17. निम्नलिखित में से कौन सा कथन निदानात्मक आकलन के उद्देश्य का उपयुक्त वर्णन करता है?
(1) उन क्षेत्रों की पहचान करना जहाँ विद्यार्थियों को अतिरिक्त सहायता या निर्देश की आवश्यकता हो सकती है।
(2) विद्यार्थियों को अपने सहकर्मियों के काम का समालोचनात्मक आकलन करने का अवसर प्रदान करना।
(3) विद्यार्थियों के अभिवृत्ति स्वरूप की पहचान करना और उनकी आवश्यकताओं के अनुसार एक व्यावसायिक निर्देशन कार्यक्रम तैयार करना।
(4) शिक्षकों को उनके शिक्षण विधियों के बारे में प्रतिपुष्टि प्रदान करना।
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उत्तर : (1) उन क्षेत्रों की पहचान करना जहाँ विद्यार्थियों को अतिरिक्त सहायता या निर्देश की आवश्यकता हो सकती है।
कारण: निदानात्मक आकलन (Diagnostic Assessment) का प्राथमिक उद्देश्य सीखने की कठिनाइयों या अंतरालों की पहचान करना है ताकि छात्रों को अतिरिक्त सहायता या उपचारात्मक शिक्षण प्रदान किया जा सके। यह आकलन सीखने की प्रक्रिया के शुरुआत में या दौरान किया जाता है ताकि सीखने में सुधार के लिए आवश्यक जानकारी मिल सके। अन्य विकल्प सहकर्मी आकलन, व्यावसायिक मार्गदर्शन या शिक्षक के शिक्षण विधियों की प्रतिक्रिया से संबंधित हैं, जो निदानात्मक आकलन के प्राथमिक उद्देश्य नहीं हैं।
कारण: निदानात्मक आकलन (Diagnostic Assessment) का प्राथमिक उद्देश्य सीखने की कठिनाइयों या अंतरालों की पहचान करना है ताकि छात्रों को अतिरिक्त सहायता या उपचारात्मक शिक्षण प्रदान किया जा सके। यह आकलन सीखने की प्रक्रिया के शुरुआत में या दौरान किया जाता है ताकि सीखने में सुधार के लिए आवश्यक जानकारी मिल सके। अन्य विकल्प सहकर्मी आकलन, व्यावसायिक मार्गदर्शन या शिक्षक के शिक्षण विधियों की प्रतिक्रिया से संबंधित हैं, जो निदानात्मक आकलन के प्राथमिक उद्देश्य नहीं हैं।