Nishtha FLN 3.0 Module 8 Answer Key “सीखने का आकलन”
प्रश्न (1) : अभिभावक घर पर बुनियादी साक्षरता को बढ़ावा और प्रोत्साहन….. सुनिश्चित करके दे सकते हैं-
- डी- आई – वाई खिलौने
- आयु उपयुक्त श्रेणी बद्ध कहानी पुस्तकें, खिलौने और हस्तकौशल्य वस्तुएँ
- अनेक हस्तकौशल्य वस्तुओं की उपलब्धता
- घेरा समय की व्यवस्था
प्रश्न (2) : बच्चे विविध पृष्ठभूमियों से आते हैं और विविध प्रकार के अवलोकन एक वास्तविक विस्तृत आंकड़ा प्रदान करते हैं जिस पर शिक्षक कर सकता है-
- चिंतन और बच्चों से उनके प्रदर्शन के बारे में बातचीत
- बच्चों के प्रदर्शन के बारे में चिंतन और अभिभावकों से बातचीत
- चिंतन और सभी कार्यो के नमूने को पोर्टफोलियो मे रखना
- बच्चों के साक्षरता और संख्याज्ञान प्रवीणता स्तर में सुधार लाने के लिए चिंतन और उपयुक्त योजना का विकास
प्रश्न (3) : निम्नलिखित मे से कौन सा रूब्रिक को आकलन के साधन के रूप मे प्रयोग करने के लिए सही नहीं है –
- एक शिक्षक के लिए बच्चे के लिए उत्तीर्ण /अनुत्तीर्ण करने का अवसर
- आकलन की कसौटी
- पूरा किया जाने के लिए कार्य का विवरण
- आकलन के लिए आंकड़ा
प्रश्न (4) : छोटे बच्चों के एफएलएन के लिए सीखने और विकास के अवलोकन और आकलन के लिए निम्नलिखित तकनीक की आवश्यकता होती है-
- पोर्टफोलियो
- विविध उपकरण और आकलन की तकनीके
- रेटिंग स्केल
- जांच सूची
प्रश्न (5) : बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान प्रशिक्षण में शामिल होना चाहिए-
- प्री – स्कूल और सभी प्राथमिक शिक्षकों को
- प्री स्कूल और ग्रेड 1 और 2 के शिक्षकों को
- प्री स्कूल और केवल ग्रेड 1 के शिक्षकों को
- केवल प्री स्कूल शिक्षकों को
प्रश्न (6) : शिक्षण अधिगम युक्तियों में हास्य और मजा शामिल करने से सीखना बन जाता है-
- मजेदार
- जटिल एवं भ्रामक
- चुनौतीपूर्ण और भ्रामक
- सरल और बेहतर समझ के साथ प्रेरणादायक
प्रश्न (7) : आकलन सूचना शिक्षक की एफएलएन पठन सामग्री का निर्णय और नियोजन करने में सहायता करती है-
- वास्तविक वृतांत लिखने और पोर्टफोलियो में संकलित करने के लिए
- ध्यान पूर्वक अवलोकन के साथ 11वीं शती कौशलों का प्रयोग करते हुए बच्चों के सीखने को पढ़ाने और मार्गदर्शन करने के लिए
- शिक्षक डायरी लिखने और स्कूल के मुख्याध्यापक को रिपोर्ट करने के लिए
- बच्चों के सीखने को सतर्क अवलोकन के साथ उपयुक्त शिक्षण विधि का प्रयोग करते हुए पढ़ाने और मार्गदर्शन करने के लिए
प्रश्न (8) : पढ़ने का बहाना करने के लिए एक गतिविधि है-
- बुनियादी साक्षरता
- बुनियादी श्रवण
- बुनियादी संप्रेषण
- बुनियादी सृजनात्मकता
प्रश्न (9) : गतिविधियों में बच्चों की सक्रिय संलग्न ता प्राप्त करने के लिए प्रमुख है-
- 460 डिग्री
