CTET Exam 20 December 2021 Paper – 1 (Primary Level)
Part – I Child Development and Pedagogy
(Official Answer Key)
परीक्षा (Exam) – CTET Paper I Primary Level (Class I to V)
भाग (Part) – Part – I बाल विकास और शिक्षा-शास्त्र (Child Development and Pedagogy)
परीक्षा आयोजक (Organized) – CBSE
कुल प्रश्न (Number of Question) – 30
परीक्षा तिथि (Exam Date) – 20th December 2021
Q1. इनमें से कौन सा विकास का सिद्धांत नहीं है?
- विकास एकधारणीय और एका-आयामी होता है
- विकास ऊपर से नीचे और केन्द्र से बाहर की ओर होता है
- विकास अनुवांशिकता और सम्पोषण से प्रभावित होता है
- विकास सामाजिक-सांस्कृतिक परिपेक्ष में होता है
Q2. शीर्षगामी सिद्धांत विकास के किस क्षेत्र पर लागू होता है?
- गामक विकास
- भाषा विकास
- संज्ञानात्मक विकास
- नैतिक विकास
Q3. भाषा विकास के संदर्भ में संवेदनशील अवस्था कौन सी है?
- जन्मपूर्व का समय
- प्रारंभिक अवस्था
- मध्य बचपन
- युवावस्था
Q4. परिवार में आरंभ होने वाली वह प्रक्रिया जिसमें बच्चे अपनी व्यक्तिगत पहचान जानना शुरू करते हैं, भाषा सीखते हैं और आरंभिक संज्ञानात्मक कौशल विकसित करते हैं, क्या कहलाती है?
- प्रारंभिक समाजीकरण
- द्वितीय समाजीकरण
- प्रच्छन्न अव्यकृ समाजीकरण
- सक्रिय समाजीकरण
Q5. लोरेंस कोहलबर्ग के सिद्धांत के अनुसार किस चरण पर नैतिक चिन्तन शुरुआती सामाजिक परिपेक्ष पर आधारित होता है?
- पूर्व पारंपरिक चरण
- पारंपरिक चरण
- उत्तर पारंपरिक चरण
- दूरस्त पारंपरिक चरण
Q6. पियाजे के सैद्धान्तिक दृष्टिकोण से नई सूचनाओं को अपने मौजूदा ज्ञान में शामिल करने को क्या कहते हैं?
- समायोजन
- समाजीकरण
- आत्मसात्करण
- संगठन
Q7. मीना अब शब्दों का प्रयोग करने लगी है तथा यह समझने लगी है कि शब्द वस्तुओं के प्रतीक हैं। अब तर्क करने लगी है परन्तु प्रत्ययों का संरक्षण और क्रमबद्धता नहीं कर पाती। मीना, पियाजे के संज्ञानात्मक विकास की किस अवस्था पर है?
- पूर्व संक्रियात्मक
- अमूर्त संक्रियात्मक
- संवेगी-गामक
- मूर्त संक्रियात्मक
Q8. “समीपस्थ विकास के क्षेत्र का संप्रत्यय किसने प्रतिपादित किया है।
- जेरोम ब्रूनर
- डेविड ऑसबेल
- रोबर्ट एम. गायने
- लेव व्यागोत्सकी
Q9. कौन सा कथन लेव व्यागोत्सकी के मूल सिद्धांत को सही मायने में दर्शाता है?
- अधिगम एक अन्र्तमन प्रक्रिया है।
- अधिगम एक सामाजिक क्रिया है।
- अधिगम उत्पतिमूलक क्रमादेश है।
- एक अक्रमबद्ध प्रक्रिया है जिसके चार चरण हैं।
Q10. एक प्रगतिशील कक्षा में कौन सा विकल्प सार्थक शिक्षण को बढ़ावा देने के लिए व्यक्तिगत अधिगम विधि का उदाहरण है?
- निरंतर व्यक्तिगत प्रतियोगिताओं का आयोजन
- मौखिक दण्ड का प्रयोग
- एकरूपी मानकीकृत पाठ्यचर्या
- केवल अधिगम का मूल्यांकन के स्थान पर अधिगम के लिए मूल्यांकन पर बल देना
Q11. निम्नलिखित में से कौन सा विकास-सिद्धांत इस बात का समर्थन करता है कि बच्चे में संज्ञानात्मक विकास सांकेतिक भाषा विकास का पूर्वगानी है?
- पियाजे का संज्ञानात्मक-विकास सिद्धांत
- व्यागोत्सकी का सामाजिक-संस्कृतिक सिद्धांत
- एरिक्सन का मनोवैज्ञानिक-सामाजिक सिद्धांत
- बैन्डुरा का सामाजिक-अधिगम सिद्धांत
Q12. जेंडर रूढ़िवादिता को रोकने के लिए एक अध्यापक द्वारा कक्षा में प्रयोग की जाने वाली कौन-सी विधि उचित नहीं है?
