Nishtha FLN 3.0 Module 5 Answer Key “विद्या प्रवेश एवं बालवाटिका की समझ”
प्रश्न (1) : ‘विद्या प्रवेश’ एवं ‘बालवाटिका’ कार्यक्रम केन्द्रित है –
- कौशलों के विकास पर
- अवधारणाओं के विकास पर
- विषय पर
- कौशलों एवं अवधारणाओं के विकास पर
प्रश्न (2) : मुक्त खेल (Free play) क्या है ?
- शिक्षक द्वारा एक छोटे समूह में की गई गतिविधि
- शिक्षक द्वारा बनाया किया गया बड़ा समूह
- बच्चे द्वारा एक बड़े समूह में की गई गतिविधि
- बच्चे द्वारा की गई गतिविधि
प्रश्न (3) : ‘विद्या प्रवेश’ एवं ‘बालवाटिका’ कार्यक्रम के अंतर्गत कितने विकासात्मक लक्ष्यों को पूरा/का समावेश किया गया है –
- 1 विकासात्मक लक्ष्य
- 2 विकासात्मक लक्ष्य
- 3 विकासात्मक लक्ष्य
- 4 विकासात्मक लक्ष्य
प्रश्न (4) : डी. आई. वाई. (DIY) से क्या तात्पर्य है ?
- नृत्य, चित्रण एवं युवा रहें (Dance, Illustrate and be Youthful)
- स्वयं करें (Do It Yourself)
- स्वयं डिज़ाइन व चित्र तैयार करना ( Design and Illustration by Yourself)
- कल करें (Do It Yesterday)
प्रश्न (5) : गतिविधियों, वर्कशीट एवं चित्रों के सन्दर्भ में शिक्षकों को किस तरह की स्वतंत्रता दी जानी चाहिए ?
- बच्चों के लिए वर्कशीट को रंगीन बनाने के सन्दर्भ में
- बच्चों एवं अभिभावकों द्वारा उसे विकसित करने देने के सन्दर्भ में
- उसका इस्तेमाल नहीं करने के सन्दर्भ में
- उसे संशोधित करने एवं प्रासंगिक बनाने के सन्दर्भ में
प्रश्न (6) : ‘बालवाटिका’ कार्यक्रम स्कूलिंग के किस स्तर के बच्चों के लिए निर्मित है –
- पूर्व-प्राथमिक स्तर -1 के बच्चों के लिए
- पूर्व-प्राथमिक स्तर -2 के बच्चों के लिए
- पूर्व-प्राथमिक स्तर -3 के बच्चों के लिए
- कक्षा 1 में प्रवेश लेने वाले बच्चों के लिए
प्रश्न (7) : पोर्टफोलियो से क्या तात्पर्य है ?
- प्रत्येक बच्चे द्वारा किए जाने वाले कार्यों का संकलन
- शिक्षण सामग्री एवं खिलौनों का संग्रह
- प्रत्येक बच्चे की समय की बर्बादी का रिकॉर्ड
- प्रत्येक बच्चे की निजी प्रोफाइल जैसे कि स्कूल में प्रवेश, स्वास्थ्य आदि का रिकॉर्ड
प्रश्न (8) : ‘विद्या प्रवेश’ कार्यक्रम स्कूलिंग के किस स्तर के बच्चों के लिए तैयार किया गया है –
- कक्षा 1 पास कर चुके बच्चों के लिए
- कक्षा 3 में प्रवेश लेने वाले बच्चों के लिए
- कक्षा 1 में प्रवेश लेने वाले बच्चों के लिए
- पूर्व-प्राथमिक स्तर के बच्चों के लिए
प्रश्न (9) : निम्नलिखित में से कौन सा दस्तावेज एफ.एल.एन. मिशन का एक भाग है ?
- पूर्व-प्राथमिक शिक्षा के लिए दिशानिर्देश
- विद्याप्रवेश
- पूर्व-प्राथमिक शिक्षा की पाठ्यचर्या
- राष्ट्रीय शिक्षा नीति – 2020
प्रश्न (10) : पूर्व प्राथमिक स्तर-3 के लिए निर्धारित आयु क्या है
- 6+
- 4+
- 3+
- 5+
प्रश्न (11) : एफ.एल.एन. मिशन का पूर्ण रूप है –
- बुनियादी संख्या-ज्ञान सीखने का मिशन
- बुनियादी भाषा और संख्या ज्ञान मिशन
- बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान मिशन
- निपुण भारत मिशन
प्रश्न (12) : गतिविधियों में संतुलन का सही उदाहरण क्या है ?
