110. सस्वर वाचन की कक्षा में ‘सक्रिय श्रवण’ का प्रदर्शन करने के लिए कौन-सी गतिविधि सबसे कम उपयुक्त है?
1. विद्यार्थी कहानी पढ़ रही है, जब भी वह गलती करती है, अध्यापिका उसे रोक देती है, सुधार करती है और दोहराने के लिए कहती है
2. विद्यार्थी द्वारा कहानी पूरी पढ़ लेने के बाद अध्यापक उससे प्रश्न पूछती है-‘तुमने इस कहानी से क्या सीखा?’
3. जैसे कि विद्यार्थी कहानी पढ़ रही है, अध्यापक उससे फॅालो-अप के लिए सवाल पूछती है, जैसे कि ‘अमुक पर लेखक के विचारों के बारे में आप क्या सोचते हैं?’
4. जैसे-जैसे विद्यार्थी कहानी का प्रत्येक खंड पढ़ती जाती है, अध्यापक पूरी कक्षा में कहानी के उस भाग का सारांश प्रस्तुत करती जाती है और विद्यार्थी को आगे के भाग पढ़ना जारी रखने के लिए कहती है
Click To Show Answer
CTET Exam 8 January 2022 Paper 2 Hindi Language 1 (Official Answer Key)
Answer -(1)