Nishtha SEC Module 4 Answer Key “कला समेकित शिक्षा”
प्रश्न- 1. ‘कला एकीकरण छात्रों की मानसिकता को व्यापक बनाता है और उन्हें विषयों के बीच बह-विषयक कड़ी देखने में सक्षम बनाता है।’
- केवल कुछ स्थितियों में
- नहीं, यह झूठ है
- हां, एआईएल उन्हें विभिन्न विषयों के बीच बहु-विषयक संबंध दिखाता है
- कुछ विषयों में
प्रश्न- 2. कला समेकित शिक्षा को लागू करने के लिए निम्नलिखित में से कौन
सा अनिवार्य है?
- गुणवत्ता कला सामग्री और उपकरण
- पेशेवर कलाकार
- एक समर्पित कला कक्ष
- कला समेकित शिक्षा शिक्षा शास्त्र पर एक शिक्षक की क्षमता निर्माण
प्रश्न- 3. निम्नलिखित में से कौन सा दृश्य कला के अंतर्गत नहीं आता है?
- रचनात्मक लेखन
- कोलाज बनाना
- फोटोग्राफी
- मिट्टी के बर्तन बनाना
प्रश्न- 4. निम्नलिखित में से कौन से कथन सत्य हैं?
- विषयों के लिए कला एकीकरण संभव नहीं है।
- कला समेकित शिक्षा एक महंगा और समय लेने वाला दृष्टिकोण है।
- आमतौर पर हमारे आस-पास उपलब्ध सामग्रियों का उपयोग करके कला को एकीकृत किया जा सकता है।
- कला एकीकरण के लिए शिक्षकों को विशेष कला विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है
प्रश्न- 5. निम्नलिखित में से कौन सा दृश्य कला श्रेणी के अंतर्गत नहीं आता है?
- स्केच (रेखाचित्र)
- मूर्ति बनाना
- नृत्य
- कोलाज बनाना
प्रश्न- 6. ‘शिक्षार्थी की कलाकृति उसके सामाजिक संदर्भो में जीवंतता लाती है।
- केवल कुछ स्थितियों में मान्य
- सभी शिक्षार्थियों के लिए उपयुक्त
- कतई उचित नहीं
- कुछ विषयों में मान्य
प्रश्न- 7. निम्नलिखित में से कौन सा प्रदर्शन कला के अंतर्गत नहीं आता है?
- कठपुतली कला
- मूर्ति बनाना
- वाद्य संगीत
- नृत्य
प्रश्न- 8. कला समेकित शिक्षा दृष्टिकोण किसमें मदद नहीं कर सकता?
- छात्र जुड़ाव बढ़ाने में
- सही उत्तरों को याद रखने में
- अंतःविषय दृष्टिकोण को शामिल करने में
- महत्वपूर्ण सोच और समस्या को सुलझाने के कौशल का निर्माण करने में
प्रश्न- 9. कला एकीकृत शिक्षा किस को बढ़ावा नहीं देता है?
- सामग्री का सटीक संस्मरण
- अंतःविषय संबंध
- प्रायोगिक ज्ञान
- योग्यता आधारित शिक्षा
प्रश्न- 10. त्रि-आयामी मूर्तिकला शब्द का प्रयोग किसके लिए किया जाता है?
- मिट्टी के साथ आलंकारिक कार्य
- जल रंग के साथ चित्रकारी
- प्लास्टर ऑफ पेरिस से बनाई गई छवियां
- बांस संरचनाएं
प्रश्न- 11. लोक दृश्य कलाओं में रंग प्राप्त करने का एक अपरंपरागत तरीका, निम्नलिखित में से कौन सा है –
- लाल और पीली धरती
- क्रेयॉन
- हर्बल रंग
- सिंदूर
प्रश्न- 12. कला समेकित शिक्षा (एआईएल) एक शिक्षण-अधिगम मॉडल है जो निम्न पर आधारित है:
- एक अद्वितीय कला रूप के साथ सीखना
- सभी कला रूपों के माध्यम से सीखना
- केवल दृश्य कला के साथ सीखना
- केवल प्रदर्शन कला के साथ सीखना
प्रश्न- 13. पाठ्यचर्या केंद्रित कला अवधारणाओं के __में मदद करती, है।
- भ्रामक करने
- स्पष्ट करने
- याद करने
- जटिल करने
प्रश्न- 14. कला समेकित शिक्षा दृष्टिकोणों में निम्नलिखित में से कौन-सी विधि उपयुक्त नहीं है?