- 260 डिग्री
- 560 डिग्री
- 360 डिग्री
प्रश्न (10) : आकलन नियोजित व्यवस्थित और संचरित होता है और…. का अभिन्न अंग होता है-
- घर पर सीखना
- पाठ्यचर्या / पाठ्यक्रम
- बच्चों का मार्गदर्शन
- समूह गतिविधियां
प्रश्न (11) : बाल केंद्रित समय पर किया गया आकलन बच्चों को स्कूल के लिए तैयार होने और… में मदद करेगा-
- उन्हें स्वस्थ दुरुस्त और साक्षर व्यक्ति के रूप में विकसित करने
- उन्हें स्वस्थ संज्ञानात्मक और भावात्मक रूप से सक्षम व्यक्ति के रूप में विकसित करने
- उन्हें साक्षर व्यक्ति के रूप में विकसित करने
- उन्हें ईश्वर से डरने वाले व्यक्ति के रूप में विकसित करने
प्रश्न (12) : शिक्षकों को आदर्श साक्षर / गणितीय व्यवहार की आवश्यकता होती है-
- शिक्षक डायरी लिखते समय
- अभिभावकों से बात करते समय
- घर के लिए काम सौंपते समय
- गतिविधियों के लिए निर्देश देते समय
प्रश्न (13) : 360 डिग्री रिपोर्ट कार्ड में शामिल होगा-
- साक्षरता और संख्याज्ञान पहलू
- केवल शैक्षिक पहलू
- सृजनात्मक और मनो सामाजिक पहलू
- एक बच्चे के व्यक्तित्व के सभी पहलू
प्रश्न (14) : शिक्षक को सकारात्मक होना चाहिए….. के लिए-
- प्रत्येक बच्चे की सीखने
- प्रत्येक लड़की के सीखने
- शारीरिक रूप से विकलांग बच्चे के सीखने
- सीखने की क्षमता वाले बच्चे
प्रश्न (15) : पहेलियों पर काम करना और उन्हें सुलझाना बुनियादी संख्याज्ञान की गतिविधि है किंतु यह भी संकेत करती है-
- सूक्ष्म गत्यात्मक योग्यताएं
- लेखन कौशल
- रंग भरने की योग्यता
- घसीटा मारना / काटा पीटी योग्यताएं
प्रश्न (16) : गणितीय हस्त कौशल क्षेत्र में नहीं होता-
- पहेलियां मिलान कार्ड्स लेसिंग कार्ड्स
- डोरी और मोती जोड़-तोड़ वाली वस्तुएं और छोटे खिलौने
- पेंट और ब्रुश
- छोटे खिलौने जैसे कार ट्रक पशु मानव आकृतियां
प्रश्न (17) : हम बुनियादी अवस्था में बच्चों को एफ एल एन सीखने के लिए निम्न द्वारा प्रोत्साहित करते हैं-
- बाल साहित्य
- खेल आधारित, गतिविधि आधारित, ठोस अनुभवों और खिलौने / खेल
- गतिविधि वर्कशीट
- खिलौने और खेल
प्रश्न (18) : एफ एल एन में आकलन का उद्देश्य है-
- बुनियादी अवस्था पर काम करने वाले शिक्षकों को बच्चों के साथ साक्षरता और संख्या ज्ञान के लिए सीखने के स्तर के बारे में अमूर्त सूचना
- बाल वाटिका अवस्था पर काम करने वाले शिक्षकों को बच्चों के साक्षरता और संख्या ज्ञान के लिए सीखने के स्तर के बारे में बुनियादी सूचना प्रदान करना
- प्राथमिक स्कूल शिक्षा अवस्था पर काम करने वाले शिक्षकों के साक्षरता और संख्या ज्ञान के लिए सीखने के स्तर के बारे में कुछ सूचना प्रदान करना
- बुनियादी अवस्था पर काम करने वाले शिक्षकों को बच्चों के साक्षरता और संख्या ज्ञान के लिए सीखने के स्तर के बारे में ठोस सूचना प्रदान करना
