15. अभिकथन (A): भय और तनाव का वातावरण बनाना छात्रों को सचेत और हरदम तैयार रखता है और सार्थक सीखने को सुसाधित करता है।
कारण (R): अधिगम केवल बाहरी कारकों द्वारा नियंत्रित होता है।
सही विकल्प चुनें।
(1) (A) और (R) दोनों गलत हैं।
(2) (A) और (R) दोनों सही हैं और (R) (A) की सही व्याख्या करता है।
(3) (A) और (R) दोनों सही हैं लेकिन (R) (A) की सही व्याख्या नहीं करता है।
(4) (A) सही है लेकिन (R) गलत है।
Click To Show Answer
उत्तर : (1) (A) और (R) दोनों गलत हैं।
कारण: अभिकथन (A) गलत है। भय और तनाव का वातावरण सीखने के लिए अत्यंत प्रतिकूल होता है। उच्च तनाव और चिंता सीखने की क्षमता को गंभीर रूप से बाधित करते हैं; सार्थक सीखना एक सुरक्षित, सहायक और सकारात्मक वातावरण में सबसे अच्छा होता है। कारण (R) गलत है। अधिगम केवल बाहरी कारकों द्वारा नियंत्रित नहीं होता है। सीखना एक जटिल प्रक्रिया है जो बाहरी कारकों (जैसे शिक्षण विधियाँ) और आंतरिक कारकों (जैसे प्रेरणा, रुचि, पूर्व ज्ञान) दोनों से प्रभावित होती है। केवल बाहरी कारकों पर जोर देना शिक्षार्थी की सक्रिय भूमिका को नजरअंदाज करता है।
कारण: अभिकथन (A) गलत है। भय और तनाव का वातावरण सीखने के लिए अत्यंत प्रतिकूल होता है। उच्च तनाव और चिंता सीखने की क्षमता को गंभीर रूप से बाधित करते हैं; सार्थक सीखना एक सुरक्षित, सहायक और सकारात्मक वातावरण में सबसे अच्छा होता है। कारण (R) गलत है। अधिगम केवल बाहरी कारकों द्वारा नियंत्रित नहीं होता है। सीखना एक जटिल प्रक्रिया है जो बाहरी कारकों (जैसे शिक्षण विधियाँ) और आंतरिक कारकों (जैसे प्रेरणा, रुचि, पूर्व ज्ञान) दोनों से प्रभावित होती है। केवल बाहरी कारकों पर जोर देना शिक्षार्थी की सक्रिय भूमिका को नजरअंदाज करता है।