24. उन बच्चों को जिन्हें दृष्टि-बाधिता है उन्हें शामिल करते समय, शिक्षकों को ______ का उपयोग करना चाहिए जो ______ है।
(1) आवृत्ति संनादक संचरण उपकरण; श्रवण तंत्र हैं।
(2) ब्रेल; एक स्पर्श प्रणाली है।
(3) ब्रेल; एक श्रवण प्रणाली है।
(4) आवृत्ति संनादक संचरण उपकरण; स्पर्श तंत्र हैं।
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उत्तर : (2) ब्रेल; एक स्पर्श प्रणाली है।
कारण: ब्रेल (Braille) एक विशेष लेखन और पठन प्रणाली है जिसका उपयोग दृष्टि-बाधित व्यक्तियों द्वारा किया जाता है। इसमें उभरे हुए बिंदुओं के पैटर्न का उपयोग किया जाता है जिन्हें पाठक स्पर्श (touch) करके पहचानता है। यह प्रणाली दृष्टि-बाधित छात्रों को लिखित सामग्री तक पहुँचने में सक्षम बनाती है, जिससे उनकी शिक्षा में समावेशिता सुनिश्चित होती है। आवृत्ति संनादक संचरण उपकरण (FM Transmission Devices) मुख्य रूप से श्रवण बाधित व्यक्तियों के लिए उपयोग किए जाते हैं, न कि दृष्टि-बाधित के लिए।
कारण: ब्रेल (Braille) एक विशेष लेखन और पठन प्रणाली है जिसका उपयोग दृष्टि-बाधित व्यक्तियों द्वारा किया जाता है। इसमें उभरे हुए बिंदुओं के पैटर्न का उपयोग किया जाता है जिन्हें पाठक स्पर्श (touch) करके पहचानता है। यह प्रणाली दृष्टि-बाधित छात्रों को लिखित सामग्री तक पहुँचने में सक्षम बनाती है, जिससे उनकी शिक्षा में समावेशिता सुनिश्चित होती है। आवृत्ति संनादक संचरण उपकरण (FM Transmission Devices) मुख्य रूप से श्रवण बाधित व्यक्तियों के लिए उपयोग किए जाते हैं, न कि दृष्टि-बाधित के लिए।