CTET Exam July 2019 Paper – 1 (Primary Level)
Part – I Child Development and Pedagogy
(Official Answer Key)
परीक्षा (Exam) – CTET Paper I Primary Level (Class I to V)
भाग (Part) – Part – I बाल विकास और शिक्षा-शास्त्र (Child Development and Pedagogy)
परीक्षा आयोजक (Organized) – CBSE
कुल प्रश्न (Number of Question) – 30
Q1 . निम्नलिखित संरचनाओं में से शिक्षा का अधिकार अधिनियम, 2009 किसकी वकालत करता है ?
1 समावेशी शिक्षा
2 पृथक्करण
3 मुख्यधारा शिक्षण
4 एकीकृत शिक्षा
Click To Show Answer
Q2 . _____यह विचारधारा है कि सभी बच्चों को एक नियमित विद्यालय व्यवस्था में समान शिक्षा प्राप्त करने का अधिकार हो ।
1 मुख्यधारा शिक्षा
2 विशेष शिक्षा
3 बहुल-सांस्कृतिक शिक्षा
4 समावेशी शिक्षा
Click To Show Answer
Q3 . एक शिक्षक को चाहिए कि
1 वह विशेष संस्कृतियों / समुदाय के बच्चों को बढ़ावा दे।
2 वह विद्यार्थियों के बीच सांस्कृतिक विभिन्नताओं तथा विविधता की अनदेखी करें।
3 यह सम्प्रेषित करे कि वह कक्षाकक्ष में सभी संस्कृतियों का सम्मान करती है एवं महत्त्व देती है।
4 वह विद्यार्थियों के बीच तुलना को अधिकतम करें।
Click To Show Answer
Q4 . बच्चे प्रभावी रूप से सीखते हैं जब –
1 वे पाठ्यपुस्तक में दिए गए तथ्यों को याद करते हैं।
2 वे श्यामपट पर अध्यापक के द्वारा लिखे गए उत्तरों की नकल करते हैं।
3 वे विभिन्न गतिविधियों एवं कार्यों में सक्रिय रूप से भाग लेते हैं।
4 शिक्षक कक्षा में होने वाली सभी घटनाओं व बच्चों को पूर्ण रूप से नियंत्रित करता है।
Click To Show Answer
Q5 . बच्चों को कक्षा में प्रश्न –
1 पूछने के लिए हतोत्साहित करना चाहिए ।
2 पूछने की अनुमति नहीं देनी चाहिए ।
3 पूछने से रोकना चाहिए।
4 पूछने के लिए प्रेरित करना चाहिए ।
Click To Show Answer
Q6 . निम्नलिखित में से कौन सी एक मुख्य प्रक्रिया नहीं है जिसके द्वारा सार्थक अधिगम घटित होता है ?
1 पुनरावृत्ति एवं अभ्यास
2 निर्देश एवं संचालन
3 अन्वेषण एवं पारस्परिक क्रिया
4 कंठस्थीकरण एवं स्मरण
Click To Show Answer
Q7 . निम्नलिखित में से कौन सा स्तम्भ–क के बच्चों को स्तम्भ–ख में उनकी प्राथमिक विशेषताओं के सही मिलान को प्रस्तुत करता है ?
स्तम्भ–क————————–स्तम्भ–ख
i.प्रतिभाशाली——————a.धाराप्रवाह पढ़ने में कमी है।
ii.अधिगम अशक्तता ———-b.मूल समाधानों के बारे में सोच सकता है।
ii.सृजनात्मक—————–c.आसानी से विचलित होने की आदत है।
iv. अवधान कमी अतिसक्रियता व्यतिक्रम(ADHD)– d.शीघ्रता से एवं स्वतंत्र रूप से सीखने की योग्यता
1 i-d, ii-a, iii-b, iv-c
2 i-d, ii-c, iii-a, iv-b
3 i-a, ii-b, iii-d, iv-c
4 i-d, ii-c, iii-b, iv-a
Click To Show Answer
Q8 . बच्चों की गलतियाँ –
1 बार-बार अभ्यास करने के लिए कह कर तुरंत सुधार देनी चाहिए।
2 अधिगम का एक भाग हैं तथा उनके विचारों में एक अंतर्दृष्टि देती हैं।
3 शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया में महत्त्वहीन हैं।
4 प्रदर्शित करती हैं कि बच्चे कितने लापरवाह हैं।
Click To Show Answer
Q9 . मूल्यांकन को –
1 शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया का एक भाग होना चाहिए।
2 केवल नम्बरों के संदर्भ में करना चाहिए।
3 वस्तुनिष्ठ प्रकार के लिखित कार्यों पर आधारित होना चाहिए।
4 एक अलग गतिविधि के रूप में लेना चाहिए।
Click To Show Answer
Q10 . संरचनात्मक दृष्टिकोण के अनुसार, अधिगम
1 एक निष्क्रिय एवं व्यक्तिपरक प्रक्रिया
2 जानकारी के अर्जन की प्रक्रिया
3 अनुभव के परिणाम के रूप में व्यवहार में एक परिवर्तन होने की प्रक्रिया
4 एक सक्रिय एवं सामाजिक प्रक्रिया
Click To Show Answer
Q11 . जब शिक्षक को विद्यार्थियों एवं उनकी योग्यताओं के बारे में सकारात्मक विश्वास होता है तब विद्यार्थी–
1 निश्चिन्त हो जाते हैं तथा सीखने के लिए किसी भी तरह का प्रयास करना बंद कर देते हैं।
2 का उत्साह भंग हो जाता है तथा वे दबाव में आ जाते हैं।
3 किसी भी रूप में प्रभावित नहीं होते हैं।
4 सीखने के लिए उत्सुक एवं प्रेरित रहते हैं।
Click To Show Answer
Q12 . एक शिक्षक बच्चों को प्रभावी रूप से समस्या का समाधान करने में सक्षम बनने के लिए किस तरह से प्रोत्साहित कर सकती है ?
