20. अधिगम के सार्वभौमिक अभिकल्प में क्या शामिल नहीं है?
(1) शिक्षार्थियों के नामीकरण और वर्गीकरण के विभिन्न रूपों को लागू करना।
(2) सभी शिक्षार्थियों को सूचना और ज्ञान प्राप्त करने के विभिन्न तरीके देना।
(3) शिक्षार्थी जो जानते हैं उसे प्रदर्शित करने के लिए सभी शिक्षार्थियों को विकल्प प्रदान करना।
(4) सभी शिक्षार्थियों के हितों में कार्य करना और तदनुसार चुनौतियों को पेशकश करना।
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उत्तर : (1) शिक्षार्थियों के नामीकरण और वर्गीकरण के विभिन्न रूपों को लागू करना।
कारण: अधिगम के सार्वभौमिक अभिकल्प (Universal Design for Learning – UDL) का उद्देश्य सभी शिक्षार्थियों के लिए सीखने को सुलभ और समावेशी बनाना है, उनकी पृष्ठभूमि या क्षमताओं की परवाह किए बिना। शिक्षार्थियों का नामकरण (labeling) और वर्गीकरण (categorization) करना UDL के सिद्धांतों के बिल्कुल विपरीत है क्योंकि यह छात्रों को अलग करता है, रूढ़िवादिता को बढ़ावा देता है, और उनके सीखने के अवसरों को सीमित कर सकता है। UDL इसके बजाय बहुविध प्रतिनिधित्व, बहुविध अभिव्यक्ति और कार्य, और बहुविध संलग्नता के सिद्धांतों पर जोर देता है, जैसा कि अन्य विकल्पों में वर्णित है।
कारण: अधिगम के सार्वभौमिक अभिकल्प (Universal Design for Learning – UDL) का उद्देश्य सभी शिक्षार्थियों के लिए सीखने को सुलभ और समावेशी बनाना है, उनकी पृष्ठभूमि या क्षमताओं की परवाह किए बिना। शिक्षार्थियों का नामकरण (labeling) और वर्गीकरण (categorization) करना UDL के सिद्धांतों के बिल्कुल विपरीत है क्योंकि यह छात्रों को अलग करता है, रूढ़िवादिता को बढ़ावा देता है, और उनके सीखने के अवसरों को सीमित कर सकता है। UDL इसके बजाय बहुविध प्रतिनिधित्व, बहुविध अभिव्यक्ति और कार्य, और बहुविध संलग्नता के सिद्धांतों पर जोर देता है, जैसा कि अन्य विकल्पों में वर्णित है।