वक सुनना
- उनको उनके कार्यों के लिए दोषी महसूस करना
- किशोरों द्वारा व्यक्त की जाने वाली भावनाओं को अपमानित और हतोत्साहितकरना
- वयस्कों से नकारात्मक प्रतिक्रिया
प्रश्न- 28. विद्यालय किस प्रकार विद्यार्थियों को मनोवैज्ञानिक सेवाएं सहायता प्रदान कर सकते हैं-
- निरंतर परीक्षण निगरानी और मूल्यांकन के साधनों को अपनाकर
- विद्यालय परिसर में पितृसत्ता के दुष्प्रभाव को सुदृढ़ करके
- विद्यार्थियों को मार्गदर्शन और परामर्श सेवाएं प्रदान करके
- विद्यालय के गतिविधियों में माता-पिता और समुदाय के सदस्यों की भागीदारी को हटाकर
प्रश्न- 29. जेंडर महिलाओं का नहीं बल्कि आमजन का मुद्दा क्यों है-
- इसका सरोकार पुरुषों और महिलाओं ट्रांसजेंडर व्यक्तियों के मुद्दों से है क्योंकि सामाजिक रीति-रिवाजों को आकार देना सभी जेण्डरो की जिम्मेदारी है
- इसका सरोकार पुरुषों और महिलाओं से है
- इसका सरोकार सिर्फ महिलाओं के मुद्दों से कहीं अधिक है
- इसमें सिर्फ पुरुष और लड़कों और समाज में उनकी भूमिका की बात की जाती है
प्रश्न- 30. निम्नलिखित में से कौन सा जेंडर रूढ़ि का उदाहरण नहीं है-
- लड़कियां सू संस्कारी और शर्मीली होती हैं
- लड़के सामान्यता पद यात्राएं करते और पर्वतारोहण करते हैं
- सभी जेंडर के बच्चे कुछ भी करने में सक्षम होते हैं
- लड़कियां सामान्यता खिलौनों से खेलना पसंद करती हैं
प्रश्न- 31. अध्यापक किस प्रकार एक संवेदनशील कक्षा परिवेश प्रदान कर सकते हैं-
- उनके साथ मित्रवत व्यवहार करके
- बच्चों के लिए सुरक्षित स्थान निर्मित करके उनकी जरूरतों के प्रति आदर दिखाकर उनकी बात सुनने के लिए उपलब्ध रहकर और उनके अपने पक्षपातों को त्यागने के लिए तैयार रहकर
- लड़कियों के साथ लड़कों से बेहतर व्यवहार करके
- संवेदनशील दिखने वाले बच्चों के व्यवहार की अनदेखी करके भले ही वह किसी भी जेंडर की हो
प्रश्न- 31. जेंडर समावेशन का अर्थ है-
- जेंडर भेदभाव को दूर करना
- संसाधनों तक समान पहुंच
- सभी जेंडर के व्यक्तियों की संसाधनों अवसरों और सुविधाओं तक पहुंच के संदर्भ में निष्पक्षता और समानता को सुनिश्चित करना और भेदभाव को कम करना
- लड़कों और लड़कियों के मध्य समानता
प्रश्न- 33. समाज विज्ञान में निम्नलिखित में से किस विषय को जेंडर आयामों में सम्मिलित करना उपयुक्त नहीं होगा-
- मुक्ति और स्वतंत्रता के लिए ऐतिहासिक आंदोलन
- प्रजातंत्र
- सौरतंत्र
- जनसंख्या
प्रश्न- 34. शब्द जेंडर निष्पक्षता का अर्थ है-
- व्यक्तियों के मध्य अवसरों का मात्रात्मक विवरण
- महिलाओं और पुरुषों के साथ उनकी आवश्यकताओं के अनुसार उचित व्यवहार
- ट्रांसजेंडर व्यक्तियों के साथ समान प्रकार का व्यवहार
- लिंगों के बीच समानता