1 पाठ्यपुस्तक से एक ही प्रकार के प्रश्नों के उत्तर के अभ्यास के लिए उन्हें पर्याप्त मात्रा में अवसर प्रदान करके।
2 पाठ्यपुस्तक में दी गई सूचनाओं के कंठस्थीकरण करने पर बल देकर ।
3 बच्चों को समस्या के बारे में सहजानुभूत अनुमान लगाने एवं बहु-विकल्पों को देखने के लिए प्रोत्साहित करके ।
4 पाठ्यपुस्तक के सभी प्रश्नों के व्यवस्थित तरीके से समाधान लिखकर ।
Click To Show Answer
Q13 . वह विधियाँ जिनके प्रयोग में विद्यार्थियों की स्व पहल व प्रयास शामिल हैं, निम्न में से किसका उदाहरण हैं ?
1 निगमनात्मक विधि
2 अधिगमकर्ता केंद्रित विधि
3 परम्परागत विधि
4 अन्तर्वैयक्तिक बुद्धि
Click To Show Answer
Q14 . नीचे लिखी हुई स्थिति किस सिद्धांत को दर्शाती है ?
जो विद्यार्थी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं, वे महसूस करते हैं कि वे पर्याप्त रूप से अच्छे नहीं हैं और हतोत्साहित महसूस करते हैं । तब उनमें बिना प्रयास के कार्य को आसानी से छोड़ देने की संभावना है।
1 संज्ञान एवं संवेग संबंधित नहीं हैं ।
2 आनुवंशिकता एवं पर्यावरण अलग नहीं हैं।
3 आनुवंशिकता एवं पर्यावरण संबंधित नहीं हैं।
4 संज्ञान एवं संवेग अलग नहीं हैं।
Click To Show Answer
Q15 . निम्नलिखित में कौन प्राथमिक सामाजीकरण माध्यम है ?
1 विद्यालय
2 सरकार
3 मीडिया
4 परिवार
Click To Show Answer
Q16 . जीन पियाजे के सिद्धांत का प्रमुख प्रस्ताव है कि –
1 बच्चों की सोच वयस्कों से बेहतर होती है।
2 बच्चों की सोच मात्रात्मक रूप में वयस्कों से भिन्न होती है।
3 बच्चों की सोच गुणात्मक रूप में वयस्कों से भिन्न होती है।
4 बच्चों की सोच वयस्कों से निम्न होती है।
Click To Show Answer
Q17 . जेंडर –
1 एक मनोवैज्ञानिक सत्ता है।
2 एक सामाजिक संरचना है।
3 एक आर्थिक अवधारणा है।
4 एक जैविक निर्धारक है।
Click To Show Answer
Q18 . निम्नलिखित में से कौन विकास के व्यापक आयामों की सही पहचान करता है ?
1 संवेगात्मक, बौद्धिक, आध्यात्मिक एवं स्व
2 शारीरिक, व्यक्तित्व, आध्यात्मिक एवं संवेगात्मक
3 सामाजिक, शारीरिक, व्यक्तित्व, स्व
4 शारीरिक, संज्ञानात्मक, सामाजिक और संवेगात्मक
Click To Show Answer
Q19 . बुद्धि के बारे में निम्नलिखित कथनों में से कौन सा सही है ?
1 बुद्धि अनुभव के परिणाम के रूप में व्यवहार में एक अपेक्षाकृत स्थायी परिवर्तन है।
2 बुद्धि एक आनुवंशिक विशेषक है जिसमें मानसिक गतिविधियाँ जैसे स्मरण एवं तर्क शामिल होती हैं।
3 बुद्धि बहु-आयामी है जिसमें बुद्धि परीक्षणों के द्वारा पूर्ण रूप से परिमेय न की जाने वाली कई योग्यताएँ शामिल हैं।
4 बुद्धि अभिसारी रूप से सोचने की योग्यता है।
Click To Show Answer
Q20 . प्रगतिशील शिक्षा में बच्चों को किस तरह से देखा जाता है?
