Nishtha 2.0 Training Module Questionnaire for Secondary Level Hindi
निष्ठा 2.0 प्रशिक्षण माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत सभी विद्यालय प्रमुखों और शिक्षकों के लिए जारी किया गया है।
Nishtha SEC Module 1 Answer Key “पाठ्यचर्या और समावेशी कक्षा”
प्रश्न- 1. उचित समर्थन के साथ मुख्यधारा के पड़ोस के स्कूलों में समाज के वंचित वर्गों से संबंधित शिक्षण को किस रूप में जाना जाता है-
एकीकृत शिक्षा
समावेशी शिक्षा
विशेष शिक्षा
अनन्य शिक्षा
प्रश्न- 2. गुप्त (Hidden) पाठ्यचर्या-
पाठ्य पुस्तकों से सीखने को प्रोत्साहित करता है
सावधानी से बनाई योजना है
अध्ययन के औपचारिक पाठ्यक्रम का हिस्सा नहीं हो सकता है
कक्षा में औपचारिक अधिगम को दर्शाता है
प्रश्न- 3. क्या सीखने के सार्वभौमिक डिजाइन (U D C) के लिए निम्न की आवश्यकता नहीं है-
विशेष रुप से विशिष्ट सीखने की आवश्यकता वाले बच्चों के लिए सीखने को अनुकूलित या डिजाइन करें
शिक्षार्थियों की विविध आवश्यकताओं के अनुसार शिक्षण अधिगम सामग्री तैयार करना
सभी बच्चों की भागीदारी सुनिश्चित करने वाली गतिविधियों की योजना बनाएं
कक्षाओं में शिक्षण और सीखने की लचीली दृष्टिकोण का प्रयोग करें
प्रश्न- 4. समावेशी शिक्षा शिक्षण और अधिघम की एक ऐसे प्रणाली हैं की अधिघम जिसे निम्न जरूरतों को पूरा करने के लिए उपयुक्त रूप से अनुकूलित किया जाता है-
गैर विकलांगता वाले बच्चे
विकलांग बच्चे
गंभीर विकलांगता वाले बच्चे
विकलांग और गैर विकलांग बच्चे
प्रश्न- 5. समान विकलांगता वाले दो बच्चों को-
कक्षा में शिक्षक द्वारा विभिन्न हस्तक्षेप की आवश्यकता हो सकती है
केवल कक्षा में विशेष शिक्षक के हस्तक्षेप की आवश्यकता होगी
कक्षा में शिक्षक द्वारा किसी भी हस्तक्षेप की आवश्यकता नहीं होगी
हमेशा कक्षा में शिक्षक द्वारा समान हस्तक्षेप की आवश्यकता होगी
प्रश्न- 6. U. D. L. किस प्रकार के छात्रों के साथ सबसे अच्छा काम करता है-
उनकी क्षमताओं और सीखने की शैलियों की परवाह किए बिना सभी प्रकार के छात्र
प्रवीण
प्रतिभाशाली
संघर्ष
प्रश्न- 7. समावेशी कक्षा के निर्माण के लिए निम्न में से कौन सा महत्वपूर्ण नहीं है-
विद्यालय का स्थान
शिक्षक की भूमिका
माता-पिता का सहयोग
समुदाय का समर्थन
प्रश्न- 8. स्कूल पाठ्यक्रम हमारी_से अपनी सामग्री का चयन करता है
क्षेत्र
संस्कृति
राष्ट्र
परिवार
प्रश्न- 9. समावेशी शिक्षा-
केवल विशेष जरूरतों वाले बच्चों को ही लाभान्वित करती है
इसमें हाशिए पार समूह के शिक्षक शामिल हैं
प्रवेश की सख्त प्रक्रियाओं को प्रोत्साहित करता है
कक्षा में विविधता का जश्न मनाता है
प्रश्न- 10. राम दृष्टिबाधित छात्र है| निम्नलिखित में से कौन सा उसके लिए अभिविन्यास और गतिशीलता प्रशिक्षण के लिए सबसे उपयोगी होगा-
स्कूल भवन के आसपास नक्शे
सीखने की गतिविधि का मौखिक विवरण
नोटबंदी के लिए स्लेट और स्टाइलस
ऑडियो क्लिप्स
प्रश्न- 11. पाठ्यचर्या के घटकों में शामिल नहीं है-
पाठ्यक्रम और पुस्तकें
शिक्षण रणनीतियां
आकलन और मूल्यांकन
शिक्षकों की भर्ती और स्थानांतरण
प्रश्न- 12. भारत में शिक्षा पर पहले और दूसरे राष्ट्रीय नीति को किन वर्षों में तैयार किया गया था-
1968 और 1986
