Nishtha FLN 3.0 Module 4 Answer Key “बुनियादी साक्षरता एवं संख्याज्ञान में समुदाय एवं अभिभावकों की सहभागिता”
प्रश्न (1) : बुनियादी साक्षरता के लिए बच्चों को घर पर करवाई जाने वाली गतिविधि का चयन निम्नलिखित में से करें |
- चम्मच को गिनना
- साझा पठन
- कोलाज बनाना
- सामूहिक गपशप (स्वतन्त्र वार्तालाप)
प्रश्न (2) : अभिभावक घर के विभिन्न हिस्सों को लेबल करके मुद्रित और संख्यात्मक वातावरण निर्मित कर सकते हैं? ये घर के कौन से हिस्से हो सकते हैं ?
- कमरे, रसोई, स्कूल बैग, टॉयलेट (शौचालय), दरवाजे
- कमरे, रसोई, दरवाजे, शरीर के अंग, टिफ़िन बॉक्स
- कमरे, रसोई, शरीर के अंग, स्कूल बैग
- कमरे, रसोई, टॉयलेट (शौचालय), शरीर के अंग, टिफ़िन बॉक्स
प्रश्न (3) : अभिभावकों को किस स्तर के सीखने के प्रतिफलों (LO’s)के प्रति जागरूक होना चाहिए ?
- बाल वाटिका और कक्षा 1
- बाल वाटिका
- कक्षा 2 और 3
- विभिन्न कक्षाओं के स्तर पर
प्रश्न (4) : निम्न में से कौन सी गतिविधि अभिभावकों के द्वारा घर पर बुनियादी संख्याज्ञान को बढ़ावा देने के लिए नहीं हो सकती ?
- समाचार पत्र में अंकों को गौर से देखना
- अक्षरों के साथ अनुरेखण (Tracing along)
- स्टेंसिल की सहायता से नंबर लिखना
- चम्मच और कटोरों की गिनती
प्रश्न (5) : विद्यालय और परिवारों के बीच सहयोग के समर्थन करने का महत्त्वपूर्ण कारण क्या है ?
- विद्यालय में भ्रष्टाचार को रोकना
- बच्चों की उपस्थिति पर अभिभावकों द्वारा निगरानी रखना
- इस तरह के सहयोग से बच्चों को विद्यालय और घर पर सीखने में सहयोग मिलना
- अभिभावकों की निगरानी की वजह से शिक्षक द्वारा अपना काम अधिक ध्यान से करना
प्रश्न (6) : सामुदायिक सहभागिता विद्यालय और बच्चों के लिए क्यों उपयोगी है ?
- समुदाय के पास भौतिक, वित्तीय और मानवीय बहुत से संसाधन होते हैं जो विद्यालय और बच्चों के लिए लाभदायक हो सकते हैं
- समुदाय अपने क्षेत्र में जो कुछ भी मौजूद है उस पर हॉबी रहता है
- यदि समुदाय सहयोग करता है तो शिक्षक सुरक्षित महसूस करते हैं
- समुदाय के पास ताकत (पॉवर) होती है
प्रश्न (7) : जब अभिभावक बच्चों के साथ मिलकर सस्ते (कम कीमत वाले) खिलौने बनाते हैं तो किस प्रकार के विकास में सहयोगी होते हैं ?
- सृजनात्मक विकास के साथ बच्चों को माता-पिता से वार्तालाप का अवसर प्राप्त होता है
- सृजनात्मक विकास के साथ बच्चों को अभिभावकों के साथ गुणवत्ता युक्त समय बिताने का मौका मिलता है
- सृजनात्मक विकास के साथ बच्चों में पारिवारिक लगाव भी महसूस होता है
- सृजनात्मक विकास के साथ बच्चों को स्थानिक तथा आकार अवधारणाओं पर अनुपात तथा पृष्ठभूमि की समझ मिलती है
प्रश्न (8) : विद्यालय और परिवारों के बीच सहयोग के समर्थन करने का महत्त्वपूर्ण कारण क्या है ?
- बच्चों की उपस्थिति पर अभिभावकों द्वारा निगरानी रखना
- इस तरह के सहयोग से बच्चों को विद्यालय और घर पर सीखने में सहयोग मिलना
- विद्यालय में भ्रष्टाचार को रोकना
- अभिभावकों की निगरानी की वजह से शिक्षक द्वारा अपना काम अधिक ध्यान से करना
प्रश्न (9) : अभिभावकों और समुदाय को अनुपयोगी तथा पुनर्नवीनीकरण सामग्री लाने के लिए कहने से किस में मदद मिलेगी ?