1 निष्क्रिय अनुकारकों के रूप में
2 सक्रिय अन्वेषकों के रूप में
3 खाली स्लेटों के रूप में
4 छोटे वयस्कों के रूप में
Click To Show Answer
Q21 . लेव वायगोट्स्की के अनुसार अधिगम –
1 एक व्यक्तिगत गतिविधि है।
2 एक निष्क्रिय गतिविधि है।
3 एक अनुबंधित गतिविधि है ।
4 एक सामाजिक गतिविधि है।
Click To Show Answer
Q22 . निम्नलिखित में से कौन सा पूर्व क्रियात्मक अवस्था काल के बच्चे को विशेषित करता है ?
1 लक्ष्य-निर्देशित व्यवहार
2 विलंबित अनुकरण
3 विचारों की अनुत्क्रमणीयता
4 वर्तुल प्रतिक्रिया
Click To Show Answer
Q23 . बच्चों और उनके अधिगम के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों में से कौन सा सही है ?
1 बच्चों को सीखने के लिए अभिप्रेरणा तथा सीखने के लिए उनकी सक्षमता केवल आनुवंशिकता के द्वारा पूर्व निर्धारित है।
2 बच्चों की सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि उनकी प्रेरणा एवं अधिगम सक्षमता को निर्धारित व सीमित करती है।
3 बच्चों को अधिगम हेतु प्रेरित करने के लिए उन्हें पुरस्कृत एवं दंडित करना होता है।
4 सभी बच्चे सीखने के लिए स्वाभाविक रूप से प्रेरित होते हैं तथा सीखने में सक्षम हैं।
Click To Show Answer
Q24 . चालक विकास की दर में व्यक्तिगत विविधताएँ होती हैं, फिर भी चालक विकास का क्रम ———– से ————- तक है।
1 अधोगामी; शीर्षगामी
2 अपरिष्कृत (स्थूल) चालक विकास, परिष्कृत (सूक्ष्म) चालक विकास
3 परिष्कृत (सूक्ष्म) चालक विकास, अपरिष्कृत (स्थूल) चालक विकास
4 शीर्षगामी; अधोगामी
Click To Show Answer
Q25 . वह अवधि जो वयस्कता के संक्रमण की पहल करती है, उसे क्या कहते हैं ?
1 मध्य बाल्यावस्था
2 पूर्व-क्रियात्मक अवधि
3 बाल्यावस्था की समाप्ति
4 किशोरावस्था
Click To Show Answer
Q26 . जीन पियाजे के अनुसार, बच्चे –
1 प्रेक्षणात्मक अधिगम की प्रक्रिया का अनुसरण करते हुए दूसरों का अवलोकन करके सीखते हैं।
2 को उद्दीपन-अनुक्रिया संबंधों के सावधानीपूर्ण नियंत्रण के द्वारा एक विशेष तरीके से व्यवहार करने के लिए अनुबंधित किया जा सकता है।
3 को पुरस्कार एवं दण्ड के सिद्धांतों का प्रयोग करते हुए विशिष्ट तरीके से व्यवहार करना एवं सीखना सिखाया जा सकता है।
4 ज्ञान को सक्रिय रूप से संरचित करते हैं, जैसे-जैसे वे दुनिया में व्यवहार कौशल का प्रयोग करते हैं तथा अन्वेषण करते हैं।
Click To Show Answer
Q27 . मौखिक संवाद जो बच्चे अपने आप से करते हैं, उन्हें लेव वायगोत्सकी क्या कहते हैं ?
1 व्यक्तिगत वार्ता
2 भ्रांत वार्ता
3 समस्यात्मक वार्ता
4 अहंकेंद्रित वार्ता
Click To Show Answer
Q28 . खिलौने, पहनावे की वस्तुएँ, घरेलू सामग्रियाँ, व्यवसायों एवं रंगों को विशिष्ट लिंग के साथ संबंधित करना क्या प्रदर्शित करता है ?
1 जेंडर रूढ़िवादिता
2 जेंडर सिद्धांत
3 जेंडर प्रासंगिकता
4 विकसित जेंडर पहचान
Click To Show Answer
Q29 . एक प्रारंभिक कक्षाकक्ष में एक बच्ची अपने साथ ———– जो अनुभव लाती है|
1 उसकी उपेक्षा करनी चाहिए।
2 उन पर ध्यान नहीं देना चाहिए ।
3 उन्हें शामिल कर उनका संचय करना चाहिए।
4 उन्हें अस्वीकार करना चाहिए ।
Click To Show Answer
Q30 . एक बच्चा तर्क प्रस्तुत करता है कि हिंज को दवाई की चोरी नहीं करनी चाहिए (वह दवाई जो उसकी पत्नी की जान बचाने के लिए जरूरी है), क्योंकि यदि वह ऐसा करता है तो उसे पकड़ा जाएगा और जेल भेज दिया जाएगा। कोलबर्ग के अनुसार वह बच्चा नैतिक समझ की किस अवस्था के अंतर्गत आता है?
1 सामाजिक-क्रम नियंत्रक अभिविन्यास
2 दण्ड एवं आज्ञापालन अभिविन्यास
3 सार्वभौम नैतिक सिद्धांत अभिविन्यास
4 यंत्रीय उद्देश्य अभिविन्यास
Click To Show Answer