- साक्षरता एवं संख्यात्मक ज्ञान आधारित गतिविधियाँ
- परस्पर अभिवादन करने एवं मिलने की गतिविधियाँ
- घर से बाहर की जाने वाली एवं गत्यात्मक गतिविधियाँ
- शिक्षक द्वारा आरम्भ की गई एवं बच्चे द्वारा आरम्भ की गई गतिविधियाँ
प्रश्न (13) : ध्वन्यात्मक जागरूकता (Phonological awareness) का सही उदाहरण क्या है
- तुकांत शब्दों की पहचान करना
- विराम-चिन्हों, लोगो एवं लेबल का ध्यान रखना
- किसी पुस्तक के शीर्षक, लेखक, चित्रकार, आवरण पृष्ठ की पहचान
- किसी पुस्तक के पृष्ठों को आगे से पीछे पलटना
प्रश्न (14) : विकासात्मक लक्ष्य 1 के अंतर्गत आने वाले कौशल एवं अवधारणाएँ कौन सी हैं
- मस्तिष्क संबंधी विकास, संज्ञानात्मक कौशल, अवधारणा का निर्माण एवं संख्या ज्ञान
- सुनना और बोलना, समझकर पढ़ना, उद्देश्य के साथ लिखना
- सामाजिक रूप से वांछनीय व्यवहार, संख्या ज्ञान, समझ के साथ पढ़ना
- स्वयं के प्रति जागरूकता, सामाजिक रूप से वांछनीय व्यवहार, स्वास्थ्य, पोषण, स्वच्छता, स्वयं की सुरक्षा एवं गत्यात्मक कौशल
प्रश्न (15) : विद्या प्रवेश एवं बालवाटिका में किस प्रकार की खेल/शिक्षण सामग्री का सुझाव दिया गया है ?
- देश में निर्मित, कम लागत की अथवा शून्य लागत की सामग्री
- बच्चों द्वारा निर्मित सामग्री
- वाणिज्यिक सामग्री
- लकड़ी की सामग्री
प्रश्न (16) : बच्चों को वर्कशीट कब दी जानी चाहिए ?
- जब बच्चे ठोस वस्तुओं या खिलौनों एवं खेल आधारित गतिविधियों का भरपूर आनंद उठा चुके हों
- जब बच्चा मांगे
- गतिविधि के आरम्भ होने के समय
- बच्चे द्वारा ठोस वस्तुओं या खिलौनों एवं खेल आधारित गतिविधियों का पर्याप्त
प्रश्न (17) : विद्या प्रवेश कार्यक्रम के क्रियान्वयन की अवधि है –
- 12 सप्ताह
- 16 सप्ताह
- 24 सप्ताह
- 6 सप्ताह
प्रश्न (18) : विद्या प्रवेश एवं बालवाटिका कार्यक्रम के अंतर्गत गतिविधियों तथा वर्कशीट अथवा सीखने-सिखाने से जुड़े अनुभवों का विकास किया जाना चाहिए –
- विकासात्मक लक्ष्य 1 के इर्द-गिर्द
- तीनों विकासात्मक लक्ष्यों के इर्द-गिर्द
- दो विकासात्मक लक्ष्यों के इर्द-गिर्द
- विकासात्मक लक्ष्य 2 एवं 3 के इर्द-गिर्द
प्रश्न (19) : निम्नलिखित में से कौन सी गतिविधि दी गई साप्ताहिक कार्ययोजना के अनुसार दैनिक / दिनचर्या गतिविधियों में शामिल है –
- परस्पर अभिवादन एवं मिलना, सर्किल टाइम और निर्बाध सम्प्रेषण
- सांस्कृतिक कार्यक्रम
- बाल मेला
- अभिभावक-शिक्षक बैठक (पीटीएम)
प्रश्न (20) : विद्या प्रवेश एवं बाल वाटिका कार्यक्रम का मूल उद्देश्य क्या है ?
- प्री-स्कूल स्तर पर बच्चों का व्यवधान रहित शिक्षण सुनिश्चित करना
- बच्चों को विकास में सहायक सामग्री उपलब्ध कराना
- प्राथमिक कक्षाओं में बच्चों का व्यवधान रहित शिक्षण सुनिश्चित करना
- बच्चों को शिक्षण हेतु अनुकूल वातावरण प्रदान करना
प्रश्न (21) : एफ एल एन मिशन के दिशानिर्देशों में स्तर-3 के तौर पर उल्लिखित दस्तावेज कौन-सा है ?
- पूर्व प्राथमिक शिक्षा की पाठ्यचर्या
- बालवाटिका
- विद्या प्रवेश
- राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020
प्रश्न (22) : साप्ताहिक कार्ययोजना से क्या तात्पर्य है ?
