CTET Exam January 2021 Paper – 1 (Primary Level)
Part – I Child Development and Pedagogy
(Official Answer Key)
परीक्षा (Exam) – CTET Paper I Primary Level (Class I to V)
भाग (Part) – Part – I बाल विकास और शिक्षा-शास्त्र (Child Development and Pedagogy)
परीक्षा आयोजक (Organized) – CBSE
कुल प्रश्न (Number of Question) – 30
परीक्षा तिथि (Exam Date) – 31st January 2021
निर्देश: निम्नलिखित प्रश्नों (प्र. संख्या 1 से 30) के उत्तर देने के लिए सही सबसे उपयुक्त विकल्प चुनिए :
Q1 . विविध पृष्ठभूमियों के अधिगमकर्ताओं को संबोधित करने हेतु, एक अध्यापक को –
1 सभी के लिए मानकीकृत आंकलनों का इस्तेमाल करना चाहिए।
2 ऐसे कथनों का इस्तेमाल करना चाहिए जो नकारात्मक रूढिबद्ध धारणाओं को मजबूत करें।
3 विविधता संबंधी मुद्दों पर बातचीत टालनी चाहिए।
4 विविध विन्यासों से उदाहरण लेने चाहिए।
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Q2 . समस्या-समाधान क्षमताओं को किस प्रकार सुसाध्य किया जा सकता है ?
1 समरूपों के इस्तेमाल को बढ़ावा देकर।
2 विद्यार्थियों में डर की भावना पैदा कर।
3 लगातार अभ्यास और कार्यान्वयन पर जा देकर।
4 समस्याओं के हल हेतु अटल प्रक्रिया के इस्तेमाल को बढ़ावा देकर।
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Q3 . अधिगम कठिनाइयों से जूझते छात्रों की जरूरतों को संबोधित करने के लिए, एक अध्यापक को क्या नहीं करना चाहिए ?
1 शिक्षाशास्त्र और आकलन की जटिल संरचनाओं का प्रयोग।
2 दृश्य-श्रव्य सामग्रियों का इस्तेमाल।
3 संरचनात्मक शिक्षाशास्त्रीय उपागमों का इस्तेमाल।
4 व्यक्तिगत शैक्षिक योजना बनाना।
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Q4 . सर्जनात्मकता की पहचान का प्रमुख लक्षण क्या है ?
1 असतर्कता
2 कम परिज्ञानता/बोधगम्यता
3 अपसारी चिंतन
4 अतिसक्रियता
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Q5 . निम्न में से अध्यापन-अधिगम का सबसे प्रभावशाली माध्यम कौन सा है ?
1 अनुकरण/नकल और दोहराना
2 विषय-वस्तु को यंत्रवत याद करना
3 संकल्पनाओं के बीच संबंध खोजना
4 बिना विश्लेषण के अवलोकन करना
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Q6 . एक अध्यापिका को, दिये गए किसी कार्यकलाप में छात्रों की विभिन्न त्रुटियों का विश्लेषण करना चाहिए, क्योंकि
1 अधिगम केवल त्रुटियोंके शोधन पर निर्भर है।
2 इसके आधार पर वह दंड की मात्रा निर्धारित कर सकती है।
3 त्रुटियों की समझ, अध्यापन-अधिगम प्रक्रिया के लिए अर्थपूर्ण है।
4 इसके आधार पर वह ज्यादा त्रुटियाँकरने वाले छात्रों को दूसरे छात्रों से अलग कर सकती है।
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Q7 . अधिगम की अभिप्रेरणा को किस प्रकार कायम रखा जा सकता है ?
1 यंत्रवत याद करने पर जोर देकर।
2 बच्चे को दंड देकर।
3 प्रवीणता-अभिमुखी लक्ष्यों पर जोर देकर।
4 बच्चों को बहुत आसान क्रियाकलाप देकर।
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Q8 . शर्मिंदगी _____
1 के भाव को अध्यापन-अधिगम प्रक्रियामें बारंबार पैदा करना चाहिए।
2 का संज्ञान से कोई संबंध नहीं है।
3 का संज्ञान पर नकारात्मकप्रभाव पड़ सकता है।
4 बच्चों को अधिगम हेतु अभिप्रेरित करनेके लिए बहुत प्रभावशाली है।
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Q9 . अधिगम का संरचनात्मक विचार यह सुझाव देताहै कि ज्ञान की संरचना में
1 बच्चे पूर्ण रूप से पाठ्यपुस्तकों पर निर्भर रहते हैं।
2 बच्चों की कोई भूमिका नहीं होती।
3 बच्चे पूर्ण रूप से वयस्कों परनिर्भर रहते
4 बच्चे सक्रिय भूमिका निभाते हैं।
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Q10 . अधिगम के लिए निम्न में से कौन सी धारणा उपयुक्त है ?
