46. एक गणित की अध्यापिका ने अपनी कक्षा के समक्ष निम्न प्रश्न रखा-
“चार अंकों 7, 8, 4, 6 को लीजिए। इस तरह से चार अंकों वाली सबसे छोटी और सबसे बड़ी संख्या बनाएं कि कोई भी अंक उनमें दोबारा ना आएं। (अर्थात् किसी भी अंक की पुनरावृत्ति न हो)।”
छात्रों के विविध जवाबों के बाद, वे छात्रों से पूछती हैं, “आपने जो दो संख्याएं बनाई हैं, उनमें अंकों के क्रम के बारे में सोचिए। क्या आप बता सकते हैं कि सबसे बड़ी और सबसे छोटी संख्या कैसे बनीं? अपनी क्रियाविधि को लिखिए।”
निम्नलिखित कथनो में से कौन सा कथन उपर्युक्त के संदर्भ में अति उपयुक्त है?
1. छात्रों को अपने ही उत्तरों को खुद आँकने के लिए कहकर शिक्षिका छात्रों को आंकने में लगने वाले अपने समय को बचा रही है।
2. शिक्षिका छात्रों को कक्षा में अनुशासन बनाए रखने के लिए व्यस्त रख रही हैं।
3. शिक्षिका छात्रों द्वारा दिए गए उत्तरों में सम्मिलित उनकी चिंतन प्रक्रिया को समझना चाहती हैं।
4. शिक्षिका उन छात्रों को भ्रमित कर रही हैं, जिन्होंने सही उत्तर दिया है, ताकि वे उत्तरों की फिर दोबारा से जाँच कर लें।
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CTET Exam 3 January 2022 Paper 1 Math (Official Answer Key)
Answer – (3)