90. सीमा, एक EVS अध्यापिका, छात्रों को अपने आस-पास की वस्तुओं को संग्रहित करने के लिए कहती हैं। उन वस्तुओं, जैसे-धातु का पैन, स्टील की चम्मच, प्लास्टिक की चम्मच आदि को पानी की बाल्टी में डालकर देखें कि वे तैरती हैं अथवा डूबती हैं। छात्रों ने पूछा कि स्टील की चम्मच क्यों डूबी और प्लास्टिक की चम्मच क्यों तैरती रही? वे छात्रों को ‘घनत्व’ के बारे में बताना आवश्यक नहीं समझतीं, क्योंकि –
1. वे घनत्व का प्रत्यय याद नहीं रख पायेंगे।
2. वे घनत्व की वैकल्पिक अवधारणाएं बना लेंगे।
3. वे घनत्व उच्च कक्षाओं में पढेंगे।
4. वे घनत्व को समझने की लिए उससे संबंधित क्रियाकलाप नहीं कर सकते।
Click To Show Answer
Answer – (2)