53. एक बच्चा कहता है कि ½, ⅓से छोटा होता है क्योंकि 2, 3 से छोटा होता है। इस गलत धारणा (भ्रान्ति) के निवारण हेतु इनमें से कौन सी तकनीक सबसे कम मददगार होगी-
1. बच्चे को व्याख्या देना कि भिन्नों में हर की संख्या के बड़े होने का अर्थ भिन्न का छोटा होना होता है।
2. वास्तविक जीवन की वस्तुओं का उपयोग करके दोनों भिन्नों की साकार कल्पना करने में छात्र की मदद करना।
3. विभिन्न उदारणों में पेपर फोल्डिंग की सहायता लेना और भिन्नों की तुलना करना।
4. दोनों भिन्नों का चित्रात्मक निरूपण देना।
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