14. हालाँकि अंतर-समूह व्यक्तिगत भिन्नताओं की संभावना मौजूद है, फिर भी स्वलीनता वाले अधिकांश विद्यार्थी:
(1) कल्पनाशील खेल के उच्चतर कौशलों का प्रदर्शन करते हैं।
(2) उन्नत सामाजिक-भावनात्मक पारस्परिकता की उपलब्धि प्राप्त करते हैं।
(3) उन्नत संवाद के कौशल प्रदर्शित करते हैं।
(4) दिनचर्या या चरणों का सख्ती से पालन करते हैं।
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उत्तर : (4) दिनचर्या या चरणों का सख्ती से पालन करते हैं।
कारण: ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर (ASD) या स्वलीनता वाले व्यक्तियों में अक्सर पुनरावर्ती व्यवहार (repetitive behaviors) और दिनचर्या के प्रति एक मजबूत वरीयता देखी जाती है। वे अप्रत्याशित परिवर्तनों के प्रति संवेदनशील हो सकते हैं और पूर्वानुमेय संरचना और पैटर्न में अधिक सुरक्षित महसूस करते हैं। यह ऑटिज्म की एक सामान्य विशेषता है। अन्य विकल्प आमतौर पर ऑटिज्म के लक्षणों के विपरीत होते हैं, जैसे कल्पनाशील खेल में कठिनाई, सामाजिक-भावनात्मक पारस्परिकता और संवाद कौशल में चुनौतियाँ।
कारण: ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर (ASD) या स्वलीनता वाले व्यक्तियों में अक्सर पुनरावर्ती व्यवहार (repetitive behaviors) और दिनचर्या के प्रति एक मजबूत वरीयता देखी जाती है। वे अप्रत्याशित परिवर्तनों के प्रति संवेदनशील हो सकते हैं और पूर्वानुमेय संरचना और पैटर्न में अधिक सुरक्षित महसूस करते हैं। यह ऑटिज्म की एक सामान्य विशेषता है। अन्य विकल्प आमतौर पर ऑटिज्म के लक्षणों के विपरीत होते हैं, जैसे कल्पनाशील खेल में कठिनाई, सामाजिक-भावनात्मक पारस्परिकता और संवाद कौशल में चुनौतियाँ।