Nishtha FLN 3.0 Module 2 Answer Key “दक्षता आधारित शिक्षा की ओर बढ़ना”
प्रश्न (1) : ………… के अंत तक बच्चे सीखने के ऐसे तरीकों के आदी हो जाते हैं तो जीवन पर्यन्त चलता रहता है |
- कक्षा 3
- कक्षा 5
- कक्षा 4
- कक्षा 8
प्रश्न (2) : सन्दर्भ के उपयुक्त ज्ञान, कौशलों और प्रवित्तियों के मेल को इस रूप में परिभाषित करते हैं |
- दक्षता
- सीखने के प्रतिफल
- कौशल
- प्रवृति
प्रश्न (3) : प्रत्येक दक्षता को एक नंबर/कोड ……………. के लिए दिया गया है |
- सरल पहचान करना और सन्दर्भ
- सीखने के प्रतिफलों को पदानुक्रमिक करने
- सीखने के प्रतिफलों को प्रतिफलों को व्यवस्थित ढंग से क्रम में लगाने
- सीखने के प्रतिफलों को क्षैतिज ढंग से व्यवस्थित करने
प्रश्न (4) : पोषण देखभाल का घटक नहीं है –
- स्वायत्तता
- जिम्मेदार देखभाल और प्रारम्भिक शिक्षा के अवसर
- अच्छा स्वास्थ्य और पर्याप्त पोषण
- सुरक्षा और बचत
प्रश्न (5) : बच्चों का अच्छा स्वास्थ्य और खुशहाली बनाना इस बात पर ध्यान केन्द्रित नहीं करता –
- सामाजिक – भावात्मक विकास
- शारीरिक और गत्यात्मक विकास
- स्वास्थ्य, स्वच्छता और सुरक्षा
- भाषा और साक्षरता
प्रश्न (6) : प्रतिफल आधारित पद्धति प्रदान नहीं करती –
- बेहतर गुणवत्तापूर्ण शिक्षण
- उत्तीर्ण या अनुत्तीर्ण के रूप में आकलन
- उन्नत और सक्रिय सीखने की प्रक्रियाएं
- एक सामान्य सन्दर्भ बिन्दु
प्रश्न (7) : कौन सी दक्षता आधारित शिक्षा का प्रतिफल नहीं है –
- छात्र वार्षिक परीक्षा में उच्च अंक प्राप्त करते हैं
- विद्यार्थी की रटने की प्रवृति पर निर्भरता कम हो जाती है
- अबोध्यता का भार कम हो जाता है
- छात्र अपने ज्ञान का प्रयोग जीवन की वास्तविक स्थितियों में करते हैं
प्रश्न (8) : गतिविधियाँ जैसे काटना, फाड़ना, चिपकाना, मोती पिरोना, पहेलियाँ जोड़ना, गीली मिट्टी/क्ले, बालू, पानी आदि से खेलने से होता है –
- सूक्ष्म मांसपेशियों का विकास
- बड़ी मांसपेशियों का विकास
- स्थिरता
- संतुलन
प्रश्न (9) : एफ एल एन का तीसरा वर्ष इस नाम से जाना जाता है –
- प्री स्कूल 3
- बालवाटिका
- किंडरगार्डेन
- स्कूल तत्परता कार्यक्रम
प्रश्न (10) : भावनाओं की अभिव्यक्ति और प्रबंधन तथा सकारात्मक और उपयोगी सम्बन्ध स्थापित करने की योग्यता और परिवेश को खोजने और संलग्न होने की योग्यता एक हिस्सा है –
- शारीरिक और गत्यात्मक विकास का
- सौन्दर्यानुभूति विकास का
- भाषा और साक्षरता विकास का
- सामाजिक-भावात्मक विकास
प्रश्न (11) : दक्षता आधारित शिक्षा में आदर्श आकलन किया जाता है –
- त्रैमासिक
- अर्धवार्षिक
- पूरा वर्ष
- वार्षिक
प्रश्न (12) : एक दैनिकचर्या में, बच्चे के समग्र विकास के लिए तीन विकासात्मक लक्ष्यों को संबोधित किया जाना चाहिए –
- बेतरतीब ढंग से
- पदानुक्रम में
- अकेले में
- एक एकीकृत तरीके में
प्रश्न (13) : संज्ञानात्मक तत्वों, आधारभूत पहलुओं और अंतर्वैयक्तिक गुणों के कुल योग को कहते हैं |
- दक्षता
- सीखने के प्रतिफल
- कौशल
- प्रवृति
प्रश्न (14) : “लक्ष्यों को ……………… द्वारा ऍफ़ एल एन मिशन की प्रगति की निगरानी करने के रूप में पारिभाषित किआ गया है –
- राज्य पदाधिकारियों
- शिक्षकों
- अभिभावकों
- विद्यार्थी
