Nishtha Module 9 Answer Key “व्यावसायिक शिक्षा”
1. योग्यता एक……. और मापने योग्य ज्ञान और कौशल है –
- लागू
- अवलोकन योग्य
- अवलोकनीय
- प्रायोगिक
2. समग्र शिक्षा कार्य शिक्षा (वी. ई.) के तहत, जिसे पहले कार्य अनुभव या सामाजिक रूप से उपयोगी उत्पादक कार्य (SUPW) के रूप में जाना जाता था, उसे……… से पेश किया जाएगा –
- कक्षा 3 के लिए पूर्व विद्यालयी
- कक्षा 1 से 5
- कक्षा 1 से 4
- कक्षा 4 से 6
3. राष्ट्रीय शिक्षा प्रशिक्षण योजना (एन ए एन एस) के तहत प्रशिक्षु प्रशिक्षण…… होते हैं –
- तीन
- एक
- चार
- दो
4. यह……. सामान्य शिक्षा परिषद (जी. ई. सी.) द्वारा तैयार किया जाएगा यह एन. एस. क्यू. एफ. के साथ समन्वित होगा –
- उच्च शिक्षा के लिए राष्ट्रीय योग्यता फ्रेमवर्क
- राष्ट्रीय व्यवसायिक योग्यता फ्रेमवर्क
- राष्ट्रीय उच्च शिक्षा योग्यता ढांचा
- व्यवसायिक शिक्षा के लिए राष्ट्रीय पाठ्यक्रम फ्रेमवर्क
5. क्षेत्रीय प्रशिक्षुता प्रशिक्षण बोर्ड (बी सी ए टी)…. पर हैं –
- मुंबई, कोलकाता, चेन्नई और कानपुर
- पुणे, कोलकाता, भोपाल और कानपुर
- मुंबई, दिल्ली, चेन्नई और उदयपुर
- बेंगलुरु, विजयवाड़ा, इंदौर और कानपुर
6. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में शिक्षा शास्त्र के पुनर्गठन पर प्रकाश डाला गया है जो रटने की मौजूदा संस्कृति से आमूल-चूल परिवर्तन लाने के लिए सीखने के लिए ‘सीखने के लिए सीखने’ और…. ‘सीखने’ पर केंद्रित है-
- करते हुए
- सुनना
- पढ़ना
- अनुकरण
7. व्यवसायिक…….. छात्रों को यह समझने में मदद करेगा कि लोग विभिन्न व्यवसायों में बने रहने के लिए आवश्यक कौशल के लिए क्या करते हैं-
- खोज
- स्वास्थ्य
- ज्ञान
- निपुणता
8. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 द्वारा ‘सामान्य शिक्षा’ और ‘व्यवसायिक शिक्षा’ में गतिशीलता के लिए…….. की सिफारिश की गई है –
- क्रेडिट आधारित ढांचा
- प्वाइंट आधारित ढांचा
- रैंक आधारित ढांचा
- कोर्स आधारित
- रूपरेखा
9. OJT से तात्पर्य है –
- तबादला
- प्रशिक्षण
- शिक्षण
- प्रशिक्षक
10. कार्य आधारित सीखने से छात्रों को ज्ञान और कौशल को………… आवश्यकताओं को समझने की अनुमति मिलती है-
- कार्यस्थल
- कक्षा
- माता-पिता
- डिजिटल
11. एक औपचारिक सेटिंग के बाहर प्राप्त सीखने के अनुभव को पहचानने और एक व्यक्ति के कौशल के लिए एक सरकारी प्रमाण पत्र प्रदान करने के लिए पूर्व सीखने की मान्यता……….. के तहत प्रदान किया जाएगा –
- राष्ट्रीय पाठ्यक्रम फ्रेमवर्क (एन. सी. एफ.)
- राष्ट्रीय कौशल योग्यता फ्रेमवर्क (एन. एस. क्यू. एफ.)
- शिक्षक शिक्षा के लिए राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा (एन. सी. एफ. टी. ई.)
