CTET Exam December 2019 Paper – 1 (Primary Level)
Part – I Child Development and Pedagogy
(Official Answer Key)
परीक्षा (Exam) – CTET Paper I Primary Level (Class I to V)
भाग (Part) – Part – I बाल विकास और शिक्षा-शास्त्र (Child Development and Pedagogy)
परीक्षा आयोजक (Organized) – CBSE
कुल प्रश्न (Number of Question) – 30
Q1 . भाषा के अर्जन एवं विकास के लिए सर्वाधिक संवेदनशील अवधि कौन सी है ?
1 जन्म पूर्व अवधि
2 प्रारंभिक बाल्यावस्था
3 मध्य बाल्यावस्था
4 किशोरावस्था
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Q2 . निम्नलिखित में से कौन सी लॉरेंस कोलबर्ग के द्वारा प्रस्तावित नैतिक विकास की एक अवस्था है ?
1 प्रसुप्ति अवस्था
2 सामाजिक अनुबंध अभिविन्यास
3 मूर्त संक्रियात्मक अवस्था
4 उद्योग बनाम अधीनता अवस्था
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Q3 . कक्षा में परिचर्चा के दौरान एक शिक्षक प्रायः लड़कियों की तुलना में लड़कों पर अधिक ध्यान देता है। यह किसका उदाहरण है ?
1 जेंडर पक्षपात
2 जेंडर पहचान
3 जेंडर संबद्धता
4 जेंडर समरूपता
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Q4 . बच्चों में जेंडर रूढ़िवादिता एवं जेंडर–भूमिका अनुरूपता को कम करने के लिए निम्नलिखित में से कौन सी पद्धति प्रभावशाली है ?
1 जेंडर-पक्षपात के बारे में परिचर्चा।
2 जेंडर-विशिष्ट भूमिकाओं को महत्त्व देना।
3 जेंडर-पृथक खेल समूह बनाना ।
4 जेंडर-पृथक बैठने की व्यवस्था करना।
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Q5 . निम्नलिखित में से किस मनोवैज्ञानिक ने बच्चों को ज्ञान के सक्रिय जिज्ञासु के रूप में देखते हुए उनके चिंतन पर सामाजिक एवं सांस्कृतिक विषय वस्तुओं के प्रभाव को महत्त्व दिया ?
1 जॉन बी. वाट्सन
2 लेव वायगोट्स्की
3 जीन पियाजे
4 लॉरेंस कोलबर्ग
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Q6 . जिग–सॉ पहेली को करते समय 5 वर्ष की नज्मा स्वयं से कहती है, नीला टुकड़ा कहाँ है ? नहीं, यह वाला नहीं, गाढ़े रंग वाला जिससे यह जूता पूरा बन जाएगा। इस प्रकार की वार्ता को वायगोट्स्की किस तरह संबोधित करते हैं ?
1 व्यक्तिगत वार्ता
2 जोर से बोलना
3 पाड़ (ढाँचा)
4 आत्मकेन्द्रित वार्ता
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Q7 . बच्चों को संकेत देना तथा आवश्यकता पड़ने पर सहयोग प्रदान करना, निम्नलिखित में से किसका उदाहरण है ?
1 प्रबलन
2 अनुबंधन
3 मॉडलिंग
4 पाड़ (ढाँचा)
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Q8 . निम्नलिखित व्यवहारों में से कौन सा जीन पियाजे के द्वारा प्रस्तावित मूर्त संक्रियात्मक अवस्था को विशेषित करता है ?
1 परिकल्पित-निगमनात्मक तर्क, साध्यात्मक विचार
2 संरक्षण, कक्षा समावेशन
3 आस्थगित अनुकरण, पदार्थ स्थायित्व
4 प्रतीकात्मक खेल, विचारों की अनुत्क्रमणीयता
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Q9 . बच्चों के संज्ञानात्मक विकास के संदर्भ में निम्नलिखित में से कौन सी पियाजे की संरचना है?
1 स्कीमा
2 अवलोकन अधिगम
3 अनुबंधन
4 प्रबलन
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Q10 . आकलन का प्राथमिक उद्देश्य क्या होना चाहिए ?
1 विद्यार्थियों के लिए श्रेणी निश्चित करना ।
2 संबंधित अवधारणाओं के बारे में बच्चों की स्पष्टता तथा भ्रांतियों को समझना।
3 विद्यार्थियों के प्राप्तांकों के आधार पर उनको नामांकित करना।
4 रिपोर्ट कार्ड में उत्तीर्ण या अनुत्तीर्ण अंकित करना।
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Q11 . निम्नलिखित कथनों में से कौन सा बुद्धि के बारे में सही है ?
