Nishtha FLN 3.0 Module 6 Answer Key “बुनियादी भाषा एवं साक्षरता”
प्रश्न (1) : दिलचस्प घटना यह है कि भाषाएं ………… तरीके से सीखी जाती हैं
- एक समान
- उबाऊ
- उत्पादक
- गंभीर
प्रश्न (2) : एक शिक्षक को भाषा कक्षा में बच्चों को ………….. के लिए पर्याप्त अवसर प्रदान करना चाहिए
- खेलने
- जोर से पढ़ने
- आत्म-अभिव्यक्ति
- लिखने
प्रश्न (3) : संयुक्त रूप से पढ़ना क्या है ?
- जब शिक्षक द्वारा कोई सहायता नहीं दी जाती है
- जब शिक्षक द्वारा सर्वाधिक सहायता दी जाती है
- द्रुत गति से पढ़ना
- धीमी गति से पढ़ना
प्रश्न (4) : स्वतन्त्र रूप से पढ़ना क्या है ?
- मित्र/साथी/सहपाठी द्वारा की गई न्यूनतम सहायता
- शिक्षक द्वारा दिए गए अधिकांश निर्देश
- शिक्षक द्वारा प्रदान की जाने वाली न्यूनतम सहायता
- शिक्षक द्वारा प्रदान की जाने वाली अधिकतम सहायता
प्रश्न (5) : बाल पत्रिकाएं बच्चों के लिए संभावनाओं की एक अच्छी स्रोत हैं
- अर्थ ग्रहण करना सीखने के लिए
- उन्हें प्रिंट-समृद्ध वातावरण प्रदान करने के लिए
- पढ़ना सीखने के लिए
- मस्ती करने के लिए
प्रश्न (6) : मातृभाषा बच्चों को बनने में मदद करती है –
- बुद्धिमान
- आलसी/मंद-मति
- अलग सोच या विचार रखने में सक्षम
- अंजान
प्रश्न (7) : पढ़ने और लिखने की गतिविधियां
- अलग होती हैं
- परस्पर समानांतर होती हैं
- परस्पर सम्बंधित नहीं होती हैं
- कक्षा के अन्दर ही होती हैं
प्रश्न (8) : पढ़ना अनिवार्य रूप से …………. की एक प्रक्रिया है
- अर्थ-निर्माण
- उच्चारण
- आवाज के उतार-चढ़ाव
- अर्थ-ग्रहण
प्रश्न (9) : भाषा-कक्षा की प्राथमिकता क्या है ?
- कक्षा को सुन्दर बनाना
- त्रुटि-मुक्त लेखन सिखाना
- पाठ का अर्थ निकालना सिखाना
- बच्चों के लिए प्रिंट-समृद्ध वातावरण बनाना
प्रश्न (10) : कहानी,कविता, तुकबंदी आदि साहित्यिक विधाएं एक शिक्षक को बच्चों को ……………. संलग्न करने में मदद करती हैं
- गतिविधियों में
- कक्षा में
- मूल्यांकन में
- सार्थक और प्रसंगोचित तरीके से
प्रश्न (11) : साक्षरता है
- भाषा सीखने की एक आसान प्रक्रिया
- स्कूल में दी जाने वाली एक सामान्य प्रक्रिया
- एक जटिल विकास प्रक्रिया
- बहुत कठिन प्रक्रिया
प्रश्न (12) : एकाधिक भाषाओं का ज्ञान रखने वाले/बहुभाषी बच्चे होते हैं –
- शांत
- रचनात्मक और गंभीर विचारक
- गंभीर विचारक
- साहसिक
प्रश्न (13) : भाषा-कक्षा में शिक्षक पिक्चर टॉक अर्थात चित्रों के माध्यम से पाठ आधारित चर्चा का प्रयास करता है क्योंकि
- यह बच्चों को व्यस्त रखने के लिए एक अच्छी गतिविधि है
- यह विभिन्न वस्तुओं की पहचान में मदद करता है
- यह परम्परागत पाठ को पढ़ने की दिशा में एक महत्त्वपूर्ण कदम है
- बच्चों के लिए चित्रों के बारे में सीखने की एक अच्छी मनोरंजक गतिविधि है
प्रश्न (14) : भाषा का संज्ञानात्मक पहलू किस पर केन्द्रित है ?