प्रश्न (15) : बच्चों के सीखने की प्रगति का आकलन करने के लिए शिक्षकों और हितधारकों के मार्ग निर्देशक बिंदु हैं –
- कौशल
- सीखने के प्रतिफल
- दक्षता
- प्रवृति
प्रश्न (16) : गैर प्रति क्रियात्मक शिक्षण ……………. पर ध्यान केन्द्रित करता है |
- बच्चों को सीखने को सुनिश्चित किए बिना पाठ्यक्रम पूरा करने
- बच्चे की आयु
- बच्चों के सीखने का स्तर
- बच्चे की कक्षा
प्रश्न (17) : विशिष्ट कथन, जिसमें ठीक-ठीक वर्णन किये गए हैं कि एक छात्र मापने योग्य तरीके से क्या करने योग्य होगा, कहलाते हैं –
- प्रवृति
- कौशल
- दक्षता
- सीखने के प्रतिफल
प्रश्न (18) : शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 के नियम 23 (2) का संशोधन चिन्हित करता है कि –
- यदि बच्चा परीक्षा में अनुत्तीर्ण होता है तो उसे उसी कक्षा में रोका जा सकता है
- कक्षा 3 और 5 में सार्वजनिक परीक्षा होनी चाहिए
- नो डिटेंशन पालिसी लागू की जानी चाहिए
- सभी राज्य को कक्षावार , विषयवार सीखने के प्रतिफल तैयार करने चाहिए
प्रश्न (19) : एफ एल एन फ्रेमवर्क में दक्षताएं और सीखने के प्रतिफल प्राप्त किए गये हैं –
- विषयों से
- पाठ्यपुस्तकों से
- विकासात्मक लक्ष्यों से
- पाठों से
प्रश्न (20) : बच्चों को निःशुल्क और अनिवार्य शिक्षा का अधिनियम (आर टी ई एक्ट ) किस वर्ष पास हुआ था –
- 1992
- 1986
- 2009
- 2010
प्रश्न (21) : विकासात्मक लक्ष्य 3 कक्षा 3 में निम्नलिखित विषयों की ओर प्रगति करता है –
- हिन्दी और हिन्दी
- खेल और क्रीडा
- गणित और पर्यावरण अध्ययन
- विज्ञान और सामाजिक विज्ञान
प्रश्न (22) : दक्षता आधारित शिक्षा प्रणाली में प्रत्येक कक्षा के लिए सीखने के प्रतिफल होते हैं –
- विद्यार्थी द्वारा विकसित
- भली-भांति निर्धारित और निश्चित
- परिवर्तनीय
- कक्षा-अध्यापक द्वारा विकसित
प्रश्न (23) : राष्ट्रीय शैक्षणिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद् (NCERT) ने ‘प्राथमिक स्तर में सीखने के प्रतिफल ‘ प्रत्येक कक्षा और विषय के लिए वर्ष …………. में विकसित किए |
- 2020
- 2017
- 2009
- 2019
प्रश्न (24) : कौन सा लक्ष्य एफ एल एन का नहीं है –
- बच्चे सीखने के प्रति उत्साह प्रदर्शित करते हैं और अपने आस-पास के परिवेश से जुड़ते हैं
- बच्चों का अच्छा स्वास्थ्य और खुशहाली बनाए रखना
- बच्चे खेलों में भाग लेते हैं
- बच्चे प्रभावशाली संप्रेषक बनते हैं
प्रश्न (25) : रचनावादी पद्धति में शिक्षक को ……… के रूप में देखा जाता है |
- अवलोकनकर्ता
- कार्यकर्ता
- प्रशिक्षक
- सुगमकर्ता
प्रश्न (26) : दक्षता आधारित शिक्षा प्रणाली में , आकलन का प्रयोग होता है –
- विद्यार्थी के कार्यों को क्रमबद्ध करने के लिए
- विद्यार्थी और शिक्षकों के लिए मार्गदर्शन साधन के रूप में
- विद्यार्थी को विजेता और हारने वाले के रूप में श्रेणीबद्ध करने के लिए
- विद्यार्थी को ‘उत्तीर्ण’ ‘अनुत्तीर्ण’ की श्रेणी में रखने के लिए
प्रश्न (27) : बच्चों को निःशुल्क और अनिवार्य शिक्षा का अधिकार (आर टी ई एक्ट ) अधिनियम का उद्देश्य ……. आयु के बच्चों को निःशुल्क और अनिवार्य शिक्षा देना है –
- 3-6 वर्ष
- 3-18 वर्ष
- 0-8 वर्ष
- 6-14 वर्ष