प्रश्न (19) : जारी आकलन सूचना… के लिए आवश्यक है-
- विकासात्मक उपयुक्त एफ एल एन कार्यक्रम के नियोजन एवं कार्यान्वयन
- एफ एल एन कार्यक्रम के लिए संसाधन एकत्र करना
- बच्चों के क्षेत्र भ्रमण के नियोजन
- एफ एल एन कार्यक्रम के लिए गतिविधि क्षेत्रों का निर्माण
प्रश्न (20) : जब एक बच्चा खिलौनों को एक पंक्ति में सबसे बड़े से सबसे छोटे की ओर देख रहा हो तो शिक्षक वास्तव में बच्चे की… में प्रगति का अवलोकन कर रहा है-
- बुनियादी संख्या ज्ञान के तहत समस्या समाधान
- बुनियादी संख्या ज्ञान के तहत नमूने बनाना
- बुनियादी संख्या ज्ञान के तहत गिनने का कौशल
- बुनियादी संख्या ज्ञान के तहत क्रमबद्ध करने का कौशल
प्रश्न (21) : गणित या हस्त कौशल क्षेत्र शिक्षकों को बच्चों के बारे में एक अपरिपक्व आकलन प्रदान करेगा-
- लेखन कौशल
- सामग्री को संभालना
- संगीत की समझ
- संज्ञानात्मक विकास
प्रश्न (22) : बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान के लिए आकलन…. सुनिश्चित करने में सहायता करता है-
- बच्चों के सृजनात्मक कौशल
- सीखने की योग्यताओं या सम्भाव्य योग्यताओं की प्रारंभिक पहचान
- एफ एल एन में समस्या क्षेत्र
- एफ एल एन में कमजोर क्षेत्र
प्रश्न (23) : बच्चों के अवलोकन और विश्वसनीय सूचना एकत्र करने का तरीका नहीं है-
- रेटिंग स्केल
- वृतांत अभिलेख
- साथी शिक्षक से बात करना
- जांच सूची
प्रश्न (24) : बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान की शिक्षण अधिगम प्रक्रिया में खिलौना आधारित शिक्षण विधि को एकीकृत करने का अंतिम लक्ष्य है-
- बच्चों की समीक्षात्मक चिंतन सृजनात्मक संवाद करने विकासात्मक उपयुक्त पुस्तकों का आनंद लेने समीक्षात्मक ढंग से अभिव्यक्त करने और समस्या
- बच्चों की समीक्षात्मक चिंतन सृजनात्मक सोच संवाद करने विकासात्मक अनुपयुक्त पुस्तकों का आनंद लेने स्वतंत्रता पूर्वक अभिव्यक्त करने और समस्या समाधान
- बच्चों की समीक्षात्मक चिंतन सृजनात्मक सोच संवाद करने उच्च श्रेणी की पुस्तकों का आनंद लेने, स्वतंत्रता पूर्वक अभिव्यक्त करने और समस्या समाधान
- बच्चों की समीक्षात्मक चिंतन सृजनात्मक सोच संवाद करने उच्च श्रेणी की विकासात्मक उपयुक्त पुस्तकों का आनंद लेने स्वतंत्रता पूर्वक अभिव्यक्त करने
प्रश्न (25) : किए हुए आकलन को अभिभावकों को संप्रेषित किया जाना आवश्यक है –
- शैक्षणिक वर्ष के अंत में
- उपर्युक्त पूर्व निर्धारित अंतराल पर
- 6 महीने के पश्चात
- प्रत्येक टीम या प्रोजेक्ट की समाप्ति पर
प्रश्न (26) : एक एचपीसी हॉलिस्टिक प्रोग्रेस कार्ड के संकेतों में शामिल है-
- 21वीं शती कौशल जैसे की समीक्षात्मक चिंतन समस्या समाधान सृजनात्मकता संप्रेषण संरचना और सहयोग
