109. कक्षा छह के विद्यार्थियों को अकर्मक और सकर्मक क्रिया पढ़ाने के बाद अध्यापिका समूहों में गतिविधि करवाती है। विद्यार्थी । सकर्मक क्रिया का एक वाक्य पुस्तक से पढ़कर विद्यार्थी ठ को अकर्मक क्रिया में बताती है। विद्यार्थी ठ अनुमान लगाती है कि इस वाक्य का सकर्मक क्रिया रूप क्या होगा। विद्यार्थी । आवश्यकतानुसार सुधार करती है, पुनः दोहराती है, जब तक कि विद्यार्थी ठ सही अनुमान न लगा ले। यह गतिविधि किसका प्रतिनिधित्व करती है?
1. स्वैन की उत्पाद (परिणाम) परिकल्पना
2. क्रैशन की निवेश परिकल्पना
3. ब्रूनर का विकास का सिद्धांत
4. क्रैशन की अर्जन-अधिगम परिकल्पना
Click To Show Answer
Answer -(1)