114. कक्षा VIII की एक अध्यापिका जब व्याकरणिक विषय ‘वाच्य’ पढ़ा रही है तब शिक्षार्थियों को एक कहानी/पठन-सामग्री पढ़ने के लिए कहती है, जिसमें कर्तृवाच्य से संबंधित अनेक कथन/वाक्य आए हैं और उन्हें कर्मवाच्य में बदलने के लिए अपनी सहायता देती है। वह उन्हें स्वयं से करने के लिए और अनेक उदाहरण देती है। तत्पश्चात् वह कर्तृवाच्य को कर्मवाच्य में बदलने के तरीके तथा कैसे, क्रिया का रूप बदलता है तथा कर्मवाच्य में बदलते समय कर्ता के साथ
‘द्वारा अथवा के द्वारा आदि लगता है’ की ओर ध्यान खींचती है। इस तकनीक को किस रूप में जाना जाता है?
1. अध्ययन के साथ-साथ अभ्यास
2. सचेतनता में वृद्धि
3. वाच्य रूपान्तरण
4. परम्परागत व्याकरिणक ज्ञान
Click To Show Answer
Answer – (2)