Nishtha FLN 3.0 Module 7 Answer Key “प्राथमिक कक्षाओं में बहुभाषी शिक्षण ”
प्रश्न (1) : इस कोर्स में हमने यह सीखा कि –
- जिन क्षेत्रों में बच्चों की भाषा को शिक्षण का माध्यम नहीं बनाया जा सकता, वहां बच्चों की भाषा का कार्य नैतिक तौर पर मौखिक प्रयोग करना चाहिए |
- बच्चों का आकलन केवल अंग्रेजी भाषा में ही किया जाना चाहिए |
- जहाँ तक संभव हो सके, बच्चों की भाषा के प्रयोग से बचना चाहिए |
- हर हाल में कक्षा 1 से कक्षा 10 तक शिक्षण का माध्यम बच्चों की भाषा ही होनी चाहिए |
प्रश्न (2) : “सीखने की प्रक्रिया में ज्ञात से अज्ञात या परिचित से अपरिचित की ओर ही बढ़ना चाहिए |” यह बात आई है –
- एनसीएफ- 2005 में
- आरटीई -2009 में
- एनईपी- 2000 में
- एनईपी- 1986 में
प्रश्न (3) : राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 मातृभाषा के प्रयोग के बारे में क्या कहती है ?
- कक्षा 5 के बाद केवल स्कूल की भाषा का प्रयोग ही किया जाना चाहिए |
- बच्चों के पढ़ने लिखने की शुरुआत स्कूल की भाषा से ही होनी चाहिए |
- छोटे बच्चे अपनी मातृभाषा के माध्यम से बेहतर रूप में सीखते हैं |
- बहुभाषी शिक्षण से बच्चे शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया में पूरी तरह भाग नहीं ले पाते |
प्रश्न (4) : इथियोपिया के भाषा संबंधी मॉडल के अध्ययन के निष्कर्ष निकलता है कि-
- आरंभिक कक्षा में अंग्रेजी भाषा में अध्यापन से बच्चे विज्ञान विषय में बेहतर प्रदर्शन कर पाए
- मातृभाषा में अध्यापन से बच्चों ने सभी विषयों में बेहतर प्रदर्शन किया
- मातृभाषा में अध्यापन से बच्चे गणित विषय में अच्छा प्रदर्शन कर पाए
- आरंभिक कक्षा में ही आकादमिक भाषा में अध्यापन से बच्चे सभी विषयों में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर पाए
प्रश्न (5) : भारत की जनगणना 2011 के अनुसार भारत में कुल कितनी भाषाएं बोली जाती हैं
- 1469
- 1269
- 1569
- 1369
प्रश्न (6) : बहुभाषी शिक्षण के सन्दर्भ में निम्न में से गलत वाक्य चुनें |
- शिक्षक और बच्चों द्वारा भाषाओं का मिलाजुला प्रयोग किया जाता है |
- अलग-अलग भाषाओं को कक्षा में जगह देने से बच्चों के सीखने पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है |
- प्रथम भाषा में जितना अधिक अध्यापन और शिक्षण होता है शैक्षणिक परिणाम भी उतने ही बेहतर होते हैं |
- विद्यार्थी उस भाषा में सर्वश्रेष्ठ ढंग से सीखते हैं, जिसे वह सबसे अच्छी तरह जानते हैं |
प्रश्न (7) : शिक्षण कार्य में L1 का प्रयोग करने से –
- बच्चे कुंठित महसूस करते हैं |
- बच्चे रटने से बेहतर हो जाते हैं |
- बचों को अकादमिक अवधारणाएँ समझने में मुश्किल होती है |
- बच्चों को सभी विषय समझने में मदद मिलती है |
प्रश्न (8) : असम में चाय के बगीचे में काम करने वाले आदिवासी समूहों के बीच की भाषा को कह सकते हैं –
- लिंक भाषा
- राज्य भाषा
- मानक भाषा
- असमिया भाषा
प्रश्न (9) : पोस्टर्स में ‘वारली पेंटर’ की कहानी देने का उद्देश्य क्या है?