- जेंडर पक्षपात को चुनौती देना
- कक्षा में बालक-बालिकाओं को अलग-अलग बैठाने की व्यवस्था करना
- जेंडर भेद-भाव पर चर्चा करना
- ऐसे उदाहरणों का प्रयोग करना जिनमें लड़के और लड़कियाँ गैर-परम्परावादी भूमिकाओं में दिखाई दें
Q13. पारो अपने पिता की बहई की दुकान में उनकी सहायता करती है, जहाँ पर वह लकड़ी के ब्लॉक(टुकड़ों) को अपने पिता द्वारा सिखाई गई विधि से सफलापूर्वक मापती है। उसे हाल में ईडब्लयू एस स्कीम के अंतर्गत एक पब्लिक विद्यालय में प्रवेश मिला है जहां पर वह शैक्षिक अपेक्षाओं (खासकर गणित की) का सामना करने में असमर्थ हैं। इस स्थिति में अध्यापक को –
- पारो को कहना चाहिए कि उसमें पढ़ने की क्षमता नहीं है।
- पारो को परीक्षाएं देनी चाहिए और दोहराव व बेधन को बढ़ावा देना चाहिए
- पाठ्यक्रम और अध्ययन सामग्री को पारो के लिए प्रासंगिक बनाना चाहिए और पारो द्वारा विद्यालय के बाहर सीखे गए गणितीय अनुभवों का समावेशन करना चाहिए
- पारो को घर पर सीखे ज्ञान को स्कूल से सीखे ज्ञान से पृथक रखने के लिए कहना चाहिए
Q14. ध्वनि, लय और शब्दों के अर्थ के प्रति सचेतना किस बुद्धि के मूल हैं?
- अंतर्वैयक्तिक
2 अंतरावैयक्तिक
- भाषिक
- स्थानिक
Q15. एक सामाजिक-संरचनात्मक कक्षा में कौन सी आंकलन विधि अधिक उपयुक्त रहेगी?
- सहयोगी-प्रायोजित कार्य
- एक शब्दोत्तर वाले वस्तु परक प्रश्न
- मानक परीक्षण
- मात्र स्मरण पर आधारित परीक्षा
Q16. ‘सतत एवं व्यापक मूल्यांकन’ में सतत से क्या अभिप्राय है?
- अध्यापन के दौरान विभिन्न उपकरणों का प्रयोग करते हुए छात्रों का साथ-साथ मूल्यांकन करना एवं उनकी सहायता करना
- अंकों, ग्रेड व अन्य प्रकार से छात्रों की उपलब्धि की सतत तुलना करना
- निश्चित अंतराल पर, पूरे शैक्षणिक वर्ष में औपचारिक पेपर-पेंसिल परीक्षा लेना
- समय-समय पर बच्चों के स्मरण और प्रत्याह्नान की योग्यता का मापन करना
Q17. शिक्षार्थियों को किस प्रकार के लक्ष्य निर्धारित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए?
- प्रवीणता अभिमुखी लक्ष्य
- असफलता से बचने वाले लक्ष्य
- असफलता स्वीकार्य लक्ष्य
- आत्म पराजित लक्ष्य
Q18. निम्न में से कौन सा समावेश का नियम है?
- विभेदन (भेदभाव)
- मानकीकृत अनुदेश
- व्यक्तिगत भिन्नताओं को स्वीकार करना
- पृथक्करण और नामांकित करना
Q19. एक बच्चा जो आंशिक रूप से देख सकता है उसे:
- घर पर शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रेरित करना चाहिए
- उसे एक अलग संस्थान में रखने की ज़रूरत है
- समावेशी प्रावधानों का पालने करने वाले नियमित स्कूल में जाना चाहिए
- बिना किसी विशेष प्रावधान वाले नियमित स्कूल में डाल देना चाहिए ताकि उसकी स्थितियों से जूझने की क्षमता विकसित हो
Q20. निम्न में से कौन सी शिक्षा प्रणाली कक्षा में सृजनात्मकता में सहायक होगी?
(i) कल्पनाशील उत्तरों को स्वीकारना
(ii) विचार मंधन पर बल देना
(iii) अभिसारी चिन्तन पर बल देना,
(iv) असहमति के प्रति सहनशीलता
- i, ii
- i, ii, iii
- ii, iv
- i, ii, iv
Q21. एक स्वैर चिंतन (आत्मविमोह) वाले छात्र जो आयोजित सत्र की सामूहिक क्रियाकलापों को करने में कठिनाई का सामना कर रहा है, की सहायता करने के लिए निम्नलिखित में से कौन सी विधि समावेशी दृष्टिकोण के अनुरूप नहीं है?
