139. शिक्षक: वृत्तपत्रात् एकं अनुच्छेदं चिनोति, विद्यार्थिनां समक्षम् अस्य द्विबारम् वाचनं करोति, तदन्तर स: तान् श्रवणमाश्रित्य तं अनुच्छेदं पुनर्रचनार्थं निर्दिशति।
1. अधोगामि प्रक्रमणम् (Top-down processing)
2. उध्र्वगामि प्रक्रमणम् (Bottom-up processing)
3. रुपाधारित प्रक्रमणम् (Form-based processing)
4. सूक्ष्मस्तरीयम् भाषाप्रक्रमणम् (Micro level language processing)
Click To Show Answer
Answer -(1)
शिक्षक बड़े पत्र से एक अनुच्छेद चुनता है, विद्यार्थियों के समकक्ष दो बार वाचन करता है। उसके बाद वह (शिक्षक) छात्र से सुनता है। उस अनुच्छेद के पुन: रचना के लिए ‘अधोगामि प्रकरण’ को निर्देशित करता है।
शिक्षक बड़े पत्र से एक अनुच्छेद चुनता है, विद्यार्थियों के समकक्ष दो बार वाचन करता है। उसके बाद वह (शिक्षक) छात्र से सुनता है। उस अनुच्छेद के पुन: रचना के लिए ‘अधोगामि प्रकरण’ को निर्देशित करता है।