4. अभिकथन (A): एक समावेशी कक्षा में, सभी पाठ्यचर्या अनुकूलन को ‘विशेष बच्चों’ के लिए शैक्षिक मानकों को निम्न स्तर करने के लिए निर्देशित किया जाना चाहिए।
कारण (R): ‘विशेष बच्चे’ की मुख्यधारा की कक्षा में सीखने की कोई संभावना नहीं होती है।
सही विकल्प चुनें।
(1) (A) और (R) दोनों गलत हैं।
(2) (A) और (R) दोनों सही हैं और (R) (A) की सही व्याख्या करता है।
(3) (A) और (R) दोनों सही हैं लेकिन (R) (A) की सही व्याख्या नहीं करता है।
(4) (A) सही है लेकिन (R) गलत है।
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उत्तर : (1) (A) और (R) दोनों गलत हैं।
कारण: अभिकथन (A) गलत है। समावेशी शिक्षा का मूल सिद्धांत यह है कि सभी बच्चों को, उनकी क्षमताओं या अक्षमताओं के बावजूद, एक ही कक्षा में एक साथ सीखने का अवसर मिलना चाहिए। समावेशी कक्षा में, पाठ्यचर्या अनुकूलन का उद्देश्य शैक्षिक मानकों को निम्न स्तर करना नहीं है, बल्कि छात्रों की व्यक्तिगत आवश्यकताओं के अनुरूप शिक्षण रणनीतियों और सामग्रियों को समायोजित करना है ताकि वे अपनी पूरी क्षमता तक पहुंच सकें। कारण (R) गलत है। यह दावा कि ‘विशेष बच्चे’ की मुख्यधारा की कक्षा में सीखने की कोई संभावना नहीं होती, पूरी तरह से मिथ्या है। उचित समर्थन, अनुकूलन और एक सकारात्मक वातावरण के साथ, ‘विशेष बच्चे’ मुख्यधारा की कक्षाओं में सफलतापूर्वक सीख सकते हैं और अपने सहपाठियों के साथ सामाजिक और अकादमिक रूप से बातचीत कर सकते हैं।
कारण: अभिकथन (A) गलत है। समावेशी शिक्षा का मूल सिद्धांत यह है कि सभी बच्चों को, उनकी क्षमताओं या अक्षमताओं के बावजूद, एक ही कक्षा में एक साथ सीखने का अवसर मिलना चाहिए। समावेशी कक्षा में, पाठ्यचर्या अनुकूलन का उद्देश्य शैक्षिक मानकों को निम्न स्तर करना नहीं है, बल्कि छात्रों की व्यक्तिगत आवश्यकताओं के अनुरूप शिक्षण रणनीतियों और सामग्रियों को समायोजित करना है ताकि वे अपनी पूरी क्षमता तक पहुंच सकें। कारण (R) गलत है। यह दावा कि ‘विशेष बच्चे’ की मुख्यधारा की कक्षा में सीखने की कोई संभावना नहीं होती, पूरी तरह से मिथ्या है। उचित समर्थन, अनुकूलन और एक सकारात्मक वातावरण के साथ, ‘विशेष बच्चे’ मुख्यधारा की कक्षाओं में सफलतापूर्वक सीख सकते हैं और अपने सहपाठियों के साथ सामाजिक और अकादमिक रूप से बातचीत कर सकते हैं।