- सचेत रूप से पढ़ने पर
- अर्थ-ग्रहण पर
- मस्तिष्क कोशिकाओं का विकास
- मानसिक प्रक्रिया और रणनीतियों पर
प्रश्न (15) : बच्चों के लिए प्रिंट-समृद्ध वातावरण अनिवार्य है क्योंकि –
- कक्षा में चर्चा करने में सहजता होती है
- यह समझ के साथ पढ़ने के लिए प्रेरित करता है
- इससे कक्षा आकर्षक और रंगीन बन जाती है
- बातचीत करने में सहजता होती है
प्रश्न (16) : प्रभावी अधिगम के अवसरों के लिए एक शिक्षक को अवश्य प्रदान करना चाहिए
- ऊंची आवाज में पढ़ने के सत्र
- अतिरिक्त किताबें
- सतत मूल्यांकन
- बच्चों द्वारा खोजबीन करने की स्वतंत्रता
प्रश्न (17) : साइलेंट पीरियड/मूक अवधि क्या है ?
- कुछ भी आत्मसात न करने की (नो-इन-टेक) की अवधि
- कुछ भी नहीं सीखने (नो लर्निंग) की अवधि
- स्वयं से बातचीत करते हुए सीखने की अवधि
- मौन रहने की अवधि
प्रश्न (18) : लिखने की प्रक्रिया पढ़ने के समानांतर होती है क्योंकि
- दोनों अंतर्संबंधित हैं
- दोनों अलग हैं
- उबाऊ होती है
- इन्हें अलग-अलग करके नहीं देखा जा सकता है
प्रश्न (19) : पढ़ने का अंतिम लक्ष्य है
- जोर से और स्पष्ट पढ़ना
- लय से पढ़ना
- स्पष्टता से पढ़ना
- पाठ से अर्थ ग्रहण करना
प्रश्न (20) : बच्चे की भाषा न केवल सीखने का माध्यम है बल्कि विचारों की अभिव्यक्ति, …………. और नवाचार भी है
- प्रलय
- रचनात्मकता
- विचार
- राय
प्रश्न (21) : एक शिक्षक को बच्चों को पाठ से जोड़ने के लिए चाहिए कि वो
- बच्चों को मौन पठन के लिए कहें
- कक्षा में पाठ को जोर से पढ़ें
- उनके दैनिक जीवन से सम्बंधित परिचित सन्दर्भों पर बात करें
- बच्चों के साथ पाठ को जोर से पढ़ें
प्रश्न (22) : बच्चे भाषा की बारीकियों को समझते और खोजते हैं जब वे –
- उनके शिक्षक को चुपचाप सुनें
- जोर से पढ़ें
- कक्षा चर्चा में भाग लें
- LSRW (सुनना, बोलना, पढ़ना, लिखना) गतिविधियों में अधिक से अधिक संलग्न हों
प्रश्न (23) : निर्देशित पठन क्या है ?
- जब शिक्षक द्वारा कम सहायता दी जाती है
- जब शिक्षक द्वारा कोई निर्देश नहीं दिया जाता है
- जब शिक्षक द्वारा सर्वाधिक निर्देश दिया जाता है
- जब शिक्षक द्वारा कम निर्देश दिए जाते हैं
प्रश्न (24) : भाषा सीखने में अंतराल अवधि क्या है ?
