108 . एक शिक्षिका कक्षा V में ‘अच्छा’, ‘सुन्दर’, ‘बुरा’, ‘रंगीन’, ‘बूढा’, ‘युवा’ आदि शब्दों वाले बहुत से वाम्म देती है और जब शिक्षार्थी इन शब्दों पर ध्यान देते हैं जिन्हें वह ‘विशेषता बताने वाले शब्द’ का नाम देती है। बाद में वह उन्हें और आधिक शब्द देती है तथा उनमें इन विशेषता बताने वाले शब्दों को प्रयोग करने के लिए कहती है। अंत में शिक्षार्थियों का ध्यान आकर्षित करती है तथा कहती है कि ये शब्द ‘विशेषण’ कहलाते हैं। यह रणनीति क्या कहलाती है?
1. व्याकरण शिक्षण रणनीति
2. सचेतना में वृद्धि
3. विशेषण शिक्षण
4. विषय वस्तु आधारित व्याकरण
Click To Show Answer
Answer – (2)