निष्ठा 3.0 FLN प्रशिक्षण प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत सभी विद्यालय प्रमुखों और शिक्षकों के लिए जारी किया गया है।
Nishtha 3.0 FLN Module 1 Answer Key “बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान मिशन से परिचय”
प्रश्न (1) : हमारे देश में ईसीसीई ………….. संस्थाओं के माध्यम से चलाई जाती है जिसमें शामिल है (a) एकल आंगनवाड़ी (b) प्राथमिक स्कूलों के साथ सम्बद्ध आंगनवाड़ी (c) कम से कम 5 से 6 वर्ष की आयु वाले पूर्व-प्राथमिक विद्यालय / अनुभाग मौजूदा प्राथमिक विद्यालयों के साथ सह-स्थित (d) एकल प्री-स्कूल जैसा कि एनईपी 2020 में कहा गया है |
- देखभाल केंद्र
- प्रारम्भिक बाल्यावस्था शिक्षण
- पालना घर
- प्राथमिक शिक्षा केंद्र
प्रश्न (2) : मिशन का विचार यह है कि प्रत्येक बच्चा ……….. पढ़ने, लिखने और गणित में वांछित सीखने की क्षमता प्राप्त कर ले |
- ग्रेड I और ग्रेड II
- ग्रेड III के अंत तक और ग्रेड V के पहले
- ग्रेड V
- ग्रेड I
प्रश्न (3) : एफएलएन मिशन एक ……… है |
- सार्वजनिक पहल
- स्कूली पहल
- राष्ट्रीय पहल
- राजकीय पहल
प्रश्न (4) : राष्ट्रीय बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान (एफएलएन) मिशन यह सुनिश्चित करने की दिशा में एक महत्त्वपूर्ण कदम है कि हमारे बच्चे ………… तक अर्थ के साथ पठन कौशल और बुनियादी संख्यात्मक कौशल प्राप्त करें |
- कक्षा III
- कक्षा IV
- कक्षा II
- कक्षा I
प्रश्न (5) : एफएलएन मिशन के दिशा निर्देश किसने दिए हैं ?
- केवीएस ने
- नवोदय विद्यालय ने
- भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने
- सीबीएससी ने
प्रश्न (6) : सरकार में, ईसीसीई मुख्य रूप से एकीकृत बाल विकास सेवाओं या आईसीडीएस केन्द्रों के माध्यम से प्रदान किया जाता है जिन्हें …………. के रूप में जाना जाता है |
- पालना घर
- आंगनवाड़ी
- बाल देखभाल केंद्र
- प्री-स्कूल केंद्र
प्रश्न (7) : ईसीसीई की अवधि है …………….
- 3-8 वर्ष की उम्र तक
- 6-8 वर्ष की उम्र तक
- 2-6 वर्ष की उम्र तक
- जन्म से 8 वर्ष की उम्र तक
प्रश्न (8) : केवीएस स्कूलों को मिशन मोड में कक्षा 5 तक सभी छात्रों द्वारा बुनियादी साक्षरता और संख्यात्मकता प्राप्त करने के लिए …….. के रूप में विकसित किया जाएगा |
- नमूना स्कूल
- डेमो स्कूल
- उद्देश्य स्कूल
- मॉडल स्कूल
प्रश्न (9) : राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की भूमिका है ………….