- एक सप्ताह में कार्यान्वित की जाने वाली गतिविधियों की दिन-वार योजना
- एक सप्ताह में कार्यान्वित की जाने वाली गतिविधियों की संख्या
- एक सप्ताह में पढ़ाए जाने वाले अध्यायों की सूची तैयार करना
- कार्यक्रम के कार्यान्वयन में लगने वाले सप्ताहों की संख्या
प्रश्न (23) : राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में दी गई बुनियादी अवस्था (foundational stage) में शामिल आयु वर्ग है :
- 3 से 8 वर्ष
- 6 से 8 वर्ष
- 2 से 8 वर्ष
- 4 से 8 वर्ष
प्रश्न (24) : राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 इस बात का समर्थन करती है कि बच्चों की शिक्षा …… जारी रहनी चाहिए :
- पूर्व-प्राथमिक स्तर से लेकर प्रारम्भिक कक्षाओं तक
- शुरुआती प्राथमिक कक्षाओं से लेकर प्राथमिक कक्षाओं तक
- घर से लेकर शुरुआती प्राथमिक कक्षाओं तक
- घर से लेकर पूर्व-प्राथमिक स्तर तक
प्रश्न (25) : विद्या प्रवेश एवं बालवाटिका में दिए गए सतत मूल्यांकन से शिक्षकों को किस प्रकार सहायता मिलेगी ?
- प्रत्येक बच्चे का अंतिम/वार्षिक परीक्षा परिणाम तैयार करने में
- शिक्षण/सीखने-सिखाने के एक स्तर विशेष को पार करने में
- किसने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है, यह निर्णय लेने में
- सीखने-सिखाने से जुड़ी रणनीतियों, खेल की सामग्रियों, गतिविधि के क्षेत्रों आदि को अपनाने एवं उसे सुधारने में
प्रश्न (26) : विद्या प्रवेश कार्यक्रम के क्रियान्वयन की अवधि है
- 12 सप्ताह
- 24 सप्ताह
- 6 सप्ताह
- 16 सप्ताह
प्रश्न (27) : शैक्षणिक / शिक्षण में पारगमन गतिविधियों (transition activities) का उद्देश्य होता है :
- बच्चों को घर से स्कूल तक जाने में सहायता करना
- बच्चों को एक खिलौने से दूसरे खिलौने तक जाने में सहायता करना
- बच्चों को एक दोस्त से दूसरे दोस्त तक जाने में सहायता करना
- बच्चों को एक गतिविधि से दूसरी गतिविधि तक जाने में सहायता करना
प्रश्न (28) : कौन सा संघटक भाषा और साक्षरता को उसके पूर्ण रूप में व्यक्त करता है ?
- मौखिक, पढ़ना एवं कहानी
- पढ़ना, कहानी एवं लिखना
- मौखिक, पढ़ना एवं लिखना
- मौखिक, लिखना एवं कहानी
प्रश्न (29) : गतिविधि/रूचि-क्षेत्रों का मुख्य उद्देश्य बच्चों को निम्नलिखित के लिए अवसर प्रदान करना है –
- खड़े होना
- बैठना
- निर्बाध रूप से खेलना/भरपूर खेलना (फ्री प्ले)
- आराम
प्रश्न (30) : राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में स्कूली शिक्षा के किस स्तर पर/ चरण में बच्चों के बीच शिक्षण के न्यूनतम स्तर का उल्लेख है ?
- प्री-स्कूल
- प्राथमिक
- माध्यमिक
- प्री-स्कूल और प्राथमिक
प्रश्न (31) : विद्या प्रवेश एवं बालवाटिका कार्यक्रम के कार्यान्वयन के लिए निर्धारित दैनिक अवधि (घंटों में) कितनी है ?
- प्रत्येक दिन दो घंटे
- प्रत्येक दिन चार घंटे
- प्रत्येक दिन छः घंटे
- प्रत्येक दिन तीन घंटे
प्रश्न (32) : बच्चों के विकास का मूल्यांकन करने एवं उसका रिकॉर्ड रखने के लिए मूल्यांकन संबंधी कार्य-योजना (assessment schedule) के कितने सत्रों के बारे में सुझाया गया है ?
- एक
- तीन
- दो
- चार
प्रश्न (33) : राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 शुरुआती कक्षाओं में बच्चों को किस प्रकार के क्रियाकलाप के अवसर दी जाने की बात करती है –
- मूल्यांकन केन्द्रित
- सृजनात्मक, जिज्ञासात्मक, आयु एवं विकास के अनुरूप
- घर में की जा सकने वाली / गृह आधारित
- विषय आधारित
प्रश्न (34) : बच्चों की एक से अधिक मातृभाषा / घर की भाषा होने की स्थिति में शिक्षक से क्या करने की अपेक्षा की जाती है ?
- बच्चे जिस भाषा विशेष का सर्वाधिक ज्ञान रखते हैं, उसका उपयोग करना
- शिक्षक जिस भाषा विशेष का ज्ञान रखते हैं उसका उपयोग करना
- कक्षा में निर्देश दी जाने वाली भाषा का उपयोग करना
- छात्रों को कक्षा में अधिक से अधिक भाषाओं को अभिव्यक्ति के माध्यम के रूप में उपयोग किए जाने की स्वतंत्रता देना