- स्कूल शिक्षा के लिए राष्ट्रीय पाठ्यक्रम की रूपरेखा (NCFSE)
12. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार व्यवसायिक शिक्षा के एकीकरण के लिए व्यवसायिक शिक्षा और परिप्रेक्ष्य योजना की स्थिति की समीक्षा के. …….. एक गठन किया जाएगा |
- आयोग
- वर्गीकरण
- प्रमाण पत्र
- समिति
13. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार व्यवसायिक शिक्षा के लिए केन्द्रित क्षेत्रों को ही चुना जाना है-
- भौतिक संसाधन की उपलब्धता
- शिक्षक अपेक्षाएं
- कौशल अंतराल विश्लेषण और स्थानीय अवसरों का मानचित्रण
- हितधारक की अपेक्षाएं
14. व्यवसायिक शिक्षा शास्त्र विज्ञान, कला शिक्षण और सीखने का ……… है –
- इतिहास
- शिल्प
- प्रबंधन
- व्यापार
15. कक्षा 10वीं और 12वीं के अंत में व्यवसायिक छात्रों के कौशल घटक का बाह्य मूल्यांकन ……. द्वारा लिया जाना है –
- स्कूल शिक्षा विभाग
- राष्ट्रीय कौशल विकास एजेंसी
- क्षेत्रीय कौशल परिषद
- विद्यालयों
16. कक्षा 9वीं से 12वीं तक व्यवसायिक पाठ्यक्रम के हिस्से के रूप में पेश किए गए रोजगार कौशल कोर्स में संचार कौशल , स्व-प्रबंधन कौशल, सूचना और संचार प्रौद्योगिकी और
- उद्यमिता कौशल
- अनुकूलन क्षमता
- पारस्परिक कौशल
- सोचने का कौशल
17.जाँच आधारित, परियोजना आधारित और सहयोगी सीखने ……. दृष्टिकोण है-
- शैक्षणिक
- डिजिटल
- संस्थागत
- तकनीकी
18. एक व्यावसायिक शिक्षक/ प्रशिक्षण के पास शिक्षण ज्ञान और कौशल होना चाहिए | साथ ही यह भी …….शिक्षार्थियों को क्या सिखाया जाना है –
- भाषा
- समझ
- अभ्यास
- सोच
19. व्यवसायिक छात्रों को काम की दुनिया में विभिन्न व्यवसाय और कैरियर विकल्पों के बारे में सहायक होगी…..
- निपुणता
- ज्ञान
- समाज
- जागरूकता
20. देशभर में उद्योग या नियोक्ताओं द्वारा शिक्षार्थियों को दी गई योग्यताओं की मान्यता इस बात पर निर्भर करती है-
- वी ई टी के कौशल मानकों का वितरण
- वी ई टी का विपणन
- वी ई टी की संसाधन उपलब्धता
- वी ई टी की गुणवत्ता और पहुंच
21. कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय का एक अलग मंत्रालय ……… बनाया गया था
- 2013
- 2014
- 2012
- 2016
22. मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) द्वारा एक राष्ट्रीय व्यावसायिक शिक्षा योग्यता फ्रेमवर्क शुरू किया गया था।……… जिसे अब शिक्षा मंत्रालय के रूप में जाना जाता है –
- 2012
- 2016
- 2013
- 2014
23. शिक्षा के व्यवसायीकरण में छात्रों को व्यवसायिक कौशल के साथ रखें, इससे अकादमी कौशल को एकीकृत करने वाली गतिविधियों में भाग लेने में मदद मिलेगी –
- खोज
- तैयारी
- मार्गदर्शन
- जागरूकता
24. शिक्षा पर राष्ट्रीय नीति ने यह प्रख्यापित किया कि प्रस्तावित……… उप पुनर्गठन में व्यवसायिक शिक्षा के व्यवस्थित सुनियोजित और कड़ाई से लागू कार्यक्रमों की शुरुआत महत्वपूर्ण है-
- 1986
- 1992
- 1968
- 2020
25. समग्र शिक्षा के तहत पूर्व व्यवसायिक शिक्षा कक्षा……… शुरू की जाएगी-
- कक्षा 6 से 10
- कक्षा 4 से 6
- कक्षा 6 से 8
- कक्षा 8 से 10
26. एन. ओ. एस. जिस राष्ट्रीय व्यवसाय के लिए तैयार है –
- प्रणाली
- नमूना
- निर्माण
- मानक
27. माध्यमिक शिक्षा के व्यवसायीकरण की एक केंद्र प्रायोजित योजना शुरू की गई थी –
- 1990
- 1988
- 1987
- 1989
28. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार वर्ष 2025 तक कम से कम ……….. शिक्षार्थियों को स्कूल और उच्च शिक्षा के माध्यम से व्यवसायिक प्रदर्शन करना होगा –