प्रश्न- 35. निम्नलिखित में से कौन-सी प्रक्रियाएं कक्षा में जेंडर संवेदनशीलता को प्रोत्साहित करती हैं-
- लड़कियों की सजावट के गतिविधियों में भागीदारी
- लड़कों को कक्षा में अधिक प्रतिक्रिया करने के लिए प्रोत्साहित करना
- लड़कों और लड़कियों को भिन्न भूमिकाएं प्रदान करना
- कक्षा के गतिविधियों में लड़कों और लड़कियों को संबोधित करने के लिए सतर्कता से विश्लेषण के उपयोग को सुनिश्चित करना
प्रश्न- 36. एक जेंडर हितेषी विद्यालय परिवेश हुआ होता है जहां-
- सिर्फ लड़कों की आवश्यकताओं को संबोधित किया जाता है
- सामाजिक और भौतिक परिवेश में लड़कों लड़कियों और ट्रांसजेंडर विद्यार्थियों के अनुभव को समझा जाता है और उनकी आवश्यकताओं को संबोधित किया जाता या ध्यान दिया जाता है
- सुरक्षित भौतिक परिवेश होता है
- सिर्फ लड़कियों की आवश्यकताओं को संबोधित किया जाता या ध्यान दिया जाता है
प्रश्न- 37. विद्यालय में प्रच्छन्न या अप्रत्यक्ष पाठ्यक्रम कैसे संचालित होता है-
- संगठनात्मक व्यवस्थाओं के द्वारा और विद्यालय के भौतिक स्थानों में
- लड़कों लड़कियों और ट्रांसजेंडर को दिए गए कार्यों के आवंटन में
- विद्यालय के भौतिक स्थानों और संगठनात्मक व्यवस्थाओं के द्वारा विद्यालय में होने वाले समारोहों और उत्सवों को मनाने में लड़कों और लड़कियों तथा ट्रांसजेंडर व्यक्तियों को दिए जाने वाले कार्यों के
- विद्यालय के अंदर होने वाले समारोहों और उत्सवों घटनाक्रमों को मनाने में आवंटन
प्रश्न- 38. जेंडर विश्लेषण……. को समझने में सहायक होता है-
- महिलाओं पुरुषों और ट्रांसजेंडर व्यक्तियों के बीच सामाजिक संबंधों में अंतरों को
- सिर्फ पुरुषों के मध्य सामाजिक संबंधों में अंतरों को
- महिलाओं और पुरुषों के बीच सामाजिक संबंधों में अंतरों को
- सिर्फ महिलाओं के मध्य सामाजिक संबंधों में अंतरों को
प्रश्न- 39. पाठ्य पुस्तकों को किस प्रकार अधिक जेंडर समावेशी बनाया जा सकता है-
- ऐसी महिलाओं और ट्रांसजेंडर व्यक्तियों के अधिक केस अध्ययनों को सम्मिलित करके जिन्होंने कुछ उपलब्धि हासिल की है
- जेंडर उदासीन भाषा के उपयोग जेंडर समानता के चित्रों के प्रदर्शन और महिलाओं और ट्रांसजेंडर व्यक्तियों के केस साधनों को सुनिश्चित करके
- जेंडर उदासीन भाषा का उपयोग
- जेंडर समानता के चित्रों का प्रदर्शन
प्रश्न- 40. कक्षाओं में किस प्रकार की अध्ययन सामग्री का उपयोग किया जाना चाहिए-
- अध्ययन सामग्री आज इनमें अच्छे चित्र हो
- अध्ययन सामग्री या जो सभी जनरल के विभिन्न समूहों की आवश्यकताओं के लिए संवेदी हो
- अध्ययन सामग्री या जो रखकर पढ़ने में विद्यार्थी की सहायता करें
- अध्ययन सामग्रियां जिनमें विषय वस्तु के ज्ञान जानकारी पर केंद्रित किया गया हो ना कि जनता के मुद्दों पर