109. कक्षा छह में ‘रिपोर्टेड स्पीच’ समझाने के बाद अध्यापक विद्यार्थियों को समूह में गतिविधि करवाती है।
विद्यार्थी A डायरेक्ट स्पीच का एक कथन पुस्तक से पढ़कर विद्यार्थी B को रिपोर्टेड स्पीच में बताती है। विद्यार्थी B अनुमान लगाती है कि इस कथन की डायरेक्ट स्पीच क्या होगी।
विद्यार्थी A अपनी रिपोर्टेड स्पीच को आवश्यकतानुसार बदलकर तब तक दोहराती है जब तक कि विद्यार्थी B सही अनुमान नहीं लगा लेती। यह गतिविधि किसका प्रतिनिधित्व करती है?
1. क्रैशन की निवेश परिकल्पना
2. क्रैशन की अर्जन अधिगम परिकल्पना
3. ब्रूनर का विकास का सिद्धांत
4. स्वैन की परिणाम परिकल्पना
Click To Show Answer
Answer – (4)