1966 और 1992
1986 और 2019
1967 और 1989
प्रश्न- 13. निम्नलिखित में से कौन पाठ्यक्रम का एक घटक नहीं है –
शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया
मूल्यांकन
डिजाइन
उद्देश्य और सीखने के प्रतिफल
प्रश्न- 14. यदि कोई छात्र कक्षा में एक प्रश्न पूछता है,तो निम्न में से क्या फायदेमंद होगा:
प्रश्न का उत्तर दें और अधिक प्रश्न पूछने के लिए प्रोत्साहित करें
उत्तर जानने के लिए कुछ संदर्भ प्रदान करें
स्वतंत्र रूप से उत्तर खोजने के लिए प्रोत्साहित करें
उसे कक्षा के बाद मिलने की सलाह दें
प्रश्न- 15. एक पाठ्यक्रम :
आंकलन मानदंड को परिभाषित करता है
शिक्षकों के लिए आवश्यक दस्तावेज है
विषयों और विषयों की वर्गवार और विषयवार सूची प्रदान करता है
इसे सभी पाठ्यपुस्तकों को विकसित करने के बाद विकसित किया जाता है
प्रश्न- 16. पाठ्यचर्या निर्माण की प्रक्रिया में पाठ्यक्रम को किस के बीच रखा जाता है-
राष्ट्रीय शिक्षा नीति और एनसीएफ
शिक्षक सहायता सामग्री और एनसीएफ
पाठ्य पुस्तकें और परीक्षाएं
एनसीएफ और पुस्तकें
प्रश्न- 17. समावेशी शिक्षा निम्नलिखित किस आधार पर आधारित है-
सामाजिक समता
वैश्विक भाईचारा
सामाजिक अस्तित्व और वैश्वीकरण
सामाजिक संस्था
प्रश्न- 18. आकलन का वास्तविक उद्देश्य है –
छात्रों के शैक्षणिक ज्ञान का परीक्षण करें
सीखने में अंतर की पहचान करें और आवश्यक सहायता प्रदान करें
रटने की विद्या में वृद्धि
परीक्षा आयोजित करें ताकि बच्चों को अगली कक्षा में पदोन्नत किया जा सके
प्रश्न- 19. बच्चों को मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा का अधिकार (आरटीआई) अधिनियम प्रदान करता है कि प्रत्येक बच्चे को पड़ोस के स्कूल में मुफ्त अनिवार्य शिक्षा का अधिकार होगा –
6 से 14 वर्ष की आयु के बीच और प्राथमिक शिक्षा पूरी होने तक
उम्र की परवाह किए बिना प्राथमिक शिक्षा के पूरा होने तक
6 से 14 वर्ष की आयु और प्रारंभिक शिक्षा पूरी करने के बीच
5 से 14 वर्ष की आयु के बीच और प्रारंभिक शिक्षा पूरी होने तक
प्रश्न- 20. निर्धारित समय में कवर की जाने वाली विशिष्ट कक्षा के लिए किसी विषय में शामिल किए जाने वाले विषयों या विषयों की रूपरेखा कहलाती है-
कार्यक्रम
पाठ्यक्रम
पाठ्यचर्या
कोर्स
प्रश्न- 21. अच्छी पाठ पुस्तकों की विशेषताएं हैं –
वे मुद्रित और डिजिटल दोनों रूपों में उपलब्ध है
उनमें अधिक चित्र और पाठ कम होना चाहिए
वे पाठ्यक्रम में शामिल विषयों/ विषयों पर सामग्री प्रदान करती हैं
वे राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा की परिप्रेक्ष्य के शिक्षार्थी हितैषी और चिंतनशील हैं
प्रश्न- 22. स्कूली पाठ्यक्रम की प्रभावशीलता किसके द्वारा निर्धारित की जाती है-
सामाजिक सहभागिता
स्कूल नेतृत्व
छात्रों के सीखने के प्रतिफल
शिक्षकों की दक्षता
प्रश्न- 23. निम्नलिखित में से कौन-सा एन. सी. एफ. – 2005 का मार्गदर्शक सिद्धांत नहीं है –
स्कूल के बाहर जीवन से ज्ञान को जोड़ना
पाठ्यचर्या पाठ्यपुस्तक केंद्रित हैं
परीक्षा को उचित लचीला बनाना
यह सुनिश्चित करना कि सीखने को रटंत मेमोरी से दूर कर दिया जाए
प्रश्न- 24. निम्नलिखित में से कौन सा कथन पाठ्यचर्या के लिए मानी नहीं है ?