- आवश्यकतानुसार एक से अधिक भाषाओं के उपयोग के बारे में बताना
- वारली समुदाय के बारे में बताना
- पेंटर की आर्ट गैलरी के बारे में बताना
- हिंदी भाषा का प्रयोग कुशलता से कर पाने के बारे में बताना
प्रश्न (10) : इनमें से कौन सा कथन बहुभाषी शिक्षण के संदर्भ में सही है ?
- बहुभाषी शिक्षण पद्धति केवल भाषा शिक्षण के लिए ही प्रयोग की जाती है |
- कोई नई भाषा शिक्षण का माध्यम बन जाए, तो बच्चे की भाषा को हटा दिया जाना चाहिए |
- नई भाषा को जल्दी से जल्दी शिक्षण का माध्यम बनाया जाना चाहिए |
- बच्चों की भाषा को दूसरे भाषा सिखाने के लिए स्कैफोल्ड के रूप में प्रयोग किया जाता है |
प्रश्न (11) : “भाषा अन्तर्निहित निपुणता” का सिद्धांत किसके द्वारा दिया गया था ?
- पियाजे
- हैलिडे
- जिम कमिंस
- वायगोत्स्की
प्रश्न (12) : वह भाषा जो औपचारिक तौर पर पाठ्यपुस्तकों, शिक्षण सामग्री और शिक्षण प्रक्रिया में इस्तेमाल की जाती है, वह भाषा ……….. कहलाती है |
- शिक्षक की भाषा
- शिक्षण का माध्यम
- मातृभाषा
- घर की भाषा
प्रश्न (13) : आरंभिक वर्षों में बच्चों की शिक्षा का माध्यम उनके घर की भाषा ही होनी चाहिए क्योंकि-
- भाषा बोलने और सुनने का आधार है
- भाषा पढ़ने और लिखने का आधार है
- भाषा सोचने समझने व सभी मित्रों को सीखने का आधार है
- भाषा अधिक अंक अर्जित करने का आधार है
प्रश्न (14) : इसमें से शोधकर्ता ‘वुल्फ’ का कथन है –
- इनमें से शोर करता है जब बच्चे देखते हैं तो बहुत सारे विषयों में से केवल एक विषय होते हैं
- शिक्षा में भाषा ही सब कुछ नहीं है, लेकिन भाषा के बिना शिक्षा में सब कुछ, कुछ भी नहीं है
- शिक्षक चाहे गणित का हो विज्ञान का, वह भाषा का ही शिक्षक होता है
- पढ़ना लिखना सीखना मौखिक भाषा के समंदर में तैरना है
प्रश्न (15) : सीआईएसई के अनुसार भारत के स्कूलों में शिक्षण का माध्यम कितनी भाषाएं हैं?
- 30
- 33
- 39
- 36
प्रश्न (16) : भाषा में दूसरी भाषा सिखाने की आधारभूत शर्त नहीं है ?
- शुरुआत में ही L2 में आधारभूत शब्द भंडार विकसित करना
- L2 को बच्चों के लिए सरल, समझने योग्य, रोचक व अर्थपूर्ण बनाना
- बच्चों को L2 का आधिकारिक अनुभव देना
- शुरुआत से ही L2 की शब्दावली लिखना
प्रश्न (17) : रोजमर्रा के जीवन में हममे से अधिकतर लोग कैसी भाषा का प्रयोग करते हैं ?
- मानक भाषा
- मिली-जुली भाषा
- शुद्ध भाषा
- राष्ट्र भाषा
प्रश्न (18) : प्राथमिक स्कूलों में लगभग 25% बच्चों को आरंभिक वर्षों में गंभीर चुनौतियों का सामना क्यों करना पड़ता है ?