- कला गतिविधियों का उचित अंतराल पर आइस ब्रेकर के रूप में उपयोग
- व्यावहारिक अनुभव और इसकी प्रस्तुति
- बुद्धिशीलता (ब्रेन-स्टॉर्मिंग) सत्रों का उपयोग
- परीक्षा में बेहतर करने के लिए पाठ्यपुस्तक की सामग्री को याद रखना
प्रश्न- 15. ‘एआईएल अपने दृष्टिकोण में प्रत्येक छात्र को उनकी सीखने की क्षमता, लिंग, जाति या उनकी सामाजिक-आर्थिक या सामाजिक- संस्कृतिक पृष्ठभूमि के बावजूद समान स्थान और अवसर प्रदान
- सभी विषयों के लिए मान्य
- केवल कुछ स्थितियों में
- किसी भी विषय के लिए मान्य नहीं.
- कुछ विषयों में
प्रश्न- 16. कला समेकित शिक्षा किसके द्वारा कार्यान्वित किया जा सकता है?
- केवल कक्षा शिक्षक
- केवल विषय शिक्षक
- कोई भी शिक्षक
- केवल कला शिक्षक
प्रश्न- 17. ‘एप्रिसिएटिंग आर्किटेक्चर’ शीर्षक वाली गतिविधि जुड़ी हुई है :
- साहित्यिक कला के साथ
- दृश्य कला के साथ
- पाक शाला संबंधी कला के साथ
- कला प्रदर्शन के साथ
प्रश्न- 18. कला एकीकृत शिक्षा क्या है?
- कला को पाठ्यक्रम में अन्य विषयों के साथ जोड़ना
- एक विषय के रूप में संगीत को बढ़ावा देता है
- ललित कला को एक विषय के रूप में बढ़ावा देता है
- अपने आप में एक विषय
प्रश्न- 19. निम्नलिखित में से कौन सा कला एकीकृत शिक्षा का मूल सिद्धांत, नहीं है?
- सीखना पार अनुशासनिक (ट्रांस- डिसिप्लिनरी) है
- सीखना समावेशी है
- सीखना शिक्षक केंद्रित है
- सीखना अनुभवात्मक है
प्रश्न- 20. कला समेकित शिक्षा दृष्टिकोण किसमें मदद नहीं कर सकता?
- महत्वपूर्ण सोच और समस्या को सुलझाने के कौशल का निर्माण करने में
- अंतःविषय दृष्टिकोण को शामिल करने में
- छात्र जुड़ाव बढ़ाने में
- सही उत्तरों को याद रखने में
प्रश्न- 21. कला एकीकृत शिक्षा __के विकास में मदद करता है।
- केवल मनो-प्रेरक ज्ञानक्षेत्र
- केवल भावात्मक ज्ञानक्षेत्र
- संज्ञानात्मक, मनो-प्रेरक और भावात्मक ज्ञानक्षेत्र
- केवल संज्ञानात्मक ज्ञानक्षेत्र
प्रश्न- 22. कला समेकित शिक्षा के माध्यम से शिक्षक विकास कर सकेंगे.
- शैक्षणिक परिणामों के लिए परीक्षा संसाधन
- कला से संबंधित ऐतिहासिक परियोजना
- कला अनुभव के लिए गतिविधियाँ
- कला प्रतियोगिता भावना
प्रश्न- 23. कला समेकित शिक्षा किस उपयोग को बढ़ावा देता है?
