143. कश्चित् शिक्षक: श्यामपटले लिखति- ‘‘स पत्रं लिखति, बालका: फुटबालं क्रीडन्ति, राम: स्वपिति’’। तदा शिक्षक: व्याख्यां करोति यत् क्रियाया: प्रयोग: कर्तृणा अन्वित: भवति, यथा दत्त-उदाहरणेषु दृश्यते। शिक्षकेण व्याकरण-अध्यापनस्य क: विधि: प्रयुक्त:?
1. अधिष्ठापनविधि: (Inductive Method)
2. निगमनविधि: (Deductive Method)
3. प्रत्यक्षविधि: (Direct Method)
4. निर्माणात्मकविधि: (Constructive Method)
Click To Show Answer
Answer -(1)
शिक्षक के द्वारा व्याकरण अध्यापन के लिए अधिष्ठापन विधि का प्रयोग किया गया। अधिष्ठापन विधि को ही आगमन विधि के नाम से भी जाना जाता है। लेण्डर के अनुसार- ‘जब कभी छात्रों के सम्मुख अनेक तथ्य, उदाहरण, क्रियाएँ अथवा वस्तुएँ प्रस्तुत करते हैं, तो इस शिक्षण विधि को आगमन विधि कहते हैं।’ आगमन का अर्थ है प्रत्यक्ष उदाहरणों, अनुभवों तथा प्रयोगों से निष्कर्ष निकालना। एक ऐसी शिक्षण विधि जिसमें उदाहरणों की सहायता से सामान्य नियम का निर्धारण किया जाता है।
शिक्षक के द्वारा व्याकरण अध्यापन के लिए अधिष्ठापन विधि का प्रयोग किया गया। अधिष्ठापन विधि को ही आगमन विधि के नाम से भी जाना जाता है। लेण्डर के अनुसार- ‘जब कभी छात्रों के सम्मुख अनेक तथ्य, उदाहरण, क्रियाएँ अथवा वस्तुएँ प्रस्तुत करते हैं, तो इस शिक्षण विधि को आगमन विधि कहते हैं।’ आगमन का अर्थ है प्रत्यक्ष उदाहरणों, अनुभवों तथा प्रयोगों से निष्कर्ष निकालना। एक ऐसी शिक्षण विधि जिसमें उदाहरणों की सहायता से सामान्य नियम का निर्धारण किया जाता है।