16. ‘वर्ग समावेशन’ का एक उदाहरण:
अभिकथन (A): लोकेश को एक संकल्पना (दिल्ली) को दूसरी संकल्पना (भारत) के उप-समूह के रूप में वर्गीकृत करने में परेशानी होती है।
कारण (R): यह समझना कि भावनाएँ स्मृति और सीखने को कैसे प्रभावित करती हैं, स्व-विनियमित सीखने को संनादित कर सकता है।
सही विकल्प चुनें।
(1) (A) और (R) दोनों गलत हैं।
(2) (A) और (R) दोनों सही हैं और (R) (A) की सही व्याख्या करता है।
(3) (A) और (R) दोनों सही हैं लेकिन (R) (A) की सही व्याख्या नहीं करता है।
(4) (A) सही है लेकिन (R) गलत है।
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उत्तर : (3) (A) और (R) दोनों सही हैं लेकिन (R) (A) की सही व्याख्या नहीं करता है।
कारण: अभिकथन (A) सही है। लोकेश को दिल्ली को भारत के उप-समूह के रूप में वर्गीकृत करने में परेशानी होना ‘वर्ग समावेशन’ (Class Inclusion) की समस्या का एक क्लासिक उदाहरण है, जो जीन पियाजे के संज्ञानात्मक विकास सिद्धांत के अनुसार एक विशिष्ट संज्ञानात्मक कौशल है। कारण (R) सही है। भावनाएँ स्मृति और सीखने को प्रभावित करती हैं, और इसे समझना स्व-विनियमित सीखने (Self-Regulated Learning) को सुगम बनाता है। हालाँकि, कारण (R) सीधे तौर पर अभिकथन (A) की व्याख्या नहीं करता है क्योंकि लोकेश की समस्या मुख्य रूप से उसके संज्ञानात्मक विकास के स्तर से संबंधित है, न कि सीधे उसकी भावनाओं से। दोनों कथन सत्य हैं लेकिन एक-दूसरे के कारण नहीं हैं।
कारण: अभिकथन (A) सही है। लोकेश को दिल्ली को भारत के उप-समूह के रूप में वर्गीकृत करने में परेशानी होना ‘वर्ग समावेशन’ (Class Inclusion) की समस्या का एक क्लासिक उदाहरण है, जो जीन पियाजे के संज्ञानात्मक विकास सिद्धांत के अनुसार एक विशिष्ट संज्ञानात्मक कौशल है। कारण (R) सही है। भावनाएँ स्मृति और सीखने को प्रभावित करती हैं, और इसे समझना स्व-विनियमित सीखने (Self-Regulated Learning) को सुगम बनाता है। हालाँकि, कारण (R) सीधे तौर पर अभिकथन (A) की व्याख्या नहीं करता है क्योंकि लोकेश की समस्या मुख्य रूप से उसके संज्ञानात्मक विकास के स्तर से संबंधित है, न कि सीधे उसकी भावनाओं से। दोनों कथन सत्य हैं लेकिन एक-दूसरे के कारण नहीं हैं।