- घर की और स्कूल की भाषा में अंतर होना
- पालक का बच्चों का स्कूल में भेजना
- स्कूल में बुनियादी सुविधाओं का न होना
- बच्चों के घर से विद्यालय की दूरी का अधिक होना
प्रश्न (19) : कमला जी कक्षा-2 के बच्चों को हिंदी सिखाना चाहती हैं | उन्हें अपनी कक्षा में निम्न में से कौन सी रणनीति अपनानी चाहिए –
- हिंदी भाषा में बड़े और जटिल वाक्यों से पढ़ने के अभ्यास करवाना
- हिंदी भाषा का प्रयोग पूरी तरह से बच्चों की हिंदी समझने के स्तर के अनुसार करना
- कक्षा में केवल हिंदी भाषा का प्रयोग करना और बच्चों की भाषा को कक्षा में कम से कम जगह देना
- बच्चों को अधिक से अधिक हिंदी लिखने का कार्य देना
प्रश्न (20) : इस कोर्स में हमने सीखा कि –
- हर हाल में कक्षा-1 से कक्षा-10 तक शिक्षा का माध्यम बच्चों की भाषा होनी चाहिए
- बच्चों का आकलन केवल अंग्रेजी भाषा में ही किया जाना चाहिए
- जिन क्षेत्रों में बच्चों की भाषा को शिक्षा का माध्यम नहीं बनाया जा सकता वहां बच्चों की भाषा का कार्य नैतिक तौर पर मौखिक प्रयोग करना चाहिए
- जहां तक संभव हो सके कक्षा में बच्चों की भाषा के प्रयोग से बचना चाहिए
प्रश्न (21) : कमला राजस्थान के कोटा जिले में रहती है, उसके घर की भाषा हाड़ोती है | उसने स्कूल शुरू होने के 4 महीने बाद स्कूल में दाखिला लिया है और आज स्कूल में पहला दिन है ऐसा क्या करेंगे जिससे कमला सहज महसूस कर सके –
- पहले दिन से ही कक्षा में हिंदी भाषा का प्रयोग करेंगे, जिससे वह स्कूल में पढ़ाए जाने वाले सभी विषयों को अच्छी तरह से समझ पाए
- अभी तक उसकी कक्षा में जितने भी कक्षा कार्य हुए हैं, उन्हें कमला को पूरा करने के लिए कहेंगे
- कमला से हाड़ोती भाषा में खूब सारी अनौपचारिक बातचीत करेंगे
- कमला के साथ गतिविधि पर आधारित अंग्रेजी के कुछ गीत गाएंगे और उसे याद करने के लिए भी कहेंगे
प्रश्न (22) : लिंक भाषा का प्रयोग किस परिस्थिति में किया जाता है ?
- जब किसी एक समुदाय की भाषा को शिक्षण का माध्यम बनाना हो |
- जब एक ही भाषा समुदाय के लोग एक साथ रहते हों |
- जब किसी एक समुदाय की भाषा को मानक बनाना हो |
- जब विभिन्न भाषा संबंधी समुदाय के लोग एक साथ रहते हों |
प्रश्न (23) : प्रथम भाषा L1 से तात्पर्य है-
- लिंक भाषा
- स्कूल की मानक भाषा
- अकादमिक भाषा
- बच्चे की समझ की भाषा
प्रश्न (24) : बहुभाषी शिक्षण के लाभ में शामिल नहीं है –
- आत्मविश्वास की भावना पैदा होना
- कक्षा एक में अंग्रेजी पढ़ना लिखना सीख जाना
- शैक्षिक परिणामों का बेहतर होना
- सभी विषयों की बेहतर समझ होना
प्रश्न (25) : बहुभाषी शिक्षण के सन्दर्भ में निम्न में से गलत वाक्य चुनें –
- अलग-अलग भाषाओं को कक्षा में जगह देने से बच्चों के सीखने पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है |
- प्रथम भाषा में जितना अधिक अध्यापन और शिक्षण होता है, शैक्षणिक परिणाम भी उतने ही बेहतर होते हैं |
- शिक्षक और बच्चों द्वारा भाषाओं का मिलाजुला प्रयोग किया जाता है |
- विद्यार्थी उस भाषा में सर्वश्रेष्ठ ढंग से सीखते हैं, जिसे वह सबसे अच्छी तरह जानते हैं |
प्रश्न (26) : बहुभाषिकता का अर्थ है
- किसी व्यक्ति का एक भाषा को जानना व प्रयोग करना
- किसी व्यक्ति का दो या दो से अधिक भाषाओं का प्रयोग करना
- कक्षा में हिंदी और अंग्रेजी भाषा में शिक्षण करना
- किसी व्यक्ति को अपनी भाषा के साथ अंग्रेजी का ज्ञान होना
प्रश्न (27) : भारत में हुई 2011 की जनगणना से यह बात उभर कर सामने आई कि-
- केवल 7% लोग आवश्यकता के अनुसार अंग्रेजी बोलते हैं
- अधिकतर लोग केवल अपनी मातृभाषायें ही बोलपाते हैं
- अधिकतर लोग एक से अधिक भाषाएं बोलते हैं
- केवल 7% लोग दो भाषाएं बोलते हैं
प्रश्न (28) : इनमें से मिश्रित भाषा का उदाहरण नहीं है ?
