142. छात्रा: लेखनस्य बहुभ्य: स्तरेभ्य: गच्छन्ति। लेखनं प्रति एषा अवधारणा किं कथ्यते ?
1. उत्पादन-अवधारणा (Product Approach)
2. प्रक्रिया-अवधारणा (Process Approach)
3. परिच्छेद-श्रुतलेख (Paragraph Dictation)
4. व्यक्तिपरक-अवधारणा (Personal Writing) Click To Show AnswerClick To Hide Answer
Answer – (2)
लेखन की क्रिया में छात्रों का स्तर विभिन्न प्रकार का होता है। लेखन के प्रति यह ‘अवधारणा प्रक्रिया’ अवधारणा कही जाती है। छात्रों के लेखन पर फीडबैक देते समय एक बार में केवल एक या दो पहलुओं पर ध्यान दिया जाए। इससे यह सुनिश्चित हो जायेगा कि वे अत्यधिक सुधार के कारण निराश नहीं होंगे या अत्यधिक फीडबैक के कारण परेशान नहीं होंगे। एक शिक्षक को इस बात का सदैव छात्रों के प्रति ध्यान देने की आवश्यकता है।