1 बुद्धि एक निश्चित योग्यता है जो जन्म के समय ही निर्धारित होती है ।
2 बुद्धि को मानकीकृत परीक्षणों के प्रयोग से सटीक रूप से मापा एवं निर्धारित किया जा सकता है।
3 बुद्धि एक एकात्मक कारक तथा एक एकाकी विशेषक है।
4 बुद्धि बहु-आयामी है तथा जटिल योग्यताओं का एक समूह है।
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Q12 . रूही हमेशा समस्या के एकाधिक समाधानों के बारे में सोचती है । इनमें से काफी समाधान मौलिक होते हैं । रूही किन गुणों का प्रदर्शन कर रही है ?
1 सृजनात्मक विचारक
2 अभिसारिक विचारक
3 अनम्य विचारक
4 आत्म-केन्द्रित विचारक
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Q13 . शिक्षण–अधिगम प्रक्रिया में, वंचित समूह से संबंधित विद्यार्थियों के द्वारा सहभागिता कम होने की स्थिति में एक शिक्षक को क्या करना चाहिए ?
1 बच्चों को विद्यालय छोड़ने के लिए कहना चाहिए।
2 इस स्थिति को जैसी है, स्वीकार कर लेना चाहिए।
3 इन विद्यार्थियों से अपनी अपेक्षाओं को कम करना चाहिए।
4 अपनी शिक्षण पद्धति पर विचार करना चाहिए तथा बच्चों की सहभागिता में सुधार करने के लिए नए तरीके ढूँढ़ने चाहिए।
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Q14 . एक समावेशी कक्षा में, एक शिक्षक को विशिष्ट शैक्षिक योजनाओं को
1 तैयार नहीं करना चाहिए।
2 कभी-कभी तैयार करना चाहिए ।
3 सक्रिय रूप से तैयार करना चाहिए।
4 तैयार करने के लिए हतोत्साहित होना चाहिए।
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Q15 . पठनवैफल्य बच्चों के प्राथमिक लक्षण क्या हैं ?
1 न्यून-अवधान विकार
2 अपसारी चिंतन, पढ़ने में धाराप्रवाहिता
3 धाराप्रवाह पढ़ने की अक्षमता
4 एक ही गतिविषयक कार्य को बार-बार दोहराना
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Q16 . शिक्षा का अधिकार अधिनियम, 2009 में उल्लेख की गई समावेशी शिक्षा की अवधारणा निम्नलिखित में किस पर आधारित है ?
1 व्यवहारवादी सिद्धांत
2 अशक्त बच्चों के प्रति एक सहानुभूतिक अभिवृत्ति
3 अधिकार-आधारित मानवतावादी परिप्रेक्ष्य
4 मुख्यत: व्यावसायिक शिक्षा उपलब्ध करा करके अशक्त बच्चों को मुख्यधारा में शामिल करना
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Q17 . संरचनावादी ढांचे में, अधिगम प्राथमिक रूप से –
1 यंत्रवत् याद करने पर आधारित है।
2 प्रबलन पर केंद्रित है।
3 अनुबंधन द्वारा अर्जित है ।
4 अवबोधन की प्रक्रिया पर केंद्रित है।
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Q18 . अनेक घटनाओं के बारे में बच्चों के द्वारा बनाए गए सहजानुभूत सिद्धांतों के संदर्भ में एक शिक्षिका को क्या करना चाहिए ?
1 बच्चों के इन सिद्धान्तों को अनदेखा करना चाहिए।
2 बच्चों को दंडित करना चाहिए ।
3 बार-बार याद करने के द्वारा एक सही सिद्धांत से बदल देना चाहिए ।
4 प्रतिकूल प्रमाण एवं उदाहरणों को प्रस्तुत करके बच्चों के इन सिद्धान्तों को चुनौती देनी चाहिए।
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Q19 . छात्र केंद्रित शिक्षाशास्त्र की क्या विशेषता है ?
1 केवल पाठ्यपुस्तकों पर निर्भर होना
2 बच्चों के अनुभवों को प्रमुखता देना
3 यंत्रवत् याद करना
4 योग्यता के आधार पर विद्यार्थियों को नामांकित करना तथा वर्गीकरण करना
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Q20 . संवेग एवं संज्ञान एक दूसरे से ——– है|
1 पूर्णतया अलग
2 स्वतंत्र
3 सन्निहित
4 संबंधित नहीं
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Q21 . संरचनावादी सिद्धान्तों के अनुसार अधिगम के बारे में निम्नलिखित कथनों में से कौन सा सही है ?