यह राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा से विकसित होता है
इसमें पाठ्यक्रम, पाठ्यपुस्तकों, शिक्षाशास्त्र और मूल्यांकन विधियों को शामिल किया गया है
यह भारत में विभिन्न स्तरों पर शिक्षा के लिए दृष्टि प्रदान करता है
यह स्कूलों में शिक्षा के उद्देश्यों को लागू करने के लिए डिजाइन की गई नियोजित गतिविधियों का एक समूह है
प्रश्न- 25. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 (एन. ई. पी.2020) में प्रस्तावित समावेशन निधि, विभिन्न __से आने वाले बच्चों से संबंधित हैं –
सामाजिक-सांस्कृतिक पहचान
भौगोलिक पहचान
सामाजिक आर्थिक रूप से वंचित समूह
जेंडर की पहचान
प्रश्न- 26. बच्चों को नि:शुल्क और अनिवार्य शिक्षा का अधिकार (आर. टी.ई.) अधिनियम कब अधिनियमित किया गया और कौन से वर्ष में लागू किया गया-
वर्ष 2008 में अधिनियमित और अप्रैल 2009 में लागू हुआ
वर्ष 2008 में अधिनियमित और अप्रैल 2010 में लागू हुआ
वर्ष 2009 में अधिनियमित किया गया और अप्रैल 2010 में लागू हुआ
वर्ष 2009 में अधिनियमित और अप्रैल 2011 में लागू हुआ
प्रश्न- 27. सामाजिक रूप से वंचित समूहों (एसडी जी) से संबंधित बच्चों को शामिल करने के लिए इनके लिए निम्न में से क्या फायदेमंद नहीं होगा –
बाधारहित सुगम में विद्यालय
पड़ोस का मुख्य धारा विद्यालय
यूनिफॉर्म
समतामूलक समावेशी विद्यालय
प्रश्न- 28. एन.ई.पी.2020 स्कूली शिक्षा के मौजूदा 10+2 डिजाइन किस में बदलने का प्रस्ताव देता है-
5+3+4
3+5+3+5
2+3+3+5
5+3+3+4
प्रश्न- 29. पाठ्यचर्या के तत्वों की व्यवस्था को किस रूप में जाना जाता है-
पाठ्यचर्या फाउंडेशन
पाठ्यचर्या विकास
पाठ्यचर्या निर्माण
पाठ्यचर्या प्रारूप
प्रश्न- 30. स्कूल पाठ्यक्रम किस की संस्कृति को दर्शाता है-
घर
समाज
स्कूल
स्थानीयता
प्रश्न- 31. अच्छी पाठ्य पुस्तकों की विशेषताएं हैं-
वे राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा के परिप्रेक्ष्य शिक्षार्थी हितैषी और चिंतनशील हैं
वे पाठ्यक्रम में शामिल विषयों/ विषयों पर सामग्री प्रदान करती हैं
वे मुद्रित और डिजिटल दोनों रूपों में उपलब्ध हैं
उनमें अधिक चित्र और कम पाठ होना चाहिए
प्रश्न- 32. स्कूली पाठ्यक्रम की प्रमुख चिंता है-
बच्चों का समग्र विकास
काम की दुनिया के लिए बच्चों की तैयारी
स्कूल को सुचारू रूप से चलाना
बच्चों को खुश करना
प्रश्न- 33. राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा (एन.सी.एफ) के लिए निम्नलिखित में से कौन सा कथन सही नहीं है-
एन.सी.एफ पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकों में शामिल की जाने वाली सामग्री पर मार्गदर्शन प्रदान करती हैं
अंतिम एन.सी.एफ. को वर्ष 2005 में एन.सी.आर.टी. द्वारा तैयार किया गया था
एन.सी.एफ.का उच्च शिक्षा पर कोई असर नहीं
