137. प्रतीकभाषाया: सन्दर्भे निम्नलिखितेषु किं कथनं सत्यं नास्ति ?
1. प्रतीकभाषा स्वाभाविकी भाषा अस्ति।
2. प्रतीकभाषाया: व्याकरणं भवति।
3. प्रतीकभाषाया: व्याकरणं नास्ति।
4. प्रतीकभाषाया: प्रकारा: भवन्ति।
Click To Show Answer
Answer – (3)
प्रतीकभाषा के सन्दर्भ में उपर्युक्त कथनों में से यह कथन सत्य नहीं है कि प्रतीक भाषा में व्याकरण नहीं होता है। बल्कि प्रतीक भाषा के सन्दर्भ में यह कथन है कि प्रतीक भाषा व्याकरण के साथ-साथ स्वाभाविक भाषा भी है। प्रतीक; किसी वस्तु चित्र, लिखित शब्द, ध्वनि या विशिष्ट चिह्न को कहते हैं जो सम्बन्ध, सादृश्यता या परम्परा द्वारा किसी अन्य वस्तु का प्रतिनिधित्व करता है। उदाहरण के लिए एक लाल अष्टकोण (औक्टागोन) ‘‘रूकिए’’ का प्रतीक होता है। इसके निम्नलिखित प्रकार से कुछ भेद बताये गए हैं- ● भावोत्प्रेरक प्रतीक ● विचारोत्पादक प्रतीक ● वैयक्तिक प्रतीक ● परम्परामुक्त प्रतीक ● भावपरक प्रतीक
प्रतीकभाषा के सन्दर्भ में उपर्युक्त कथनों में से यह कथन सत्य नहीं है कि प्रतीक भाषा में व्याकरण नहीं होता है। बल्कि प्रतीक भाषा के सन्दर्भ में यह कथन है कि प्रतीक भाषा व्याकरण के साथ-साथ स्वाभाविक भाषा भी है। प्रतीक; किसी वस्तु चित्र, लिखित शब्द, ध्वनि या विशिष्ट चिह्न को कहते हैं जो सम्बन्ध, सादृश्यता या परम्परा द्वारा किसी अन्य वस्तु का प्रतिनिधित्व करता है। उदाहरण के लिए एक लाल अष्टकोण (औक्टागोन) ‘‘रूकिए’’ का प्रतीक होता है। इसके निम्नलिखित प्रकार से कुछ भेद बताये गए हैं- ● भावोत्प्रेरक प्रतीक ● विचारोत्पादक प्रतीक ● वैयक्तिक प्रतीक ● परम्परामुक्त प्रतीक ● भावपरक प्रतीक