- बच्चे L1 और L2 का मिलाजुला प्रयोग करते हैं |
- बच्चे L1 में बोलते हैं और शिक्षक L2 में जवाब देते हैं |
- बच्चे L1 में बोलते हैं और शिक्षक L2 में जवाब देते हैं |
- शिक्षक L2 में बोलते हैं और बच्चे L2 में जवाब देते हैं |
प्रश्न (29) : ज्ञान के सृजन के लिए किस भाषा की आवश्यकता है ?
- राष्ट्र भाषा
- राज भाषा
- परिचित भाषा
- मानक भाषा
प्रश्न (30) : गलत कथन चुनें –
- बच्चे की प्रथम भाषा की मजबूत नींव उसे अन्य भाषा सीखने में मदद करती है |
- आरंभिक कक्षा में बच्चों को स्कूल की अपरिचित भाषा सिखाने के लिए उनके घर की भाषा का सहारा लिया जाना चाहिए |
- मातृभाषा में अध्यापन में बच्चों को अन्य भाषाएँ सीखने में कठिनाई होती है |
- बच्चे अपनी भाषा में सोच-विचार के कौशल सीख लेते हैं, तो उन्हें दूसरी भाषा में भी इस्तेमाल कर पाते हैं |
प्रश्न (31) : इनमें से कौन सा वाक्य राष्ट्रीय शिक्षा नीति – 2020 के अनुसार नहीं है |
- मातृभाषा में शिक्षण से बच्चे अन्य भाषाएँ नहीं सीख पाते, क्योंकि उसके लिए समय नहीं बचता |
- बच्चों के पढ़ने लिखने की शुरुआत उनकी अपनी भाषा में होनी चाहिए |
- कम से कम पांचवीं कक्षा तक की पढ़ाई बच्चों की भाषा में ही होनी चाहिए |
- छोटे बच्चे अपनी मातृभाषा के माध्यम से सबसे बेहतर ढंग से सीखते हैं |
प्रश्न (32) : शिक्षा से जुड़ी भ्रान्ति चुनिए-
- जितनी छोटी उम्र में बच्चों को अपरिचित भाषा में पाठ्य पुस्तकें पढ़ने के लिए देंगे, बच्चे वह भाषा उतनी जल्दी सीखेंगे
- बहुभाषी शिक्षण में अपरिचित भाषा सीखने सिखाने के लिए बच्चों की मातृभाषा का प्रयोग भी किया जाता है
- बच्चों की भाषा उन्हें अन्य भाषाएं सीखने के लिए मजबूर कर देती हैं
- घर की भाषा के प्रयोग से बच्चों का आत्मविश्वास बढ़ता है
प्रश्न (33) : बहुभाषी शिक्षण पद्धति की विशेषता नहीं है –
- सभी भाषाओं को सम्मान मिलना
- भाषाओं का मिलाजुला प्रयोग करना
- बच्चों की भाषा का कक्षा में भरपूर प्रयोग करना
- कक्षा में किसी एक भाषा का प्रभुत्व होना
प्रश्न (34) : “प्रत्येक राज्य और राज्य के भीतर प्रत्येक स्थानीय अधिकारी भाषा संबंधी अल्पसंख्यक वर्गों के बातों को शिक्षा के प्राथमिक स्तर पर मातृभाषा में शिक्षा के पर्याप्त सुविधाओं की व्यवस्था करने का प्रयास करेगा |” यह कथन कौन से दस्तावेज में कहा गया है-
- भारत का संविधान
- राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020
- आरटीई 2009
- एनसीएफ 2005
प्रश्न (35) : निम्न में से कौन सा बच्चा सबसे अधिक मुश्किलों का सामना करेगा ?