1 प्रयासों से कोई फर्क नहीं पड़ता।
2 योग्यता सुधार्य है।
3 योग्यता अटल है।
4 असफलता अनियंत्रित है।
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Q11 . निम्न में से कौन-सी परिपाटी, विद्यार्थियो संकल्पनात्मक समझ में बढ़ोतरी करने में सहायक है ?
1 अन्वेषण और संवाद
2 प्रतिस्पर्धा आधारित प्रतिस्पर्धाएँ
3 पाठ्य-पुस्तक-केंद्रित शिक्षाशास्त्र
4 बारंबार परीक्षाएँ
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Q12 . बच्चों को सीखने में कठिनाई होती है, जब –
1 विषय-वस्तु को बहुरूपों में प्रस्तुत किया गया हो।
2 सूचना अलगअलग टुकड़ों में प्रस्तुत की जाए।
3 वो आंतरिक रूप से अभिप्रेरित हो।
4 अधिगम सामाजिक संदर्भ में हो।
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Q13 . अधिगम की सर्वोत्तम अवस्था कौन सी है ?
1 कोई उत्तेजना नहीं, कोई भय नहीं
2 उच्च उत्तेजना, उच्च भय
3 निम्न उत्तेजना, उच्च भय
4 संतुलित उत्तेजना, कोई भय नहीं
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Q14 . बच्चों के विकास की व्यक्तिगत विभिन्नताओं को किस पर प्रति रोपित कियाजा सकता है ?
1 आनुवंशिकता एवम् पर्यावरण की पारस्परिकता पर
2 केवल आनुवंशिकता पर
3 केवल पर्यावरण पर
4 ना आनुवंशिकता पर ना पर्यावरण पर
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Q15 . एक कार्य के दौरान, सायना स्वयं से बात कर रही है कि वह कार्य पर किस प्रकार प्रगति कर सकती है । लेव वायगोत्स्की के भाषा और चिंतनसोच के बारे में दिए गए विचारों के अनुसार, इस तरह का व्यक्तिगत वाक’ क्या दर्शाता है ?
1 मनोवैज्ञानिक विकार
2 संज्ञानात्मक अपरिपक्वता
3 स्व: नियमन
4 आत्म-केन्द्रिता
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Q16 . मूल्यांकन पद्धतियों का लक्ष्य होना चाहिए
1 पुरस्कार-वितरण हेतु उच्च अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों की पहचान करना।
2 विद्यार्थियों को नामांकित करना।
3 योग्यताआधारित समूहों में विद्यार्थियों को विभाजित करना।
4 विद्यार्थियों की जरूरतों एवम् आवश्यकताओं की पहचान करना।
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Q17 . एक गतिविधि के दौरान, छात्रों को संघर्ष करते देख, एक अध्यापिका बच्चों को संकेत और इशारे जैसे – ‘क्या, क्यों, कैसे’ प्रदान करने का फैसला लेती है । लेव वायगोत्स्की के सिद्धांत के अनुसार, अध्यापिकाकी यह योजना –
1 अधिगम की प्रक्रिया में अर्थहीन होगी।
2 बच्चों को अधिगम के लिए अनुत्प्रेरित/निष्प्रेरित करेगी।
3 अधिगम के लिए पाड़/आधारभूत संरचना का काम करेगी।
4 छात्रों में प्रत्याहार/निकास प्रवृत्तियाँ पैदा करेगी।
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Q18 . एक खेल क्रिया के दौरान चोट लगने पर रोहन रोने लगा। यह देखकर उसके पिता ने कहा, लड़कियों की तरह व्यवहार नाकरो लड़के रोते नहीं हैं। पिता का यह कथन –
1 लैंगिक रूढ़िवादिताओं को चुनौती देता
2 लैंगिक रूढ़िवादिताओं को दर्शाता है।
3 लैंगिक समानता को बढ़ावा देता है।
4 लैंगिक भेदभाव को कम करता है।
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Q19 . एक प्रगतिशील कक्षा में
1 विद्यार्थियों को उनके अकादमिक अंकों के आधारपर नामांकित करना चाहिए।
2 अध्यापक को अटल पाठ्यक्रमका पालन करना चाहिए।
3 विद्यार्थियों में प्रतिस्पर्धा पर बल देना चाहिए।
4 ज्ञान की संरचना के लिए प्रचुर मौके प्रदान करने चाहिए।
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Q20 . लारेंस कोलबर्ग के सिद्धांत के अनुसार, “किसी कार्य को इसीलिए करना, क्योंकि दूसरे इसे स्वीकृति देते हैं”, नैतिक विकास के ___ चरण को दर्शाता है।
1 अमूर्त संक्रियात्मक
2 प्रथा-पूर्व
3 प्रथागत
4 उत्तर-प्रथागत
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Q21 . बच्चों के समाजीकरण के संदर्भ में निम्न में से कौन सा कथन सही है ?