- 21वीं शती कौशल जैसे की समीक्षात्मक चिंतन बदला प्रबंधन समस्या समाधान सृजनात्मक संप्रेषण और सहयोग
- 21वीं शती कौशल जैसे की समीक्षात्मक चिंतन समस्या समाधान सृजनात्मकता संप्रेषण और सहयोग
- 21 शती कौशल जैसे की समीक्षात्मक चिंतन उपभोक्ता समस्या समाधान सृजनात्मकता संप्रेषण और सहयोग
प्रश्न (27) : कक्षा पुस्तकालय या साक्षरता क्षेत्र में निम्नलिखित नहीं होता-
- लेखन क्षेत्र
- पठ्न पुस्तक क्षेत्र
- पुस्तक निर्माण क्षेत्र
- ब्लॉक बिल्डिंग
प्रश्न (28) : एच पी सी कार्ड घर और स्कूल के बीच एक महत्वपूर्ण कड़ी होगा और इसके साथ नियमित अभिभावक शिक्षक मीटिंग होगी-
- बच्चों की समग्र शिक्षा में सरपंच और समुदाय के साथ संयुक्त होने के लिए
- बच्चों के समग्र शिक्षा और विकास में परिवारों के सहोदर भाई बहनों को सहभागी बनाने के लिए
- बच्चों की समग्र शिक्षा और विकास में अभिभावकों और सरपंच को सक्रिय रूप से सहभागी बनाने के लिए
- अपने बच्चों की समग्र शिक्षा और विकास में अभिभावकों / परिवारों को सक्रिय से सहभागी बनाने के लिए
प्रश्न (29) : खिलौने और शैक्षणिक खेल सामग्री को विकासात्मक रूप से उपयुक्त सांस्कृतिक रूप से उचित और….. होना चाहिए-
- सभी बच्चों की रुचियों उसे जुड़ा और सीखने के प्रतिफलों से सुयोजित
- सभी बच्चों की रुचियों से जुड़ा और अपने घर के परिवेश से सुयोजित
- सभी बच्चों की रुचियों से जुड़ा और सीखने के प्रति फलों से सुयोजित
- सभी बच्चों की रुचियों से जुड़ा और पूर्व ज्ञान से सुयोजित
प्रश्न (30) : एक बच्चा एक पंक्ति में रखी वस्तुओं को छू और गिन रहा है शिक्षक बच्चे की… में प्रगति का अवलोकन कर रहा है-
- बुनियादी साक्षरता
- बुनियादी संख्या ज्ञान
- सामाजिक भावात्मक विकास
- सूक्ष्म गत्यात्मक कौशल
प्रश्न (31) : कक्षा में वह कौन से क्षेत्र होते हैं जहां बच्चों को विकास के विशिष्ट क्षेत्र से संबंधित प्रायोगिक सामग्री मिलती है-
- अध्ययन केंद्र
- संगीत केंद्र
- देखभाल केंद्र
- सीखने के गतिविधि केंद्र
प्रश्न (32) : शिक्षक को द्वितीय भाषा पर बल नहीं देना चाहिए-
- यदि बच्चा इंग्लिश बोलता है
- यदि बच्चा सहज नहीं है
- यदि बच्चा हिंदी बोलता है
- यदि बच्चा किसी भी भिन्न भाषा पृष्ठभूमि से आता है
प्रश्न (33) : परिभाषा से, 360 रिपोर्ट हैं-
- समग्र और त्रिआयामी
- समग्र और एकल आयामी
- समग्र और बहुआयामी
- समग्र और द्विआयामी
प्रश्न (34) : जब शिक्षक बच्चे से कहानी की पुस्तक का मुख्य आवरण और पीछे का आवरण दिखाने को कहता है तो शिक्षक… में प्रगति का अवलोकन कर और आकलन कर रहा है-
- बुनियादी साक्षरता
- बुनियादी ईवीएस पर्यावरण अध्ययन
- बुनियादी सूचना गत्यात्मक कौशल
- बुनियादी संख्या ज्ञान