- दृश्य और प्रदर्शन कला श्रेणियों के तहत लोक और शास्त्रीय कला के रूप
- केवल कहानी और नाटक
- केवल साहित्यिक कला
- केवल लोक कला और मूर्तिकला
प्रश्न- 24. निम्नलिखित में से किसे एआईएल दृष्टिकोण के रूप में नहीं सुझाया गया है?
- विद्यालय कला प्रदर्शनी
- लिखित असाइनमेंट
- कला दीर्घाओं का दौरा
- त्योहारों का उत्सव
प्रश्न- 25. निम्नलिखित में से कौन सा कला एकीकृत शिक्षा द्वारा पूरा नहीं किया जाता है?
- छात्रों को विभिन्न मीडिया और तकनीकों से परिचय कराया जाता है
- छात्र सभी कला रूपों के विशेषज्ञ बनते हैं।
- स्थानीय और लोक कला Yaa को समझने का अवसर दिया जाता है
- रचनात्मकता और आलोचनात्मक सोच को बढ़ावा दिया जाता है
प्रश्न- 26. निम्नलिखित में से किसे एआईएल के माध्यम से मूल्यांकन के रूप में बढ़ावा दिया जाता है?
- अभिव्यक्ति के अनेक माध्यम
- गैर लचीला मूल्यांकन
- अभिव्यक्ति का एक ही माध्यम
- एक बार की परीक्षा
प्रश्न- 27. कला एकीकृत शिक्षा छात्रों को उनके प्रारंभिक वर्षों में कैसे लाभ, पहुंचाती है?
- नए कौशल को पहचानने में मदद करता है
- जुड़ाव कम करता है
- आवंटित कार्यों को पूरा करने के लिए पर्याप्त समय प्रदान नहीं करता है
- विषय के प्रति भय विकसित करता है
प्रश्न- 28. कला समेकित शिक्षा में, ‘कला’ को:
- लोक कला कहा गया है
- शास्त्रीय कला कहा गया
- परीक्षा पद्धति कहा गया है
- शैक्षणिक उपकरण कहा गया है
प्रश्न- 29. इस मॉड्यूल में ‘होम स्वीट होम’ शीर्षक इस गतिविधि से संबंधित है:
- दृश्य कला
- साहित्यिक कला
- कला प्रदर्शन
- पाक शाला संबंधी कला
प्रश्न- 30. कला के साथ संलग्न होने के दौरान, शिक्षार्थी निम्नलिखित से नहीं, गुज़रता है:
- सोच और कल्पना
- बनाना और फिर से बनाना
- रट कर सीखना
- अन्वेषण और प्रयोग
प्रश्न- 31. एआईएल एक पार पाठ्यक्रम (क्रॉस-करिकुलर) शैक्षणिक दृष्टिकोण है, जहाँ शिक्षार्थियों को स्वतंत्र अभिव्यक्ति के लिए पर्याप्त स्थान और गुंजाइश मिलती है।’
- केवल कुछ स्थितियों में
- नहीं, यह झूठ है
- सच है, एआईएल एक क्रॉस-करिकुलर शैक्षणिक दृष्टिकोण है
- कुछ विषयों में
प्रश्न- 32. क्या एआईएल स्थानीय विरासत के संपर्क को बढ़ावा देता है?
- हाँ, यह हमेशा करता है
- बिलकुल नहीं
- केवल कुछ विषयों में
- केवल चयनित स्थितियों में
प्रश्न- 33. माध्यमिक स्तर पर कला को किन विषयों के साथ एकीकृत किया जा सकता है?
- कला को सभी विषयों के साथ एकीकृत किया जा सकता है
- केवल विज्ञान और सामाजिक विज्ञान
- केवल गणित
- केवल भाषाएँ
प्रश्न- 34. निम्नलिखित में से कौन सा एआईएल के अंतर्गत नहीं आता है?