- रमेश, जिसके घर और समुदाय में सब भोजपुरी बोलते हैं और कक्षा में अंग्रेजी भाषा का प्रयोग होता है |
- कमला, जिसके घर की भाषा वागड़ी है और कक्षा में वागड़ी एवं हिन्दी भाषा का मिला जुला प्रयोग होता है |
- शबाना, जिसके घर की भाषा अंग्रेजी है और कक्षा में भी अंग्रेजी भाषा में पढ़ाई होती है |
- दीपक, जिसके घर की भाषा संथाली है और बाजार में हिन्दी भाषा सुनने के कुछ अनुभव मिलते हैं और कक्षा में हिन्दी भाषा में पढ़ाई होती है |
प्रश्न (36) : राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में बहुभाषी शिक्षण के संदर्भ में उल्लेख किया गया है –
- जहां तक संभव हो कक्षा पांचवी तक शिक्षण का माध्यम राज्य की भाषा हो
- जहां तक संभव आठवीं में बच्चों को शिक्षण का माध्यम चुनने की स्वतंत्रता हो
- जहां तक संभव हो कक्षा आठवीं तक के बच्चों के शिक्षण का माध्यम अंग्रेजी ही हो
- जहां तक संभव हो कक्षा पांचवी तक शिक्षण का माध्यम बच्चों की समझ की भाषा हो
प्रश्न (37) : भाषा के कारण क्षति उठाने वाले बच्चों में कौन शामिल नहीं है ?
- अंग्रेजी माध्यम में पढ़ने वाले बच्चे जिनके घर में अंग्रेजी भाषा का माहौल है
- ऐसे बच्चे जो अंतरराज्यीय सीमा क्षेत्रों पर रहने के कारण किसी अन्य भाषा में पढ़ते हैं
- बच्चे जिनकी भाषा लिखित रूप में पर्याप्त रूप से विकसित है, पर शिक्षा के माध्यम के रूप में उपलब्ध नहीं है
- अनुसूचित जनजाति वर्ग के बच्चे जो हिन्दी में पढ़ते हैं
प्रश्न (38) : बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान (एफ एल एन) मिशन की सफलता के लिए आवश्यक है-
- बच्चों की परिचित भाषा का प्रयोग करना
- कक्षा-1 से अंग्रेजी के शिक्षा
- सामान्य ज्ञान पर जोर देना
- प्रति सप्ताह परीक्षा लेना
प्रश्न (39) : आरंभिक वर्षों में L2 विकास के संदर्भ में निम्न में से कौन सी रणनीति लाभदायक होगी ?
- L2 में बच्चों के स्तर की सहज बातचीत और गतिविधियाँ कराना
- कक्षा में तनाव रहित भयमुक्त वातावरण बनाना, जिससे बच्चे कक्षा में कोई भी भाषा का प्रयोग करने में सहज महसूस करें
- L2 में आधारभूत शब्द भंडार विकसित करने पर जोर देना
- L2 सिखाने के लिए वर्णमाला को याद कराना और पाठ पुस्तक के अभ्यास करना