- 60%
- 55%
- 40%
- 50%
29. कौशल विकास और उद्यमिता पर राष्ट्रीय नीति (2015) गुणवत्ता कौशल की दिशा में एक……. दृष्टिकोण पर केंद्रित है –
- पारंपरिक
- अनौपचारिक
- इनपुट आधारित
- परिणाम आधारित
30. वे चुनौतियां जिनका सामना वी .ई .टी. को करना पड़ता है-
i. समाज में वीटी की नकारात्मक धारणा और छवि
ii . हितधारकों के बीच जागरूकता की कमी
iii. कौशल की मांग और आपूर्ति के बीच असमानता
iv. योग्य और पेशेवर रूप से प्रशिक्षित व्यावसायिक शिक्षकों / प्रशिक्षकों की कमी
- केवल i, ii और iv
- i, ii, iii और iv
- केवल i, ii और iv
- केवल i, ii और iii
31. …………. शिक्षा शास्त्र के लिए केंद्रित दृष्टिकोण करके सीखने के माध्यम से व्यवसायिक शिक्षा के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए महत्वपूर्ण है-
- कक्षा
- कोच
- शिक्षार्थी
- शिक्षक
32. NQR के लिए खड़ा है-
- राष्ट्रीय योग्यता नियमन
- राष्ट्रीय योग्यता रिकार्ड
- राष्ट्रीय योग्यता रेटिंग
- राष्ट्रीय योग्यता रजिस्टर
33. NATS से तात्पर्य है –
- राष्ट्रीय परिधान प्रशिक्षण योजना
- राष्ट्रीय अनुप्रयुक्त प्रशिक्षण प्रणाली
- राष्ट्रीय शिक्षुता प्रशिक्षण योजना
- राष्ट्रीय प्रशिक्षुपी प्रशिक्षण प्रणाली
34. भारत में राष्ट्रीय कौशल योग्यता की रूपरेखा (एन एस क्यू एफ) का स्तर है –
- 12
- 10
- 5
- 8
35. एन. एस. डी. सी. का अर्थ है –
- राष्ट्रीय कौशल विकास निगम
- राष्ट्रीय कौशल विकास आयोग
- राष्ट्रीय कौशल विकास समिति
- राष्ट्रीय कौशल विकास कंपनी
36. माध्यमिक शिक्षा आयोग 1952-53 के मुताबिक शिक्षा के व्यवसायीकरण का उद्देश्य है –
- छात्रों के व्यवसायिक मूल्यांकन में सुधार करना
- व्यवसायिक छात्रों के अंको में सुधार करना
- छात्रों की व्यवसायिक दक्षता में सुधार करना
- छात्रों की व्यवसायिक जांच में सुधार करना
37. एन. ई. पी. 2020 के अनुसार किस मॉडल का उपयोग विद्यालयों में कौशल प्रयोगशालाओं की स्थापना के लिए किया जाएगा ताकि अन्य विद्यालयों को हमें सुविधा उपलब्ध करने की अनुमति दी जा सके –
- हब और स्पोक
- विकेंद्रीकृत मॉडल
- संस्था आधारित मॉडल
- पॉइंट टू पॉइंट
38. ………. को उद्योग में प्रशिक्षुओं के प्रशिक्षण के कार्यक्रम को विनियमित करने के उद्देश्य से अधिनियमित किया गया है (उद्योग का अर्थ है कोई भी उद्योग या व्यवसाय जिसमें इंजीनियरिंग या गैर -इंजीनियरिंग या प्रौद्योगिकी या किसी व्यावसायिक पाठ्यक्रम में किसी भी व्यापार, व्यवसाय या विषय क्षेत्र को एक निर्दिष्ट व्यापार या वैकल्पिक व्यापार या दोनों के रूप में निर्दिष्ट किया जा सकता है ) पर नौकरी प्रशिक्षण देने के लिए उसमें उपलब्ध सुविधाओं का उपयोग किया जाता है –
- शिक्षु अधिनियम 1971
- शिक्षु अधिनियम 1961
- शिक्षु अधिनियम 1956
- शिक्षु अधिनियम 1981
39. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार व्यवसायिक विषयों के बारे में जानने के लिए इंटर्नशिप के अवसर छात्रों को अवकाश अवधि सहित पूरे कक्षा में छात्रों की…… उपलब्ध कराया जा सके
- 6 – 12
- 6 – 8
- 8 – 10
- 9 – 11
40. युवाओं की अधिक भागीदारी जुटाकर और कुशल जनशक्ति की मांग और आपूर्ति के बीच……… को कम करके भारत में व्यवसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण को आगे बढ़ाया जा रहा है-
- बेमेल
- सेतु
- दूरी
- मेल