1 परिवार एवम् जनसंचार दोनों समाजीकरण के द्वितीयक कारक हैं।
2 विद्यालय समाजीकरण का एक द्वितीयक कारक है और परिवार समाजीकरण का एक प्राथमिक कारक है।
3 विद्यालय समाजीकरण का एक प्राथमिक कारक है और समकक्षी समाजीकरण के द्वितीयक कारक हैं।
4 समकक्षी समाजीकरण के प्राथमिककारक हैं और परिवार समाजीकरण का एक द्वितीयक कारक है।
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Q22 . बहु-बुद्धि का सिद्धांत जोर देता है कि –
1 बुद्धि मत्ता में कोई व्यक्तिगत विभिन्नताएँ नहींहोती हैं।
2 बुद्धि-लब्धि केवल वस्तुनिष्ठ परीक्षणों के द्वारा ही मापी जा सकती है।
3 एक आयाम में बुद्धिमत्ता, अन्य सभी आयामों में बुद्धि मत्ता निर्धारित करती है ।
4 बुद्धिमत्ता की विभिन्न दशाएँ हैं ।
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Q23 . जीन पियाजे के संज्ञानात्मक विकास के सिद्धांत में, पूर्व-संक्रियात्मक अवस्था में विकास का मुख्य गुण क्या होता है ?
1 संरक्षण और पदार्थों को क्रमबद्ध करने का क्षमता
2 अमूर्त सोच का विकास
3 विचार/सोच में केंद्रीकरण
4 परिकल्पित-निगमनात्मक सोच
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Q24 . विकास के संदर्भ में निम्न में से कौन सा कथन सही है ?
1 विकास बहुआयामी होता है।
2 विकास की दर, सभी संस्कृतियों में सभा के लिए समान होती है।
3 विकास केवल विद्यालय में होने वाले अधिगम से ही होता है।
4 विकास केवल बाल्यावस्था के दौरान ही होता है।
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Q25 . लेव वायगोत्स्की का सामाजिक सांस्कृतिक परिप्रेक्ष्य, अधिगम प्रक्रिया में ___ के महत्त्व पर जोर देता है।
1 संतुलीकरण
2 सांस्कृतिक उपकरणों
3 गुणारोपण
4 अभिप्रेरणा
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Q26 . जीन पियाजे अपने संज्ञानात्मक विकास के सिद्धांत में, संज्ञानात्मक संरचनाओं को _____ के रूप में वर्णित करते हैं।
1 स्कीमा/मनोबंध
2 मनोवैज्ञानिक उपकरणों
3 उद्दीपक-अनुक्रिया संबंध
4 विकास का समीपस्थ क्षेत्र
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Q27 . एक समावेशी कक्षा में ___ पर जोर होना चाहिए।
1 हर बच्चे के सामर्थ्य को अधिकतम करने के लिए अवसर प्रदान करने
2 प्रदर्शन-अभिमुखी लक्ष्यों
3 अविभेदी/समरूपी निर्देशों
4 सामाजिक पहचान के आधार पर छात्रों के अलगाव
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Q28 . दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम (2016) के अनुसार, निम्न में से किस शब्दावली का प्रयोग उपयुक्त है ?
1 छात्र जिसका अशक्त शरीर है।
2 मंदित छात्र
3 विकलांग छात्र
4 छात्र जिसे शारीरिक दिव्यांगता है।
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Q29 . जन्म से किशोरावस्था तक बच्चों में विकास किस क्रम में होता है ?
1 अमूर्त, मूर्त, सांवेदिक
2 सांवेदिक, मूर्त, अमूर्त
3 अमूर्त, सांवेदिक, मूर्त
4 मूर्त, अमूर्त, सांवेदिक
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Q30 . एक प्रगतिशील कक्षा में व्यक्तिगत विभिन्नताओं को किस प्रकार देखा जाना चाहिए ?
1 अध्यापन-अधिगम प्रक्रिया की परियोजना के लिए महत्त्वपूर्ण।
2 अधिगम की प्रक्रिया में बाधा ।
3 अध्यापक के पक्ष पर असफलता।
4 योग्यता-आधारित समूह बनाने का मापदंड।
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