- पाक कला
- कठपुतली बनाना
- भूमिका निभाना
- सैद्धांतिक टिप्पणियाँ (नोट्स)
प्रश्न- 35. निम्नलिखित में से कौन सा कथन सही नहीं है?’एआईएल शिक्षा शास्त्र प्रक्रिया पर केंदित है न कि अंतिम उत्पाद पर’
- ‘एआईएल बेहतर परिणाम के लिए सीखने की प्रक्रिया को शिक्षक केंद्रित बनाता है।
- ‘एआईएल शिक्षा शास्त्र प्रक्रिया पर केंद्रित है न कि अंतिम उत्पाद पर
- ‘कला गतिविधियों में एक समूह के रूप में काम करते हुए, बच्चे बिना किसी बाधा के एक-दूसरे के साथ जुड़ते हैं’
- ‘एआईएल प्रत्येक छात्र को उनकी सीखने की क्षमता के बावजूद समान स्थान और अवसर प्रदान करता है।
प्रश्न- 36. क्या माध्यमिक स्तर पर कला को सभी विषयों के साथ एकीकृत किया जा सकता है?
- बिल्कुल एकीकृत नहीं किया जा सकता
- हाँ, सभी विषयों के साथ एकीकृत किया जा सकता है
- केवल सामाजिक विज्ञान और भाषाओं के साथ
- केवल विज्ञान के साथ
प्रश्न- 37. कला एकीकृत शिक्षा किस रूप में महत्वपूर्ण है?
- यह अभिव्यक्ति के वैकल्पिक साधन प्रदान करता है
- यह विद्यालय के परिणामों में सुधार करने में मदद करता है
- यह उत्पाद-उन्मुख है
- यह व्यवसाय उन्मुख है
प्रश्न- 38. विशेष आवश्यकता वाले बच्चों (सीडब्ल्यूएसएन) को बेहतर तरीके से सीखने के लिए लगाया जा सकता है-
- ज़ोर से पढ़ने में
- लिखित अभ्यास करने में
- कला अनुभव करने में
- सामग्री को याद करने में
प्रश्न- 39. निम्नलिखित में से कौन सा कथन सही नहीं है?
- ‘एआईएल छात्रा को रचनात्मक पूछताछ प्रक्रिया में शामिल होने की अनुमति देता है’
- ‘एआईएल शिक्षकों को सीखने की सतत और व्यापक प्रक्रिया की निगरानी के लिए पहुंच प्रदान करता है
- ‘एआईएल कक्षा में एकरसता जोड़ता है और सीखने को एक बोझिल प्रक्रिया बनाता है।
- ‘एआईएल अनुभवात्मक प्रकृति का है और प्रत्येक शिक्षार्थी को समग्र विकास की ओर ले जाता है।
प्रश्न- 40. निम्नलिखित में से कौन सा विद्यालय में स्थानीय कला और शिल्प को बढ़ावा देने में मदद नहीं करता है
- स्थानीय कला केंद्रों का दौरा
- विद्यालय परिसर में स्थानीय कलाओं को स्थान उपलब्ध कराना
- स्थानीय कारीगरों और शिल्पकारों को आमंत्रित करना
- चाक और मौखिक विधि का उपयोग करना
प्रश्न- 41. कला समेकित शिक्षा को लागू करने के लिए निम्नलिखित में से कौन सा अनिवार्य है?
- कला समेकित शिक्षा शिक्षा शास्त्र पर एक शिक्षक की क्षमता निर्माण
- पेशेवर कलाकार
- गुणवत्ता कला सामग्री और उपकरण
- एक समर्पित कला कक्ष
प्रश्न- 42. कक्षा में कला एकीकृत शिक्षा को बढ़ावा दिया जाना चाहिए क्योंकि यहः
- शिक्षक को सांस्कृतिक कार्यक्रमों की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करता है
- विद्यालय के सौंदर्गीकरण में मदद करता है
- योग्यता आधारित शिक्षा की शैक्षणिक आवश्यकताओं को पूरा करता है
- शैक्षणिक परिणामों के प्रतिशत में सुधार करता है