अब तक चार एन.सी.एफ. तैयार किए गए हैं
प्रश्न- 34. यदि कोई राज्य एनसीईआरटी द्वारा विकसित पाठ्य पुस्तकों का को अपनाता है, तो उस राज्य के शिक्षकों को निम्न में से किस पर ध्यान देने की आवश्यकता है –
पाठ्य पुस्तकों का उसी प्रकार अनुसरण करना जैसे वे हैं
राज्य में बच्चों की आवश्यकता के अनुसार विभिन्न अवधारणाओं का संदर्भ
राज्य की पुरानी पुस्तकें
सीखने के प्रतिफलों का आकलन
प्रश्न- 35. निम्नलिखित में से कौन सा कथन पाठ्यचर्या के लिए मान्य नहीं है-
यह राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा से विकसित होता है
इसमें पाठ्यक्रम पाठ्य पुस्तकों, शिक्षा शास्त्र और मूल्यांकन विधियों को शामिल किया गया है
यह भारत में विभिन्न स्तरों पर शिक्षा के लिए दृष्ट प्रदान करता है
यह स्कूलों में शिक्षा के उद्देश्यों को लागू करने के लिए डिजाइन की गई नियोजित गतिविधियों का एक समूह है
प्रश्न- 36. सीखने के प्रतिफल शिक्षकों की मदद करते हैं-
i) पाठ्यपुस्तकों सें परे जानें में
ii) पाठ्यपुस्तकों सामग्री के अनुसार पाठों की योजना बनाने में
iii) सभी बच्चों की जरूरतें को पुरा करने में
iv) कक्षा में अनेक शिक्षाशास्त्रों का प्रयोग करने में
कौन सा विकल्प उपरोक्त कथन का समर्थन करता है?
i, iii and iv
i, ii and iv
ii, iii and iv
i, ii and iii
प्रश्न- 37. गैर वैकल्पिक संचार प्रणाली मदद करती है, इन बच्चों के साथ संवाद स्थापित करने में- बच्चे –
विकलांग या बिना विकलांग बच्चे
श्रवण अक्षमता वाले बच्चे
भाषण या बिना विकलांग वाले बच्चे
बहरे अंधेपन वाले बच्चे
प्रश्न- 38. सीखने के प्रतिफल स्पष्ट करते हैं-
शिक्षार्थियों के प्रदर्शन का मूल्यांकन करने के लिए शिक्षकों की योग्यता
पढ़ाए जाने वाले विषय सामग्री का अनुमानित परिणाम
लक्षित अधिगम उपगमों के बाद शैक्षणिक उपलब्धियों के आकलन की विधियां और प्रक्रिया
एक निर्धारित पाठ्यक्रम के विकास ज्ञान कौशल व्यक्तिगत-सामाजिक गुण और दृष्टिकोण का विकास
प्रश्न- 39. विकलांग व्यक्ति अधिकार अधिनियम, 2016 (R. P. W. D.अधिनियम 2016) समावेशी शिक्षा जिसमें विकलांगता और बिना विकलांगता वाले छात्र शामिल हैं जो शिक्षा की ऐसी प्रणाली के रूप में परिभाषित करता है, जहां सभी-
एक साथ सीखें और शिक्षण सीखने की प्रणाली सामान बनी हुई
एक ही स्कूल में भाग लें लेकिन विकलांगता वाले छात्र अलग कक्षाओं में सीखते हैं
एक साथ सीखे और शिक्षण और सीखने की प्रणाली उपयुक्त रूप से अनुकूलित है
एक एकीकृत सेटिंग में सीखें नियमित कक्षा में कुछ समय बिताएंगे
प्रश्न- 40. यूनिवर्सल डिजाइन ऑफ लर्निंग (U. D. L.) का निर्माण निम्न में से किस को पूरा करने के लिए-
विशेष आवश्यकताओं वाले छात्र
हाशिए पार समूहों के छात्र
सभी छात्रों की आवश्यकताएं
अत्यधिक होनहार छात्र