प्रश्न (28) : सीखने के प्रतिफल एक विशेष कक्षा और विषय के लिए प्रतिचित्रित करते हैं –
- पाठ्यचर्या को
- प्रयोगों को
- पाठों को
- पाठ्यपुस्तकों को
प्रश्न (29) : एफ एल एन फ्रेमवर्क में सीखने के प्रतिफल व्यवस्थित हैं –
- सर्पिलाकार
- आभासी रूप में
- पदानुक्रमित
- बेतरतीब
प्रश्न (30) : भोजन में पोषक तत्व विटामिन ए , आयोडीन, आयरन और जिंक प्रदान करते हैं –
- संतुलित पोषण
- स्थूल पोषक तत्त्व
- प्रतिरोधक क्षमता
- सूक्ष्म पोषक तत्व
प्रश्न (31) जिस शिक्षण में बच्चों की सीखने की आवश्यकताओं को पूरा नहीं किया जाता और केवल पाठ्यक्रम को पूरा करने पर ध्यान केन्द्रित किया जाता है , उसे कहा जाता है –
- छात्र केन्द्रित शिक्षण
- प्रतिक्रियात्मक शिक्षण
- अनुकूली शिक्षण
- गैर प्रतिक्रियात्मक शिक्षण
प्रश्न (32) : बच्चे बिना समझे सामान्य डिकोडिंग द्वारा यांत्रिक ढंग से पढ़ता सीखता है यदि उनका ……….. सुनिश्चित न हो –
- मौखिक भाषा आधार
- मुद्रण अवधारणा
- अक्षर ज्ञान
- शब्द भण्डार
प्रश्न (33) : भोजन में प्रोटीन, फैट और कार्बोहाइड्रेट प्रदान करते हैं –
- सूक्ष्म पोषक तत्त्व
- स्थूल पोषक तत्व
- प्रतिरोधक क्षमता
- संतुलित पोषण
प्रश्न (34) : सीखने के प्रतिफलों को होना चाहिए –
- अवलोकन करने और मापने योग्य
- वैज्ञानिक
- पाठ्यपुस्तक पर आधारित
- जातिगत
प्रश्न (35) : दक्षता मॉडल में शिक्षण की विद्यार्थी के ……….. से मिलान करने के लिए योजना बनाई जाती है –
- कौशली
- आयु
- कक्षा
- विकासात्मक तैयारी
प्रश्न (36) : प्रतिफल आधारित पद्धति प्रदान नहीं करती –
- उन्नत और सक्रिय सीखने की प्रक्रियाएं
- उत्तीर्ण या अनुत्तीर्ण के रूप में आकलन
- एक सामान्य सन्दर्भ बिंदु
- बेहतर गुणवत्तापूर्ण शिक्षण
प्रश्न (37) : एक स्वाभाविक शिक्षार्थी के रूप में बच्चे की ज्ञान सृजित करने की क्षमता को स्वीकार करना है –
- व्यवहारवादी पद्धति
- प्रकृतिवादी पद्धति
- सहजज्ञानवादी पद्धति
- रचनावादी पद्धति
प्रश्न (38) : प्रारम्भिक बाल्यावस्था सामाजिक और भावात्मक कौशल जिन्हें …………. भी कहा जाता है , सीखने के लिए विकास की महत्त्वपूर्ण अवधि है –
- शारीरिक स्वास्थ्य
- अंतर्वैयक्तिक कौशल
- मानसिक स्वास्थ्य
- सामाजिक स्वास्थ्य
प्रश्न (३९) : दक्षता आधारित शिक्षा इस विचार पर आधारित है कि शिक्षार्थियों को अवधारणाओं और सिद्धांतों की गहरी समझ विकसित करने योग्य हो जाना चाहिए ताकि –
- वे परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करें
- वे ज्ञान को वास्तविक जीवन की स्थितियों में हस्तांतरित / प्रयोग कर सकें
- वे सैद्धांतिक ज्ञान प्राप्त कर सकें
- वे व्यावहारिक ज्ञान प्राप्त कर सकें
प्रश्न (40) : बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान की रूपरेखा को विभाजित किया गया है –
- चार विकासात्मक लक्ष्यों में
- छः विकासात्मक लक्ष्यों में
- पाँच विकासात्मक लक्ष्यों में
- तीन विकासात्मक लक्ष्यों में
प्रश्न (41) : गतिविधियाँ जिनमें भागना, दौड़ना, कूदना, संतुलन बनाना, साइकिल चलाना शामिल हैं , ……….. के लिए प्रदान की जानी चाहिए –
- आँख-हाथ के समन्वयन
- बड़ी स्थूल मांसपेशियों के विकास
- सूक्ष्म मांसपेशियों के विकास
- स्थिरता