- बच्चों के सीखने में सहयोग के लिए
- एफ एल एन गतिविधियों से सम्बंधित बच्चों के लिए सुरक्षित खेल और खिलौनों का सृजन करने के लिए
- एफ एल एन गतिविधियों में बच्चों के सीखने को बढ़ावा देने के लिए
- अनुपयोगी सामग्री की उपयोगिता समझने के लिए
प्रश्न (10) : घर के वातावरण को प्रिंट से समृद्ध बनाना अभिभावकों तथा परिवारों द्वारा बच्चे के कौन से कौशल को सुदृढ़ करता है ?
- शारीरिक और गत्यात्मक कौशल विकास
- बुनियादी साक्षरता कौशल
- अन्वेषण (खोजने की प्रवृत्ति) कौशल
- लेखन कौशल
प्रश्न (11) : समुदाय के सहयोग व समर्थन प्राप्त करने के क्या तरीके हैं ?
- फिल्म प्रदर्शन
- नृत्य
- सामूहिक रूप से एकत्र होना
- मीडिया-संसाधन, लोकगीत, नुक्कड़ नाटक, कठपुतली शो
प्रश्न (12) : अभिभावकों और समुदाय के सदस्यों को प्री-स्कूल शिक्षा कार्यक्रम से कैसे सम्बद्ध किया जाना चाहिए ?
- केवल ई-मेल और पत्रों के माध्यम से
- पालक शिक्षक संघ की बैठकों के माध्यम से
- विशेषज्ञों द्वारा कार्य विद्यालयों के आयोजन के माध्यम से
- नियमित संवाद कार्य विद्यालयों तथा पालक शिक्षक संघ की बैठक और अभिभावकों के सम्मलेन के माध्यम से
प्रश्न (13) : बुनियादी स्तर पर एफएलएन कौशल बढ़ाने के लिए अभिभावकों का सहयोग क्यों आवश्यक है ?
- अभिभावक अपने बच्चों को पढ़ाने में संतुष्टि महसूस करते हैं
- बच्चे छोटे होते हैं और अभिभावकों की बात मानते हैं
- यदि बच्चे घर पर पढ़ते हैं तो शिक्षकों में भी आत्मविश्वास रहता है
- क्योंकि बच्चे घर पर विद्यालय के अतिरिक्त सर्वाधिक समय व्यतीत करते हैं इसलिए घर से सहयोग अति महत्त्वपूर्ण है
प्रश्न (14) : अभिभावकों द्वारा बच्चों को कहानी के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए कौन-सी गतिविधियाँ की जा सकती हैं ?
- जोर से बोलकर पढ़ना
- कहानियों का चयन
- बच्चों के साथ वार्तालाप
- गाने गाना
प्रश्न (15) : शिक्षक-शिक्षिका अच्छे सम्प्रेषण कौशल पालन कर रहा/रही है यदि वह
- कुछ ख़ास अभिभावकों से बात और संवाद करता/करती है
- अभिभावकों के सन्देश प्राप्त करता/करती है लेकिन आगे संवाद के लिए सुविधा नहीं देता/देती
- माता-पिता के प्राप्त सन्देश प्राप्त करता/करती है और सन्देश पर अपनी टिप्पणी जोड़ कर उसे आगे बढ़ाता/बढ़ाती है
- अभिभावकों के सन्देश प्राप्त करता/करती है लेकिन संवाद को आगे नहीं बढ़ाता/बढ़ाती
प्रश्न (16) : अभिभावकों को बच्चों की शिक्षा में सहयोग के लिए शिक्षित करने के लिए निम्नलिखित में से किस तरीके का उपयोग किया जाना चाहिए ?
- शिक्षकों को अभिभावकों के संपर्क में रहने के लिए कहना
- अभिभावकों की सुविधा के अनुसार औपचारिक और अनौपचारिक संवाद खुला रखना
- उन्हें रोज समाचार पात्र पढ़ने के लिए कहना
- शिक्षकों को समुदाय के नेताओं से मार्गदर्शन लेने के लिए कहना
प्रश्न (17) : अभिभावक व्यक्तिगत या सामूहिक रूप से प्रासंगिक उपयुक्त गतिविधियों को स्थापित करा सकते हैं, उचित प्रसंग क्या हो सकता है ?
- बच्चे और गाँव का परिवेश
- विद्यालय का परिवेश व अनुभव
- बच्चे का परिवेश (वातावरण) तथा अनुभव
- आसपास का परिवेश व अनुभव
प्रश्न (18) : बच्चों की शिक्षा के लिए अभिभावकों की अपेक्षाओं तथा उनके वास्तविक सहयोग के बीच खाई होने का मुख्य कारण क्या है ?