- सामूहिक कार्य के दौरान उपयुक्त प्रत्यक्ष और लिखित सामग्री देना
- बच्चे को कम शोर वाले विश्रांत वातावरण में युग्यों में कार्य करने की अनुमति देना
- बच्चे को विशिष्ठ स्कूल में भेजना
- सामान्य कक्षा में प्रतिकारी ट्यूटर की मदद लेना
Q22. एक प्राथमिक कक्षा में शिक्षक को छात्रों को प्रश्न पूछने –
- के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।
- के लिए हतोत्साहित करना चाहिए।
- की कभी भी अनुमति नहीं देनी चाहिए।
- पर सज़ा देनी चाहिए
Q23. कथन (A): विद्यालयों को छात्रों में पाठ्य पुस्तकों को याद करके, पुन: उगल देने की योग्यता के स्थान पर उनमें अपनी आवाज़ उठाने, जिज्ञासा शांत करने, क्रियाशील होने, प्रश्न पूछने के बाद विवाद करने, समूह में कार्य करने की योग्यता विकसित करनी चाहिए।
कारण (B) OR (R): अधिगम का स्वरूप क्रियाशील एवं सामाजिक है।
सही विकल्प चुनें
- (A) और (R) दोनों सही हैं और (R) सही व्याख्या करता है (A) की
2 (A) और (R) दोनों सही हैं और (R) सही व्याख्या नहीं करता है (A) की
- (A) सही है लेकिन (R) गलत है
- (A) और (R) दोनों गलत है
Q24. एक विशेष विषय में ज्ञान और संबंधों को सुव्यवस्थित तथा निरूपित करने के लिए आलेखीय साधनों का प्रयोग क्या कहलाता है?
- खंड
- अग्रवर्ती आयोजक
- स्मृति-सहायक
- संकल्पना मान चित्र
Q25. उस उदाहरण को चुनिए जो आंतरिक प्रेरणा को दर्शाता है
- रोशनी परीक्षा में अच्छे अंक के लिए परिश्रम कर रही है, क्योंकि उसके माता-पिता ने उसे 90% से ऊपर अंक लाने पर घड़ी दिलाने का वादा किया है।
2.रूमी अपना गृह कार्य पूरा कर रहा है क्योंकि उसके माता-पिता फिर उसे टी.वी. देखने देंगे।
- रोमा बहुत सी पुस्तकें पढ़ रही है क्योंकि रीडिंग स्टार बोर्ड पर अपना नाम ऊपर ला कर वह अध्यापिका की प्रशंसा पाना चाहती है।
- अपनी परियोजना कार्य के लिए रवि विभिन्न स्रोत तलाश कर रहा है क्योंकि नई जानकारी लेने में रुचि रखता है।
Q26. इनमें से कौनसी नीति छात्रों को चिंता का सामना करने में सहायता नहीं देती है?
- छात्रों को अधिगम की प्रभावकारी और अर्थपूर्ण विधियाँ सिखाना
- छात्रों को लघु अवधि के यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित करने में सहायता देना
- छात्रों को अपनी चिंता की अनुभूति का स्रोत पहचानने में मदद करना
- कक्षा में छात्रों के प्रदर्शन की एक-दूसरे से तुलना करना
Q27. रचिता एक गणित अध्यापिका, अपने छात्रों की भाषा कथन वाले प्रश्नों में सही प्रक्रिया पहचानने में त्रुटियों का विश्लेषण कर रही है। इसके पीछे उसका क्या उद्देश्य है?
- अधिक त्रुटियों वाले छात्रों का कम त्रुटियों वाले छात्रों से पृथक करना।
- अधिक त्रुटियों वाले छात्रों को दंड स्वरूप अधिक प्रश्न देना।
- त्रुटि सुधार के लिए अभ्यास वाले अधिक प्रश्न देना।
- त्रुटियों को समझना क्योंकि वे छात्रों के चिन्तन को समझने में मदद करते हैं।
Q28. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 किस पर बल देती है?
- परीक्षा के लिए पढ़ना
- स्मरण आधारित शिक्षा
- वेधन और अभ्यास
- समप्रत्ययीय समझ
Q29. बच्चे किस शिक्षा शास्त्र द्वारा सबसे अधिक अर्थपूर्ण अधिगम करते हैं?
- व्याख्यान और प्रत्यक्ष अनुदेश द्वारा।
2.पुनरावृत यंत्रवत अभ्यास द्वारा
- जब वे कार्यों और क्रियाकलापों में क्रियाशीलता से भाग लेते हैं।
- कार्य को पूर्ण करने में विभिन्न चरणों पर उपयुक्त इनाम दिए जाते हैं।
Q30. छात्रों को विभिन्न प्रकार की सामग्री का प्रावधान करवाना और उन्हें अपने अधिगम को स्व-निर्देशित करने की स्वतंत्रता देना को बढ़ावा देने की एक विधि है।
- यंत्रवत अधिगम
- प्रतिस्पर्धात्मक अधिगम
- अन्वेषित अधिगम
- निर्देशात्मक अधिगम