30. एक समावेशी कक्षा में शिक्षक:
(1) प्रतिस्पर्धा की भावना को बढ़ावा देकर बच्चों को बेहतर करने के लिए प्रोत्साहित करने की कोशिश करता है।
(2) बच्चों में ‘कमियों’ की पहचान करता है और उनका सही ढंग से नामीकरण करता है।
(3) अलग-अलग शैक्षणिक क्षमताओं के आधार पर बच्चों को अलग करता है।
(4) बच्चों की विभिन्न आवश्यकताओं के अनुरूप पाठ्यचर्या और शैक्षणिक रणनीतियों को संशोधित करता है।
Click To Show Answer
उत्तर : (4) बच्चों की विभिन्न आवश्यकताओं के अनुरूप पाठ्यचर्या और शैक्षणिक रणनीतियों को संशोधित करता है।
कारण: एक समावेशी कक्षा में शिक्षक का मुख्य कार्य बच्चों की विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पाठ्यचर्या और शैक्षणिक रणनीतियों को संशोधित करना है। यह सुनिश्चित करता है कि सभी बच्चों को, उनकी क्षमताओं के बावजूद, सीखने के समान अवसर मिलें। समावेशी शिक्षा सहयोग को बढ़ावा देती है, क्षमताओं पर ध्यान केंद्रित करती है न कि ‘कमियों’ पर, और छात्रों को अलग करने के बजाय एक साथ सीखने पर जोर देती है।
कारण: एक समावेशी कक्षा में शिक्षक का मुख्य कार्य बच्चों की विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पाठ्यचर्या और शैक्षणिक रणनीतियों को संशोधित करना है। यह सुनिश्चित करता है कि सभी बच्चों को, उनकी क्षमताओं के बावजूद, सीखने के समान अवसर मिलें। समावेशी शिक्षा सहयोग को बढ़ावा देती है, क्षमताओं पर ध्यान केंद्रित करती है न कि ‘कमियों’ पर, और छात्रों को अलग करने के बजाय एक साथ सीखने पर जोर देती है।