1 अधिगम पुनरुत्पादन एवं स्मरण की प्रक्रिया है।
2 अधिगम यंत्रवत् याद करने की प्रक्रिया है।
3 अधिगम आवृत्तीय संबंध के द्वारा व्यवहारों का अनुबंधन है।
4 अधिगम सक्रिय विनियोजन के द्वारा ज्ञान की संरचना की प्रक्रिया है।
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Q22 . विद्यार्थियों को स्पष्ट उदाहरण एवं गैर–उदाहरण देने के क्या परिणाम है ?
1 अवधारणात्मक परिवर्तनों को प्रोत्साहित करने के लिए यह एक प्रभावशाली तरीका है|
2 यह विद्यार्थियों के दिमाग मे भ्रांतियाँ उत्पन्न करता है।
3 यह अवधारणाओं की समझ में अभाव पैदा करता है।
4 यह अवधारणात्मक समझ के बजाय कार्यविधिक/प्रक्रियात्मक ज्ञान पर ध्यान केंद्रित करता है।
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Q23 . बच्चों को अधिगम गतिविधियों में भागीदारी करने के लिए लगातार पुरस्कार देना व दंड का प्रयोग करने से क्या प्रभाव पड़ता है ?
1 बाहरी अभिप्रेरणा कम होती है ।
2 आंतरिक अभिप्रेरणा बढ़ती है ।
3 यह बच्चों को प्रदर्शन आधारित लक्ष्यों के बजाय निपुणता पर ध्यान देने के लिए प्रोत्साहित करेगा।
4 अधिगम में बच्चों की स्वाभाविक अभिरुचि तथा जिज्ञासा कम होती है।
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Q24 . निम्नलिखित में से कौन सी प्रथाएँ सार्थक अधिगम को बढ़ावा देती हैं ?
(i) शारीरिक दंड
(ii) सहयोगात्मक अधिगम पर्यावरण
(iii) सतत् एवं समग्र मूल्यांकन
(iv) निरंतर तुलनात्मक मूल्यांकन
1 (i), (ii)
2 (ii), (iii)
3 (i), (ii), (iii)
4 (ii), (iii), (iv)
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Q25 . शिक्षक बच्चों की जटिल अवधारणाओं की समझ को किस प्रकार सहज कर सकते हैं ?
1 एक व्याख्यान देकर के।
2 प्रतियोगितात्मक अवसरों की व्यवस्था करके।
3 बार-बार यांत्रिक अभ्यास के द्वारा ।
4 अन्वेषण एवं परिचर्चा के लिए अवसर उपलब्ध करके।
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Q26 . एक प्राथमिक विद्यालय की अध्यापिका बच्चों को एक प्रभावशाली समस्या–समाधानकर्ता बनने के लिए किस प्रकार से प्रोत्साहित कर सकती है ?
1 प्रत्येक छोटे कार्य के लिए भौतिक पुरस्कार देकर।
2 केवल प्रक्रियात्मक ज्ञान पर बल/महत्त्व देकर।
3 गलत उत्तरों को अस्वीकार करके एवं दंडित करके।
4 बच्चों को सहजानुभूत अनुमान लगाने के लिए प्रोत्साहित करके तथा उसी पर आधारित विचार मंथन करके।
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Q27 . निम्नलिखित अवधि में से किसमें शारीरिक वृद्धि एवं विकास तीव्र गति से घटित होता है ?
1 शैशवावस्था एवं प्रारंभिक बाल्यावस्था
2 प्रारंभिक बाल्यावस्था एवं मध्य बाल्यावस्था
3 मध्य बाल्यावस्था एवं किशोरावस्था
4 किशोरावस्था एवं वयस्कता
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Q28 . निम्नलिखित में से कौन सा विकास का सिद्धांत नहीं है ?
1 विकास जीवनपर्यन्त होता है ।
2 विकास परिवर्त्य होता है ।
3 विकास आनुवंशिकता एवं पर्यावरण दोनों के द्वारा प्रभावित होता है।
4 विकास सार्वभौमिक है तथा सांस्कृतिक संदर्भ इसे प्रभावित नहीं करते।
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Q29 . वैयक्तिक विभिन्नताओं का प्राथमिक कारण क्या है ?
1 लोगों के द्वारा माता-पिता से प्राप्त आनुवंशिक संकेत पद्धति (कोड)
2 जन्मजात विशेषताएँ
3 पर्यावरणीय प्रभाव
4 आनुवंशिकता एवं पर्यावरण के बीच जटिल पारस्परिक क्रिया।
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Q30 . निम्नलिखित में से कौन सा द्वितीयक सामाजीकरण एजेन्सी का उदाहरण है ?
1 परिवार एवं पास-पड़ोस
2 परिवार एवं मीडिया
3 विद्यालय एवं मीडिया
4 मीडिया एवं पास-पड़ोस
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