- अभिव्यक्ति की एक आत्म-निहित प्रणाली का विकास
- द्वितीय भाषा सीखने की प्रक्रिया
- विचारों का विकास
- लेखन की प्रक्रिया की शुरुआत
प्रश्न (25) : एक शिक्षक को अपने छात्रों को ध्वनि-विज्ञान का परिचय देना चाहिए
- कक्षा की शुरुआत में
- उनकी पहली भाषा वर्ग में
- उनकी आरंभिक कक्षा में एक महीना पूरा करने के बाद
- उस समय जब बच्चे भाषा के यांत्रिक पहलू को सीखने के लिए तैयार हों
प्रश्न (26) : पढ़ने का अंतिम लक्ष्य है –
- शब्दों को हिस्से में तोड़ना ताकि श्रोतागण शब्दों को समझ सकें
- पाठ को पढ़कर अर्थ ग्रहण करना
- जोर से पढ़ना ताकि हर कोई सुन सके
- उच्चारण ठीक करना
प्रश्न (27) : कक्षा में प्रिंट समृद्ध वातावरण का पर्याय है
- एक कक्षा के अन्दर कहानी की किताब का कोना
- बहुत सारे चार्ट से भरा कमरा
- ऐसा कमरा जिसमें खिलौने हों
- बाल साहित्य, चार्ट, बच्चों द्वारा किए गए कार्य, कहानियां
प्रश्न (28) : भाषा दुनिया के बारे में बच्चों के/की ………… को आकार देने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाती है |
- विचारधारा
- रचनात्मक कौशल
- समझ
- व्यक्तित्व
प्रश्न (29) : चित्र पठन में शामिल है
- अर्थ-ग्रहण
- मौखिक प्रतिभा
- मौखिक कौशल और सोचने की क्षमता
- सोच और अर्थ-ग्रहण
प्रश्न (30) : साक्षरता के आरंभिक वर्षों में बच्चे होते हैं –
- संकोची
- अत्यधिक उत्सुक
- अपने आसपास की दुनिया की खोज-बीन करने के इच्छुक
- निष्क्रिय
प्रश्न (31) : एक कौशल के रूप में पढ़ने के कौशल के लिए आवश्यक है
- पूर्वज्ञान /अनुभव
- ध्वन्यात्मक / श्रवण आधारित जागरूकता, पूर्वज्ञान और अनुमान लगाना
- ध्वन्यात्मक / श्रवण आधारित जागरूकता और पूर्व कथन
- अनुमान लगाना और पूर्व ज्ञान
प्रश्न (32) : बच्चों के समग्र विकास के लिए एक शिक्षक को ………………. गतिविधियों को सामूहिक रूप से तैयार करने की आवश्यकता होती है
- LSRW (सुनना, बोलना, पढ़ना, लिखना)
- पढ़ने और लिखने का कौशल
- बोलने और लिखने का कौशल
- पढ़ने और सुनने का कौशल
प्रश्न (33) : भाषा सार्थक सन्देश देती है यदि वह
- सन्दर्भ हो
- मातृभाषा के रूप में हो
- औपचारिक हो
- स्पष्ट हो
प्रश्न (34) : एक सक्रिय शिक्षार्थी कौन है जो
- कक्षा में चुपचाप पढ़े
- कक्षा का मॉनिटर हो
- कक्षा का शरारती बच्चा हो
- कक्षा की गतिविधियों में भाग ले
प्रश्न (35) : पढ़ने के भाषाई पहलू इन कौशलों के विकास में विश्वास करते हैं
- ग्राफो-फोनिक जागरूकता
- अर्थ और वाक्य रचना की समझ
- अर्थ विज्ञान, वाक्य रचना और व्यावहारिक समझ
- ग्राफो-फोनिक जागरूकता, शब्दार्थ, वाक्य रचना और व्यावहारिकता
प्रश्न (36) : भाषा की कक्षा में ओपन एंडेड/मुक्त निर्देश की अत्यंत महत्त्वपूर्ण भूमिका होती है क्योंकि
- यह शिक्षक को कक्षा में बोलने का अधिकार देता है
- यह बच्चों को बोलने की स्वतंत्रता देता है
- यह शिक्षक द्वारा बच्चों के मूल्यांकन करने में सहायक है
- बच्चों को अपने ज्ञान और अनुभव का विस्तार करने का अवसर प्राप्त होता है
प्रश्न (37) : मातृभाषा है
- हिन्दी भाषा
- एक बच्चा स्कूल में सर्वप्रथम जिस भाषा को सीखता है
- बच्चे स्कूल में जिस भाषा का प्रयोग करते हैं
- बच्चे द्वारा सीखी जाने वाली पहली भाषा
प्रश्न (38) : सार्थक आधारभूत साक्षरता और संख्यात्मक कौशल प्राप्त करने वाले बच्चे होते हैं/रखते हैं-
- औसत शिक्षार्थी
- अच्छे वक्ता
- सभी कक्षा में सीखने का उपयुक्त स्तर
- अच्छे अंक
प्रश्न (39) : कक्षा में रखी पठन सामग्री
- यथासंभव संख्या में हो
- बाजार से खरीदी हुई हो
- इतनी ऊँचाई पर जहाँ बच्चे उन्हें छूकर आसानी से पढ़ सकें
- इतनी ऊँचाई पर जहाँ बच्चे उन्हें छू न सकें, ताकि वे सुरक्षित और यथावत रहें
प्रश्न (40) : भाषा सीखने में सन्दर्भ का महत्त्व होता है क्योंकि इससे बच्चों को मदद मिलती है
- कहानियाँ गढ़ने में
- किसी शब्द विशेष के अर्थ को समझने में
- पाठ का अर्थ निकालने और पढ़ने में
- रटने में