- अभिभावक इच्छुक नहीं होते
- बच्चे विद्यालय और घर के बीच भ्रमित रहते हैं
- शिक्षक अभिभावकों से कोई सुझाव नहीं लेना चाहते
- अभिभावकों और शिक्षकों के बीच सार्थक सहभागिता को पर्याप्त उन्मुखीकरण नहीं है
प्रश्न (19) : एफ एल एन मिशन के दिशानिर्देशों में अभिभावकों को सम्बद्ध करने के लिए निम्न में से कौन सा सुझाव दिया गया है ?
- आकलन के परिणामों को साझा करना
- विद्यालय के बजट को साझा करना
- स्वास्थ्य रिकार्ड साझा करना
- शिक्षकों की उपस्थिति साझा करना
प्रश्न (20) : एफएलएन में अभिभावकों और समुदाय की कम सहभागिता का मुख्य कारण क्या है ?
- विद्यालय में बैठक हॉल का अभाव
- अभिभावकों/समुदाय के द्वारा फण्ड एवं दान की कमी
- एफ एल एन के लिए उपयुक्त खिलौने का अभाव
- अभिभावकों और विद्यालय में संवाद कौशल और तरीकों का अभाव
प्रश्न (21) : बुनियादी भाषा और साक्षरता कौशल किस से सम्बंधित है ?
- बच्चों की भाषा, अभिव्यक्ति एवं संचार कौशल
- बच्चों की ड्राइंग में रूचि
- बच्चों की त्वरित प्रतिक्रिया देने की क्षमता
- बच्चों का अंकगणित ज्ञान
प्रश्न (22) : अभिभावक स्थानीय स्तर पर उपलब्ध ऐसे खिलौने और खेल सामग्री जो बच्चों के लिए हानिकारक नहीं है उनकी पहचान कर सकते हैं
- रटकर सीखने के लिए
- खिलौनों के माध्यम से जबरदस्ती सीखने के लिए
- केवल खिलौनों के माध्यम से सीखने के लिए
- स्वयं खोजपूर्ण तरीके से सीखने के लिए
प्रश्न (23) : विद्यालय और परिवारों के बीच मजबूत सम्बन्ध बनाने के लिए बहुत से तरीके हैं | इस उद्देश्य की प्राप्ति के लिए निम्न में सबसे अधिक क्या
- शिक्षक बच्चों की केवल अच्छी रिपोर्ट अभिभावकों को दें
- अभिभावकों को अच्छे व्यंजन शिक्षक-शिक्षिकाओं के साथ बांटे
- बच्चों के सीखने और विकास के सभी पहलुओं पर दोनों के बीच निरंतर संवाद हो
- शिक्षक के साथ अच्छे सम्बन्ध होने पर अभिभावकों को पुरस्कार दें
प्रश्न (24) : पालक शिक्षक संघ की बैठक में जब शिक्षिका बच्चे द्वारा किताब उल्टी पकड़ने की बात करती है, तो वह बच्चे की किस समझ के बारे में बात कर रही है ?
- बुनियादी साक्षरता और किताब पकड़ने के तरीके के बारे में
- किताब पकड़ने के तरीके और सृजनात्मक कौशल के बारे में
- किताब पकड़ने और गहन सोच के कौशल के बारे में
- किताब पकड़ने के तरीके और संख्यात्मक ज्ञान के बारे में
प्रश्न (25) : बुनियादी साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए अभिभावकों को बच्चों के साथ गाना चाहिए तथा ऐसा करते हुए उन्हें क्या पहचानने के लिए प्रोत्साहित करें ?
- एक कविता में पैराग्राफ की संख्या
- मुद्रित शब्द
- पृष्ठों की संख्या
- गीत और कविता में तुकबंदी वाले शब्द
प्रश्न (26) : एफ एल एन सम्बंधित शिक्षा में सहयोग करने के लिए परिवारों का क्या जानना अति महत्त्वपूर्ण है ?
- पाठ्य-पुस्तकों की विषयवस्तु
- बच्चों को दिया गया गृहकार्य
- वर्कशीट बनाना
- प्रत्येक स्तर पर सीखने के प्रतिफल
प्रश्न (27) : बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान के लक्ष्य कौन से चार क्षेत्रों में निर्धारित किए गए हैं ?
- मौखिक भाषा, पठन,लेखन एवं संख्याज्ञान
- मौखिक भाषा, ड्राइंग,लेखन एवं संख्याज्ञान
- मौखिक भाषा, सुनना,लेखन एवं संख्याज्ञान
- मौखिक भाषा, बोलना,लेखन एवं संख्याज्ञान
प्रश्न (28) : विद्यालय में एफएलएन संसाधन केंद्र का निर्माण अभिभावकों के लिए कैसे उपयोगी होगा ?
- किताबों, पठन-पाठन सामग्री और संसाधनों में रूचि विकसित करना
- बच्चों के शिक्षण में सहयो%