- लक्ष्य प्राप्ति के लिए योजना बनाना और उसको क्रियान्वित करना
- कार्यवाही के लिए सरकार पर निर्भर रहना
- योजना का इंतज़ार करना
- पालिसी तैयार करना
प्रश्न (10) : एनईपी 2020 की आकांक्षा है कि सभी बच्चे बुनियादी गणित और संख्यात्मक कौशल के साथ ………… सीखें |
- पहेलियाँ सुलझाना
- रेखाचित्र बनाना
- संगीत और नृत्य
- पढ़ना और लिखना
प्रश्न (11) : एसडीजी के लक्ष्य 4.2 का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि सभी लड़कियों और लड़कों को जिसमें वंचित समूह और विकलांग बच्चे भी शामिल हैं, 2030 तक गुणवत्तापूर्ण ………….. देखभाल और पूर्व-प्राथमिक शिक्षा प्राप्त हो सके |
- प्रारम्भिक बाल्यावस्था विकास
- बाल विकास
- शिक्षा
- देखभाल और प्रोत्साहन
प्रश्न (12) : मिशन मोड में …………… तक बुनियादी साक्षरता और संख्यात्मकता के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की महत्त्वपूर्ण भूमिका है |
- 2021-26
- 2025-26
- 2022-26
- 2023-26
प्रश्न (13) : सभी बच्चों के लिए बुनियादी साक्षरता और संख्यात्मक कौशल प्राप्त करना त्वरित राष्ट्रीय ……….. होना चाहिए |
- मिशन
- लक्ष्य
- सेवा
- एजेंडा
प्रश्न (14) : एफएलएन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित में से कौन सी स्वयंसेवकों की भूमिका नहीं है |
- एफएलएन मिशन की पालिसी तैयार करना
- एक के साथ एक मिल पढ़ना-पढ़ाना को प्रोत्साहित करना
- एफएलएन मिशन में शिक्षार्थियों की सहायता के लिए कार्यक्रम आयोजित करना
- मित्रों के संग और स्वयं सीखने की गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए अभिनव मॉडल स्थापित करना और साथ में अन्य नए कार्यक्रम शुरू करना
प्रश्न (15) : एनसीईआरटी देश की अग्रणी शैक्षणिक संस्थान है और यह संस्था शिक्षक-प्रशिक्षकों के लिए सामग्री विकसित करने और प्रशिक्षण आयोजित करने के साथ साथ ……….. के लक्ष्यों को प्राप्त करने में भी महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाती है |
- समाजीकरण
- संज्ञानात्मक
- बुनियादी साक्षरता एवं संख्यात्मकता
- रचनात्मक
प्रश्न (16) : राष्ट्रीय …….. का मूल उद्देश्य है कि सभी बच्चे पढ़ने और समझ के साथ प्रतिक्रिया करने में सक्षम हों | बच्चे समझ के साथ स्वतन्त्र रूप से लिख पायें | संख्या, माप और आकार के क्षेत्र में तर्क को समझ पायें और संख्यात्मकता स्थानिक समझ कौशल के माध्यम से समस्या समाधान करने में स्वतन्त्र बने |
- नेशनल मिशन परिवार कल्याण
- नेशनल मिशन समाज कल्याण
- नेशनल मिशन शिक्षा वां एवं स्वास्थ्य
- बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान मिशन
प्रश्न (17) : एनईपी 2020 में कक्षा 1 से पहले 3-6 वर्ष के आयु वर्ग के लिए आंगनवाड़ी / विद्यालय पूर्व / बालवाटिका में शिक्षा के ……. का प्रस्ताव है |
- 3 वर्ष
- 2 वर्ष
- 1 वर्ष
- 4 वर्ष
प्रश्न (18) : बुनियादी शिक्षा का मुख्य केंद्र ………… है |
- संज्ञानात्मक विकास
- बच्चे के सर्वांगीण विकास
- पढ़ना और लिखना
- शारीरिक विकास
प्रश्न (19) : स्कूली शिक्षा विभाग कक्षा 1 से 5 के लिए छात्र जुड़ाव, प्रतिधारण और शैक्षणिक उपलब्धि के लिए सीखने के परिणाम गुणवत्ता माप …………. विकसित करेगा |
- ऐप
- उपकरण
- टूल
- स्केल
