141. भाषा-अधिग्रहणम् अस्ति
1. सचेतनम् तथा सप्रयासम्
2. स्वाभाविकं तथा सप्रयासम्
3. स्वाभाविकं तथा अवचेतनम्
4. भाषा-प्रक्रिया
Click To Show Answer
Answer – (3)
भाषा अधिग्रहण स्वाभाविक तथा अवचेतन है। भाषा अधिग्रहण एक महत्त्वपूर्ण प्रक्रिया है। जो बालक को अपनी संचार क्षमता (विचारों का आदान-प्रदान) पूरी तरह से विकसित करने में सहायक होती है। छात्र अवचेतन प्रक्रिया के माध्यम से भाषा सीखते हैं। जहाँ वे व्याकरण के नियमों के बारे में कुछ नहीं जानते, तो वही वे सहज ज्ञान से क्या गलत क्या सही परीक्षण और त्रुटि विधि के माध्यम से बच्चों में अधिग्रहण की क्षमता स्वाभाविक रूप से विकसित हो जाती है।
भाषा अधिग्रहण स्वाभाविक तथा अवचेतन है। भाषा अधिग्रहण एक महत्त्वपूर्ण प्रक्रिया है। जो बालक को अपनी संचार क्षमता (विचारों का आदान-प्रदान) पूरी तरह से विकसित करने में सहायक होती है। छात्र अवचेतन प्रक्रिया के माध्यम से भाषा सीखते हैं। जहाँ वे व्याकरण के नियमों के बारे में कुछ नहीं जानते, तो वही वे सहज ज्ञान से क्या गलत क्या सही परीक्षण और त्रुटि विधि के माध्यम से बच्चों में अधिग्रहण की क्षमता स्वाभाविक रूप से विकसित हो जाती है।