प्रश्न (20) : बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान के लिए सन्दर्भ व्यक्तियों का क्षमतावर्धन और सन्दर्भ सामग्री विकसित करना सरकार के साथ-साथ …….. की भी जिम्मेदारी है |
- अभिभावक
- स्कूल
- एनजीओ
- बच्चा
प्रश्न (21) : बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान का तात्पर्य स्कूली शिक्षा के बुनियादी स्तर में पर्याप्त …………. का निर्माण करना |
- संगीत और नृत्य कौशल
- साक्षरता और संख्या ज्ञान
- ड्राइंग और कलर करने का कौशल
- सुनने और बोलने का कौशल
प्रश्न (22) : राष्ट्रीय बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान मिशन गठन …….. के द्वारा होगा |
- एनसीईआरटी
- शिक्षा मंत्रालय
- सीबीएससी
- केवीएस
प्रश्न (23) : भावी स्कूल शिक्षा और आजीवन सीखने के लिए ……….. और संख्याओं की बुनियादी समझ, जीवन के लिए आवश्यक आधार है (एनईपी 2020) |
- केवल लिख पाना
- अपनी बावनाओं को दिखा पाना
- केवल बोल पाना
- पढ़ और लिख पाना
प्रश्न (24) : सीबीएसई प्राथमिक स्तर पर ………….. के एक पूल की पहचान करेगा जो सरकारी प्राथमिक शिक्षकों का मार्गदर्शन कर सकता है और प्राथमिक स्तर पर शिक्षकों का समर्थन करने के लिए ई-सामग्री भी विकसित कर सकता है जिसमें पाठ योजनाएं, नवीन शिक्षाशास्त्र का उपयोग आदि शामिल हैं |
- सामाजिक सोसाइटी
- छात्रों
- अभिभावक
- उत्कृष्ट शिक्षक
प्रश्न (25) : ईसीसीई का पूरा नाम है
- आरंभिक बाल विकास और शिक्षा
- बच्चों के लिए बाल्यावस्था देखभाल और शिक्षा
- प्रत्येक बच्चा देखभाल और शिक्षा
- बाल्यावस्था देखभाल और शिक्षा (अर्ली चाइल्डहुड केयर एंड एजुकेशन)
प्रश्न (26) : बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान मिशन का दृष्टिकोण है कि सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए एक सक्षम वातावरण सुनिश्चित हो जो ………. प्राथमिक कक्षाओं में 2025 तक सुनिश्चित करे, ताकि प्रत्येक बच्चा कक्षा III के अंत तक और ग्रेड V के पहले पढ़ने, लिखने और अंकगणित में वांछित सीखने की क्षमता को प्राप्त कर सके |
- शिक्षा के लक्ष्य
- शिक्षा
- बुनियादी साक्षरता और गणित का सार्वभौमिक अधिग्रहण
- शिक्षा के लक्ष्य
प्रश्न (27) : प्रारम्भिक बाल्यावस्था शिक्षा को किसके सन्दर्भ में एक विशिष्ट लक्ष्य के रूप में शामिल किया गया है ? ………
- सतत विकास लक्ष्य या एसडीजी
- मिलेनियम गोल
- शिक्षा लक्ष्य
- जीवन लक्ष्य
प्रश्न (28) : एनईपी ने एफएलएन हासिल करने के लिए ……….. की समय सीमा निर्धारित की है |
- 2030
- 2022
- 2025
- 2035
प्रश्न (29) : किसी भी बच्चे के जीवनकाल में प्रारम्भिक वर्ष महत्त्वपूर्ण होते हैं क्योंकि इस समय ……….. किसी अन्य चरण की तुलना में अधिक तीव्र होती है |
- विकास की दर
- बढ़त की दर
- गति की दर
- जीवन की दर
प्रश्न (30) : राष्ट्रीय बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान (एफएलएन) मिशन यह सुनिश्चित करने की दिशा में एक महत्त्वपूर्ण कदम है कि हमारे बच्चे ………… तक अर्थ के साथ पठन कौशल और बुनियादी संख्यात्मक कौशल प्राप्त करें |
- कक्षा II
- कक्षा I
- कक्षा IV
- कक्षा III
प्रश्न (31) : एफएलएन मिशन ………. में दक्षता हासिल करने के लिए एक राष्ट्रीय पहल है |
- कंप्यूटर संबंधी कौशल
- पर्यावरण अवधारणायें
- समझ के साथ भाषा और गणित पढ़ना
- रचनात्मक और सौन्दर्य कौशल
प्रश्न (32) : प्रारम्भिक बाल्यावस्था देखभाल और शिक्षा पाठ्यक्रम की योजना और कार्यान्वयन का कार्य, शिक्षा मंत्रालय, महिला और बाल विकास मंत्रालय (डब्ल्यूसीडी), स्वास्थ्य और परिवार कल्याण (एचएफडब्ल्यू) और जनजातीय मामलों के मंत्रालयों द्वारा ………. किया जाएगा |
- संयुक्त रूप से
- प्रतिस्पर्धा से
- पृथक रूप से
- स्वतन्त्र रूप से
प्रश्न (33) : आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं/शिक्षकों का ईसीसीई प्रशिक्षण स्कूल शिक्षा विभाग के कलस्टर संसाधन केन्द्रों द्वारा ………. होगा |
- संचालित
- कोच
- मेंटर
- मूल्यांकन
प्रश्न (34) : एनईपी 20202 में यह परिकल्पना की गई है कि 5 वर्ष की आयु से पहले प्रत्येक बच्चा एक “प्रारम्भिक कक्षा” या “बालवाटिका” में जाएगा, जिसमें एक ईसीसीई को पढ़ाने योग्य (क्वालिफाइड) शिक्षक होगा | बालवाटिका …………… है |
- कक्षा IV से पहले की कक्षा
- कक्षा II से पहले की कक्षा
- कक्षा I से पहले की एक कक्षा
- कक्षा III से पहले की कक्षा
प्रश्न (35) : प्री-स्कूल की शिक्षा सुनिश्चित करती है ………. प्री-स्कूल से आरंभिक प्राथमिक कक्षा तक जिससे कि अधिगम में बेहतर प्रदर्शन हो और स्कूल में पढ़ाई जारी रखने की दर बेहतर बनी रहे |
- निर्बाध ट्रांजीशन
- शिफ्ट
- रास्ता
- जर्क
प्रश्न (36) : स्कूली शिक्षा के बुनियादी स्तर में भाषा और गणित कौशल का निर्माण करना किसका उद्देश्य है ?
- एनजीओ
- समग्र शिक्षा
- सिविल सोसाइटी
- बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान मिशन
प्रश्न (37) : एनईपी 2020 के अनुसार, मध्याह्न भोजन (मिड-डे-मील कार्यक्रम) प्रारम्भिक कक्षा में पढ़ने वाले बच्चों को भी विस्तारित किया जाएगा | यहाँ प्रारम्भिक कक्षा का अर्थ है ……..
- कक्षा II से पहले की कक्षाएं
- कक्षा IV से पहले की कक्षाएं
- कक्षा III से पहले की कक्षाएं
- कक्षा I से पहले की कक्षाएं
प्रश्न (38) : एनसीईआरटी , राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एफएलएन मिशन के उद्दश्यों की पूर्ति के लिए ………. प्रदान करेगा |
- कार्यपुस्तिका
- पाठ्यपुस्तक
- शिक्षण योजना
- पाठ्यचर्या और शिक्षा शास्त्रीय ढांचा
प्रश्न (39) : एनईपी 2020 द्वारा प्रस्तावित नई 5+3+3+4 संरचना में, 3 वर्ष की आयु से ………. को एक मजबूत आधारशिला के रूप में शामिल किया है, जिसका उद्देश्य बेहतर समग्र शिक्षा, विकास और कल्याण को बढ़ावा देना है |
- ईसीसीई
- सी ई डी
- ई सी सी डी
- ई सी डी
प्रश्न (40) : सभी हितधारकों को जैसे शिक्षकों, अभिभावकों, छात्रों और समुदाय को ……….. के लिए मजबूत नींव तैयार करने में शामिल करें |
- केवल स्कूली शिक्षा
- जीवनपर्यंत चलने वाले अधिगम
- केवल पढ़ना लिखना
- निरंतर चलने वाला अधिगम
प्रश्न (41) : राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020में इस बात पर प्रकाश डाला गे अहि कि वर्तमान में प्राथमिक स्तर पर अनुमानित रूप से 5 करोड़ से अधिक छात्र बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान का कौशल हासिल नहीं कर पाए हैं |
- सहमत
- असहमत
- पता नहीं
- सहमत तथा एफएलएन को मजबूत करने के लिए कदम उठाए जाने चाहिए
प्रश्न (42) : एफएलएन मिशन के दिशा निर्देश किसने दिए हैं ?
- सीबीएससी ने
- भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने
- नवोदय विद्यालय ने
- केवीएस ने